Move to Jagran APP

डिप्टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला के आदेश, हिसार एयरपोर्ट पर तेजी से पूरे हों सभी काम

एयरपोर्ट की प्रगति को लेकर चंडीगढ़ हुई बैठक प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने पेश की रिपोर्ट। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने डीसी सहित अधिकारियों के साथ की मंत्रणा

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 02:58 PM (IST)
डिप्टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला के आदेश, हिसार एयरपोर्ट पर तेजी से पूरे हों सभी काम

हिसार, जेएनएन। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हिसार एयरपोर्ट के सभी लंबित काम तेजी से पूरे करने के आदेश दिए हैं। इन लंबित कामों पर एयरपोर्ट पर लगनी वाली पोर्टेबल लाइटें, 4200 एकड़ जमीन का स्थानांतरण और हैंगरों के आगे फर्श बनाने का काम आदि शामिल हैं। दुष्यंत चौटाला चंडीगढ़ में एयरपोर्ट की समीक्षा बैठक ले रहे थे। एयरपोर्ट की प्रगति बैठक में मंगलवार को नागरिक उड्डयन विभाग व हिसार प्रशासन से डीसी डा. प्रियंका सोनी मौजूद रहीं।

loksabha election banner

बैठक में सबसे पहले तो एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य से जुड़े कार्यों का स्टेटस जाना गया। जमीन ट्रांसफर का प्रोसेस किस स्तर पर चल रहा है। इस प्रोजेक्ट में विभिन्न विभागों का क्या रोल है और किस विभाग के स्तर पर कितना काम पेंडिंग है, जैसी जानकारियां ली गईं। इसके बाद डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को जल्द से जल्द निर्माण से जुड़े कार्यों पर तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उड़ान जल्द से जल्द शुरू कराने की तैयारियों को लेकर भी अधिकारियों से आ रही समस्याओं की डिप्टी सीएम ने समीक्षा की।

सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने बीएंडआर में बनाई थी स्पेशल विंग

एयरपोर्ट पर तेजी से कार्यों के लिए सिविल एविएशन डिपार्टमेंट कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीएंडआर ने एयरपोर्ट पर स्पेशल कार्यों के लिए नई शाखा बनवाई है। इस ङ्क्षवग का काम सिर्फ एयरपोर्ट के काम देखना है। इस विंग में एडीओ सहित तीन सदस्यों का स्टाफ है।

रनवे विस्तार के बाद दूसरे फेज में चंडीगढ़ व जयपुर की तर्ज पर लगेंगी कैट-2 लाइटें

एयरपोर्ट पर 21 नवंबर से चंडीगढ़ के उडऩे वाली एकमात्र उड़ान रद हैं। उड़ान रद होने का कारण दृश्यता का कम होना माना गया था। इसे देखते हुए हरियाणा सिविल एविएशन डिपार्टमेंट रनवे पर रंग बिरंगी पार्टेबल लाइटें लगाने जा रहा है। इसके लिए बीएंडआर की इलेक्ट्रिक विंग ने करीब एक करोड़ एस्टीमेट बनाया है। इन लाइटों के लगने के बाद उड़ान शुरू हो सकेगी। बीएंडआर ने 106 पार्टेबल लाइटों का एस्टीमेट बनाया है। यह लाइटें टम्परेरी तौर पर लगाई जा सकेंगी।

इनको एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है। एयरपोर्ट पर हरे, सफेद और लाल रंग की लाइटें लगेंगी। एयरपोर्ट पर दूसरे फेज में कैट-2 लाइटें लगाई जाएंगी। यह लाइटें रनवे के अंदर फिट होती हैं। जयपुर और चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर यही लाइटें लगी हुई हैं। इन लाइटों पर करीब 16 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन लाइटों को रनवे विस्तार के बाद इंस्टॉल किया जाएगा।

दूसरे फेस के यह काम अटके

रनवे- अभी एयरपोर्ट पर 4000 फुट का रनवे है। दूसरे फेज में इसे बढ़ाकर अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से करीब 9000 फुट का बनाया जाना है। नौ माह पहले इसका टेंडर ओपन कर वर्क अलॉट हो चुका है। मगर काम आज तक शुरू नहीं हुआ।

एप्रेण- एयरपोर्ट पर तीन हैंगर बने हैं। इन हैंगरों के आगे फर्श बनाया जाना है। इसको एप्रैण कहते हैं। चार माह पहले इसके भी वर्क ऑर्डर जारी हो चुके हैं, मगर इनवायर्नमेंट क्लीयरेंस नहीं मिलने के कारण इसका काम रुका हुआ है। 

एयरपोर्ट से हिसार को फायदा

- हिसार को मेट्रो सिटी की तर्ज पर डेवलप किया जा सकता है।

- उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। एयरपोर्ट उद्योग लाने के लिए एक ङ्क्षवडो की तरह काम करेगा।

- हिसार एजुकेशन हब के रूप में भी विकसित होगा। विदेशी विद्यार्थी, शोद्यार्थी और प्रोफेसर यहां पढऩे व पढ़ाने आ सकेंगे।

- क्लास ए और क्लास बी के अफसर सरकारी गाड़ी से नहीं विमान में जाएंगे चंडीगढ़।

- दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट का बोझ कम करेगा हिसार एयरपोर्ट

------एयरपोर्ट की प्रगति को लेकर चंडीगढ़ में बैठक थी। इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने प्रगति की जानकारी दी। सरकार की तरफ से निर्देश हैं कि एयरपोर्ट पर काम जल्द से जल्द हो।

- डा. प्रियंका सोनी, उपायुक्त, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.