Move to Jagran APP

डेंगू के मरीज बढ़े, प्लेटलेट्स किट खत्म

डेंगू के 40 मरीजों को रोजाना पड़ रही प्लेटलेट्स की जरुरत लेकिन ब्लड बैंकों पर किट उपलब्ध नहीं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 09:24 PM (IST)
डेंगू के मरीज बढ़े, प्लेटलेट्स किट खत्म

-डेंगू के 40 मरीजों को रोजाना पड़ रही प्लेटलेट्स की जरुरत, लेकिन ब्लड बैंकों पर किट ही उपलब्ध नहीं

loksabha election banner

-डीसी बोलीं- स्वास्थ्य विभाग से बात करके करके करवाएंगे समाधान

सुभाष चंद्र, हिसार

शहर में पंजाब, राजस्थान से डेंगू मरीज शहर के निजी अस्पतालों में उपचार के लिए आ रहे है। अधिकतर मरीजों को प्लेटलेट्स की जरुरत है। लेकिन शहर के ब्लड बैंकों पर सिगल डोनर प्लेटलेट्स और रैंडम डोनर प्लेटलेट्स के लिए जर्मनी और अन्य यूरोपियन देशों से किट उपलब्ध नहीं हो रही है। जिसके चलते मरीजों के तीमारदारों को प्लेटलेट्स के लिए शहर के सरकारी और निजी ब्लड बैंकों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, लेकिन उन्हें प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं हो पा रही है। डेंगू के मामले लगातार बढ़ने से सिगल डोनर प्लेटलेट्स के लिए मारामारी लगातार जारी है।

सिविल अस्पताल में सिगल डोनर प्लेटलेट्स बनाने वाली मशीन ही उपलब्ध नहीं

सिविल अस्पताल में तो सिगल डोनर प्लेटलेट्स बनाने वाली मशीन ही उपलब्ध नही है। यहां दिन भर डेंगू से ग्रस्त मरीजों के स्वजन सिगल डोनर प्लेटलेट्स लेने के लिए चक्कर लगाते है, लेकिन उन्हें यहां प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं हो पा रही। सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में प्रतिदिन प्लेटलेट्स के लिए 25 से 30 मरीजों के स्वजन पहुंच रहे है। मरीजों के लिए स्वजन आकर लगातार मिन्नतें कर रहे है। लेकिन सिगल डोनर प्लेटलेट्स न तो सरकारी ब्लड बैंक में और न ही निजी ब्लड बैंक में सिगल डोनर प्लेटलेट्स मिल पा रही है।

सिगल डोनर प्लेटलेट्स बनाने वाली किट का टोटा

शहर के निजी ब्लड बैंकों में सिगल डोनर प्लेटलेट्स बनाने वाली किट का भारी टोटा है। सिगल डोनर प्लेटलेट्स के लिए रक्तदान करने वाले व्यक्ति की जरुरत पड़ती है। इस दौरान मशीन से एक तरफ से मरीज के शरीर से ब्लड निकलता रहता है जो मशीन में जाता है, मशीन ब्लड से सिगल डोनर प्लेटलेट्स ले लेती है और साथ-साथ वापस ब्लड को मरीज के शरीर में डालती रहती है।

रैंडम डोनर प्लेटलेट्स

रैंडम डोनर प्लेटलेट्स में ब्लड देने वाले डोनर के शरीर से एक यूनिट ब्लड लिया जाता है। जिसमें ब्लड के अलग-अलग कंपानेंट निकाले जाते है, इसमें ब्लड दोबारा से मरीज के शरीर में नहीं चढ़ाया जाता।

सिगल डोनर प्लेटलेट्स

सिगल डोनर प्लेटलेट्स 25 से 30 हजार प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक है। इसका सरकारी रेट 11 हजार रुपये है। किट 8500 रुपये की कीमत की आती है, जिसे विदेंशों से मंगवाया जाता है। रैंडम डोनर प्लेटलेट्स

रैंडम डोनर प्लेटलेट्स दो से पांच हजार प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक है। इसकी कीमत निजी ब्लड बैंकों में चार सौ रुपये और सरकारी में 300 रुपये है। जिले में अब तक के एक दिन में सर्वाधिक 25 मामले मिले

शनिवार को जिले में अब तक के एक दिन में सर्वाधिक 25 मामले मिले। जिससे जिले में कुल मामले 159 हो गए है। अब जिले में डेंगू के एक्टिव केस 43 है। जबकि 115 स्वस्थ हो चुके है। अब तक डेंगू से एक मौत भी हो चुकी है। शनिवार को यहां मिले डेंगू के केस

हांसी की काठमंडी से 32 वर्षीय युवक और 18 वर्षीय युवक, पटेल नगर से 28 वर्षीय युवक और 30 वर्षीय युवक, पीएलए से 29 वर्षीय युवक, न्यू ऋषि नगर से 20 वर्षीय युवक, पड़ाव चौक से 13 वर्षीय युवक, जीजेयू से 17 वर्षीय किशोरी, अर्बन एस्टेट से 16 वर्षीय किशोरी, 28 वर्षीय सिगरान निवासी युवक, मोहल्ला नीम वाला से 26 वर्षीय युवक, बालसंमंद रोड से 42 वर्षीय युवक, मुल्तानी चौक से 51 वर्षीय युवक, आर्य नगर से 21 वर्षीय युवक डेंगू संक्रमित मिले हैं।

वर्जन -

सिगल डोनर प्लेटलेट्स के लिए उपलब्ध करवाने के लिए सीएमओ से बात करके मरीजों को सिगल डोनर प्लेटलेट्स उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के उपचार संबंधी रेट भी निर्धारित किए जाएंगे।

डा. प्रियंका सोनी, उपायुक्त, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.