Move to Jagran APP

कोरोना के साथ अब डेंगू का प्रकोप, फतेहाबाद में मिले पांच केस, जिसमें तीन पंजाब के

मौसम बदल रहा है। दिन के समय गर्मी और रात के समय ठंड होने के कारण लोग बीमार भी हो रहे हैं। वहीं मच्छर अधिक होने के कारण डेंगू का डर भी बन रहा है। हालांकि बरसात का मौसम चला गया है। लेकिन फिर भी डेंगू सक्रिय हो गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 06:08 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 06:08 PM (IST)
इस तरह के मौसम में डेंगू कम फैलता है मगर इस बार फैलने का भी डर बना हुआ है।

फतेहाबाद, जेएनएन। कोरोना के बाद अब डेंगू का डंक भी स्वास्थ्य विभाग को सताने लग गया है। अक्टूबर महीने में अब तक डेंगू के 6 मामले मिल चुके है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में तीन ही दर्ज होंगे, क्योंकि 3 मामले पंजाब के जिला मानसा के है। ये लोग अपने यहां रिश्तेदारी में मिलने के लिए आए थे लेकिन यहां पर बुखार हो गया। स्वास्थ्य विभाग ने जब जांच की तो ये तीनों डेंगू पॉजिटिव मिले। लेकिन इन मरीजों का इलाज कर पंजाब भेज दिया गया है। सोमवार को डेंगू के दो नए मामले आए है। जिससे स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी है।  

loksabha election banner

मौसम बदल रहा है। दिन के समय गर्मी और रात के समय ठंड होने के कारण लोग बीमार भी हो रहे हैं। वहीं मच्छर अधिक होने के कारण डेंगू  का डर भी बन रहा है। हालांकि बरसात का मौसम चला गया है। लेकिन फिर भी डेंगू अक्टूबर महीने में सक्रिय हो गया है।

----------------------------------

फ्रीज की ट्रे व कूलर में पल रहा डेंगू का लार्वा

स्वास्थ्य विभाग ने 50 से अधिक कर्मचारियों को सर्वे पर लगा दिया है। पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मरीज मिलने के बाद अब यह टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। यही कारण है कि जिले में अब तक 800 घरों में डेंगू का लार्वा मिल चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों को नोटिस देकर लार्वा नष्ट कर दिया है। वहीं चेतावनी दी गई कि अगर दोबारा से डेंगू का लार्वा मिला तो कार्रवाई होगी। जिले में अब जो डेंगू का जो लार्वा मिला है वो सबसे अधिक फ्रीज की ट्रे व कूलरों में मिला है। हालांकि ठंड अधिक होने के कारण लोगों ने कूलरों को चलना बंद कर दिया है। लेकिन पानी की टंकी में यह लार्वा अब भी पनप रहा है। डेंगू के मच्छर की विशेषता है कि यह साफ पानी में पनपता है। स्वास्थ्य विभाग को इसके अलावा गमलों व टायरों में अधिक डेंगू का लार्वा मिला है

अब जाने कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू बुखार एडीज एजीप्टीआई मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर दिन में काटता है। डेंगू का मच्छर किसी भी जल इक_ा करने वाले बर्तन में पैदा हो सकता है। यह स्वच्छ जल में पनपता है। यह मच्छर कूलर, टंकी, गमला, टैंक, छतों पर पड़े टायर, फ्रीज के पीछे लगी ट्रे, गड्ढों में ठहरे पानी व नालियों में रूके पानी में पैदा हो सकता है। ऐसे में अपने यहां आसपास के क्षेत्र में पानी इक_ा नहीं होने देना चाहिए।  

-------------------------------

ये है लक्षण

- तीव्र बुखार।

-सिर के अगले हिस्से में तेज दर्द।

-आंख के पिछले भाग में दर्द।

-मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द।

-भूख कम लगना।

-शरीर पर खसरे जैसे दानों का निकलना व लाल चकते बनना।

- उल्टी आना।

------------------------------------------------------------------------------------------

फोङ्क्षगग मशीन भी, लेकिन नहीं करवा रहे

फतेहाबाद जिले की नगरपरिषद व नगरपालिका में फोङ्क्षगग मशीन है। लेकिन अभी तक किसी भी क्षेत्र में फोङ्क्षगग करवाने का काम शुरू नहीं हुआ है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने नगरपरिषद को पत्र भी लिख दिया है कि शहर में फोङ्क्षगग करवाए। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। पिछले दिनों इंद्रपुरा में डेंगू का एक मरीज मिला था। उसके बाद केवल उसी कालोनी में फोङ्क्षगग करवाई। ऐसे में अब मच्छर अधिक होने के कारण सावधानी अधिक रखने की जरूरत है।

-----------------------------------------------

अगर आंकड़ों का जिक्र करे तो जिले में इस महीने में डेंगू के 3 मरीज मिल चुके है। दो मरीज अब मिले है। वहीं तीन मरीज पंजाब के जिला मानसा के रहने वाले है। ये लेाग अपने यहां रिश्तेदारी में आए हुए थे और बुखार होने पर जिले में ही टेस्ट हुआ था। इलाज फतेहाबाद में हुआ है लेकिन आंकड़ा पंजाब में गिना जाएगा। ऐसे में डेंगू से बचना है तो सावधानी जरूरी है।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.