जागरण संवाददाता, हिसार। कोरोना से राहत और डेंगू के केस कम होने की उम्मीदों को शुक्रवार को उस दौरान झटका लगा, जब शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में डेंगू के 23 नए मामले मिले। वहीं कोरोना का भी 17 दिन बाद एक केस मिला। गौरतलब है कि हिसार में सात दिन बाद डेंगू के मामले दोबारा दहाई के अंक को पार कर गए। शुक्रवार को 23 नए मामले मिले है। इससे पहले 20 नवंबर को इतने ही केस मिले थे।

कुल मरीजों को आंकड़ा 40 पहुंचा

डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि जिले में शुक्रवार को डेंगू संक्रमण के 23 नए मामले मिले हैं। इसके साथ ही जिले में डेंगू के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 40 हो गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 5234 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 948 लोगों में डेंगू का संक्रमण मिला है। 907 व्यक्ति डेंगू से रिकवर हो चुके है। डेंगू के सामान्य रूप से देखे जाने वाले लक्षणों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, तेज बुखार, उल्टी आना और चक्कर महसूस होना आदि सामने आते है। इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं तो तुरंत डाक्टर से संपर्क कर आवश्यक इलाज शुरू करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू के कम होते प्रभाव से नागरिक सभी सावधानियां जरूर बरतें।

कोरोना संक्रमण का एक नया मामला मिला

जिला सर्विलांस अधिकारी और आइडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि शुक्रवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला मिला है। हांसी के मदनपुरा गांव से एक 14 वर्षीय विद्यार्थी कोरोना संक्रमित मिला है हालांकि यह रैंडम सैंपलिंग के दौरान ही संक्रमित मिला है। विभाग की टीम कोरोना केस मिलने से अलर्ट हो गई है और इस एरिया में सैंपलिंग गतिविधियां बढ़ा दी है। इसके साथ ही जिले में एक एक्टिव केस तथा रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक सात लाख 75 हजार 72 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 53 हजार 997 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 856 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 जबकि दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 849 मामले दर्ज किए गए हैं।

5587 को लगे कोरोना से बचाव के टीके

हिसार में शुक्रवार को कोरोना से बचाव के लिए 5587 लोगों को टीके लगाए गए। इनमें 60 से अधिक आयु वर्ग में 124 लोगों को, 45 से 60 के आयु वर्ग में 210 लोगों को, 18 से 44 के आयु वर्ग में 750 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

Edited By: Rajesh Kumar