Move to Jagran APP

आजाद नगर मुख्य रोड के दोनों तरफ 100 फीट एरिया को वैध करने की मांग

जागरण संवाददाता, हिसार : पांच सालों में आजाद नगर का नक्शा पूरी तरह से बदल गया है। सड़क, सीवरेज और पेय

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 08:21 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 08:21 AM (IST)
आजाद नगर मुख्य रोड के दोनों तरफ 100 फीट एरिया को वैध करने की मांग
आजाद नगर मुख्य रोड के दोनों तरफ 100 फीट एरिया को वैध करने की मांग

जागरण संवाददाता, हिसार : पांच सालों में आजाद नगर का नक्शा पूरी तरह से बदल गया है। सड़क, सीवरेज और पेयजल लाइन तेजी से बिछाई गई। 150 करोड़ के आसपास आजाद नगर एरिया में खर्च किया जा चुका है। राजगढ़ रोड पर बसे होने के कारण पूर्व में आजाद नगर का मुख्य रोड हाईवे की श्रेणी में आता था। बाईपास बनने के बाद यह हाईवे की श्रेणी से बाहर आ गया है।

loksabha election banner

इस कारण मुख्य रोड पर कामर्शियल और रिहायशी निर्माण करने वाले लोग लंबे समय से मांग उठा रहे है कि इसे नगर निगम में शामिल किया जाए। जिससे लोग अपने निर्माण को नियमित करवा सके। इसको लेकर नियमित रूप से लोग निगम अधिकारियों से मिल रहे है। अधिकारी आश्वासन दे रहे है कि जब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं होता है तब तक वह अपनी ओर से प्रक्रिया शुरू नहीं कर सकते है।

क्या होगा लोगों और निगम को फायदा

नगर निगम के अंतर्गत आने पर 200 के आस पास कामर्शियल निर्माण को वैध किया जाएगा। वैध करने से करोड़ों रुपये का विकास शुल्क नगर निगम के खाते में आएगा। जिससे विकास कार्य करवाने में फायदा होगा। वहीं लोगों को फायदा होगा कि उनकी प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ जाएगी। अभी तक अवैध होने के कारण रजिस्ट्रियां नहीं हो पा रही है। उनकी प्रॉपर्टी कोई खरीदने को तैयार नहीं है और कीमत भी कम है। जैसे ही निगम में शामिल होगा, प्रॉपर्टी में उछाल आ जाएगा।

------------

आजाद नगर के लोगों की लंबे समय से मांग चली आ रही है कि मुख्य रोड के दोनों ओर 100-100 फीट के एरिया को वैध किया जाएगा। जो पूर्व में हाईवे की श्रेणी में आता था। कई बार आजाद नगर के मौजिज लोग निगम अधिकारियों से मिल चुके है। मगर, आज तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। इसको लेकर जल्द ही आजाद नगर में सामूहिक बैठक बुलाकर कोई निर्णय लेंगे।

- हरज्ञान ख्यालिया, आजाद नगर।

----------

निगम की बैठक में अधिकारियों के सामने यह मांग रखूंगा। मेरी कोशिश रहेगी कि लोगों की इस मांग को पूरा करूं। संबंधित विभागों से बातचीत कर इस मामले से जुड़ी फाइनल निगम से चंडीगढ़ भिजवाएंगे। जिससे जनता की समस्या हल हो।

= नरेंद्र शर्मा, पार्षद, वार्ड 19

----------------

हमें नोटिफिकेशन का इंतजार है। जैसे ही नोटिफिकेशन हमारे पास आएगा। हम अपनी ओर से फाइनल तैयार कर चंडीगढ़ भेज देंगे। चंडीगढ़ से अनुमति मिलने के साथ ही आगामी प्रक्रिया शुरू कर देंगे।

- प्रवीण कुमार, एमई, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.