Move to Jagran APP

तहसील में औचक पहुंच गईं डीसी, शारीरिक दूरी नहीं मिली समझाया फिर रजिस्ट्री की चेक

जागरण संवाददाता हिसार लॉकडाउन में सरकार ने तहसीलों में रजिस्ट्री के कार्य को भले ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 11:17 PM (IST)
तहसील में औचक पहुंच गईं डीसी, शारीरिक दूरी नहीं मिली समझाया फिर रजिस्ट्री की चेक

जागरण संवाददाता, हिसार : लॉकडाउन में सरकार ने तहसीलों में रजिस्ट्री के कार्य को भले ही खोल रखा था मगर इनकी संख्या और राजस्व में काफी कमी आ गई थी। लॉकडाउन के समय एक-एक दिन में रजिस्ट्री व अन्य कार्य तहसीलों में 50 का आंकड़ा भी नहीं छू पा रहे थे। अब लॉकडाउन खुलने के बाद इस कार्य को पटरी पर लाने की पूरी कोशिश चल रही है। इन स्थितियों को देखने बुधवार को डीसी डा. प्रियंका सोनी खुद हिसार तहसील पहुंच गईं। कार्यालय के भीतर तो शारीरिक दूरी मिली मगर तहसील परिसर में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं हो रहा था। डीसी ने समझाया और अफसरों को भी कहा कि वह शारीरिक दूरी के साथ कार्य कराएं। डीसी मुख्य रूप से रजिस्ट्रियों के कार्य को देखने आईं थी। उन्होंने देखा कि बुधवार को रजिस्ट्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। पहले जहां 50 भी रजिस्ट्रियां नहीं आ रही थीं अब उनकी संख्या में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

---------------

बुधवार को कटे 95 टोकन

डीसी ने टोकन व्यवस्था की जानकारी ली। यहां बुधवार को 95 टोकन काटे गए। जबकि 84 से अधिक रजिस्ट्रियां एक दिन में हुई। इससे राजस्व तो बढ़ा साथ ही रजिस्ट्रियों की संख्या भी बढ़ी है। उन्होंने तहसीलदार एचसी गुप्ता को निर्देश दिए कि तहसील से जुड़े जनकार्यों में किसी भी प्रकार की देरी न की जाए। भूमि या अन्य संपति के पंजीकरण या हस्तांतरण आदि कार्यों के लिए टोकन व्यवस्था प्रणाली के अनुरूप ही कार्य किया जाए।

---------------

रजिस्ट्री की डिलीवरी में न हो देरी

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने भूमि या अन्य संपति की रजिस्ट्री होने के बाद संबंधित को रजिस्ट्री दस्तावेजों की डिलीवरी समय पर की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि तहसील से जुड़े कार्यों के लिए आमजन के सामने कोई दिक्कत न हो। तहसीलदार व अन्य कर्मचारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि वे जनहित में सरकार की नीतियों के अनुरूप कार्य करें। लोगों को डीड या दस्तावेजों की नकल प्रदान करने के कार्य में पारदर्शिता रखी जाए। तहसील में आने वाले लोगों को अनावश्यक रूप से कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.