Move to Jagran APP

दैनिक जागरण प्लान : छात्राओं को जूडो-कराटे का प्रशिक्षण देकर सिखाए आत्मरक्षा के गुर

दैनिक जागरण द्वारा महिला सुरक्षा को लेकर शुरू की गई मुहिम के तहत बृहस्पतिवार को दादरी नगर के जेडीकेडी स्कूल में छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By Edited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 10:35 AM (IST)
दैनिक जागरण प्लान : छात्राओं को जूडो-कराटे का प्रशिक्षण देकर सिखाए आत्मरक्षा के गुर
जागरण संवाददाता, चरखी दादरी: दैनिक जागरण द्वारा महिला सुरक्षा को लेकर शुरू की गई मुहिम के तहत बृहस्पतिवार को दादरी नगर के जेडीकेडी स्कूल में छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूल की वरिष्ठ कक्षाओं की छात्राओं, शिक्षिकाओं, महिलाओं को जूडो, कराटे का प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ, जागरण प्रतिनिधि इत्यादि शामिल थे। इस अवसर पर जूडो-कराटे प्रशिक्षक ओम प्रकाश ग्रेवाल ने कहा कि कुछ ही दिनों में जूडो-कराटे के प्रशिक्षण के बाद छात्राएं न केवल आत्म रक्षा करने में सक्षम हो जाती है बल्कि उनमें किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने की मानसिक क्षमता उत्पन्न हो जाती है। वास्तव में प्रशिक्षण से अधिक हमें अपने को सक्षम बनाने में मानसिक तैयारी की जरूरत होती है। मानसिक साहस से बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। कार्यक्रम के दौरान कोच ओम प्रकाश ग्रेवाल ने छात्राओं को सेल्फ डिफेस के कुछ सरल गुर भी सिखाए। जिनके माध्यम से लड़कियां आपात की स्थिति में खुद का बचाव कर आरोपी को सबक भी सीखा सके। कार्यक्रम में जिला ताईक्वांडो संघ के प्रधान सुदेश वर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण न केवल एक समाचार पत्र है बल्कि वह सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ा हुआ है। पिछले कई वर्षों से पर्यावरण संरक्षण, महिला स्वावलंबन के बिना विकास की बात बेमानी है। वर्तमान में किसी भी क्षेत्र में महिलाएं पीछे नही है। यहां तक की सेना के तीन अंगों में वे सक्रिय भूमिका निभा रही है। इस अवसर पर दैनिक जागरण हिसार यूनिट के रिकवरी मैनेजर प्रविन्द रोहिल्ला ने कहा कि छात्राओं को अपनी रक्षा के लिए स्वयं प्रयास करने होंगे। इसके लिए उन्हें जूडे, कराटे, मार्शल आर्ट व सेल्फ डिफेस इत्यादि का प्रशिक्षण लेना चाहिए। इसके अलावा छात्राएं एनसीसी में शामिल हो तथा खेलों में नियमित रूप से भाग ले। एफआइआर एप की जानकारी दी ताईक्वांडो कोच ओम प्रकाश ग्रेवाल ने छात्राओं को एक विशेष मोबाइल एप के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि एफआइआर मोबाइल एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इसमें अपना नंबर रजिस्टर्ड करवाएं। इस ऐप के डाऊनलोड होने के बाद एक हेल्प बटन दबाते ही कुछ ही समय में पुलिस की सहायता मिल सकेगी। छात्राओं को सिखाए गुर दैनिक जागरण के कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय ताईक्वांडो खिलाड़ी रीटा कुमारी ने छात्राओं को आत्म रक्षा के लिए जूडो कराटे व तकनीकों का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने जूडो-कराटे के कुछ गुर बताए जिनके द्वारा महिलाएं, छात्राएं प्रतिद्वंद्वी को न केवल चुनौती दे सकती है बल्कि अपना बचाव भी कर सकती है। उन्होंने पढ़ाई के साथ साथ छात्राओं को नियमित रूप से जूडो कराटे, मार्शल आर्ट खेलों इत्यादि का अभ्यास करने का भी आह्वान किया। इससे शारीरिक व मानसिक मजबूती मिलती है। ये भी थे उपस्थित जागरण के कार्यक्रम में जेडीकेडी स्कूल के प्राचार्य रमेश शर्मा ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने छात्राओं की आत्मरक्षा के प्रशिक्षण के लिए दैनिक जागरण के आयोजन की मुक्तकंठ से सराहना की। इस अवसर पर शिक्षिका रेणु शर्मा, नीतू ¨सघला, सुनीता, निर्मल, दैनिक जागरण से योगेन्द्र शर्मा, राकेश प्रधान, सचिन कुमार, इत्यादि भी उपस्थित थे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.