Move to Jagran APP

रोहतक में साइबर थाना बनकर हुआ तैयार, 20 मार्च तक हो जाएगा शुरू, 5 जिले होंगे ऑपरेट

इंस्पेक्टर नरेश कुमार को इंचार्ज बनाया गया है जबकि महिला निरीक्षक सुनीता को सहायक के तौर पर तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा 27 अन्य पुलिसकर्मियों को भी तैनात कर दिया गया है। तैयारी की जा रही है कि 20 मार्च से पहले थाने का शुभारंभ कर दिया जाए।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 09:03 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 09:03 AM (IST)
रोहतक में साइबर थाना बनकर हुआ तैयार, 20 मार्च तक हो जाएगा शुरू, 5 जिले होंगे ऑपरेट
साइबर थाने से रोहतक के अलावा सोनीपत, झज्जर, भिवानी और चरखी दादरी जिले ऑपरेट होंगे

रोहतक, जेएनएन। रोहतक शहर के सेक्टर-14 में पांच जिलों का साइबर थाना बनकर तैयार हो चुका है। सभी संसाधनों के साथ वहां पर स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। इंस्पेक्टर नरेश कुमार को इंचार्ज बनाया गया है, जबकि महिला निरीक्षक सुनीता को सहायक के तौर पर तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा करीब 27 अन्य पुलिसकर्मियों को भी तैनात कर दिया गया है। तैयारी की जा रही है कि 20 मार्च से पहले थाने का शुभारंभ कर दिया जाए। इस थाने की खास बात यह होगी कि यह रेंज स्तर पर रहेगा, जिसमें रोहतक के अलावा झज्जर, सोनीपत, भिवानी और चरखी दादरी जिले के साइबर ठगों पर शिकंजा कसा जाएगा।

loksabha election banner

पिछले कुछ साल से साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं। आए दिन कोई ना कोई साइबर ठगी का शिकार हो रहा है। किसी के खाते से रकम निकाली जा रही है तो किसी को लिंक भेजकर शिकार बनाया जा रहा है। दो माह पहले रेंज स्तर पर साइबर थाना खोलने का फैसला लिया गया था। रोहतक रेंज में इस थाने के लिए सेक्टर-14 को चुना गया था। सेक्टर-14 में संचालित एंटी व्हीकल थैफ्ट की टीम को खरावड़ पुलिस चौकी पर भेज दिया गया था, जबकि इस बिल्डिंग का नवीनीकरण कर यहां पर रेंज स्तर का थाना तैयार कर दिया गया है।

इस थाने में साइबर अपराधियों से निपटने के लिए अत्याधुनिक संसाधन दिए गए हैं, जो पांच जिलों के साइबर अपराधियों पर नजर रखेंगे। पिछले माह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप खिरवार ने थाने का निरीक्षण कर कुछ दिशा-निर्देश दिए थे, जिसके बाद अब थाने का पूरा काम हो चुका है। साइबर थाने का फायदा यह होगा कि इसमें केवल साइबर अपराध से जुड़े मामलों पर ही जांच होगी। अभी तक यह जांच संबंधित एरिया के थानों में होती है, जिस कारण वहां के स्टाफ को भी राहत मिल सकेगी।

------

साइबर थाने का काम पूरा हो चुका है। वहां पर स्टाफ को भी तैनात कर दिया गया है। प्रयास है कि जल्दी ही थाने का विधिवत तौर पर उद्घाटन कर दिया जाए।

- गोरखपाल राणा, डीएसपी हेडक्वार्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.