Move to Jagran APP

ठगी का नया तरीका, क्यूआर कोड भेजकर खाते से रुपये उड़ा रहे शातिर, हो जाएं सावधान

पैसों का लालच देकर साइबर ठग लगा रहे चूना। आदमपुर लेडीज मार्केट में गारमेंट्स के दुकानदार को बनाया निशाना। पहले उनके खाते में 5 रुपये डाले और क्यूआर कोड भेजा। क्यूआर कोड स्कैन करते ही खाते से दो हजार रुपये कट गए।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:33 PM (IST)
ठगी का नया तरीका, क्यूआर कोड भेजकर खाते से रुपये उड़ा रहे शातिर, हो जाएं सावधान
आर कोड स्कैन करते ही खाते से राशि गायब हो जाती है।

हिसार, जेएनएन। हिसार में आए दिन ठगी के नए मामले सामने आ रहे हैं। पुलिस ने साइबर ठगी से बचने के लिए आम आदमी के लिए एडवाइजरी जारी कर रखी है। इसके बावजूद साइबर क्राइम के मामलों में कमी नहीं आ रही है। शनिवार को आदमपुर से साइबर ठगी का नया मामला सामने आया है। साइबर ठग ने परिचित बताकर एक दुकानदार को रुपये भेजने का झांसा देकर ठगी कर ली। शातिर ने क्यूआर कोड स्कैन कराकर खाते से दो हजार रुपये निकाल लिए। मोबाइल पर पैसे निकलने का मैसेज आने के बाद पीडि़त को ठगी का पता लगा।

loksabha election banner

गारमेंट दुकानदार के खाते से दो हजार उड़ाए

आदमपुर लेडीज मार्केट में गारमेंट्स के दुकानदार हनुमान प्रसाद ने बताया कि वह अपनी दुकान पर बैठा था। इसी दौरान उनके मोबाइल पर एक व्यक्ति का फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि वह उनका जानकार बोल रहा है तथा पेमेंट भेज रहा है। वह फोन-पे से पैसे रिसीव कर ले। कुछ समय बाद दुकानदार के वाट्सएप पर पांच रुपये भेजने के साथ ही एक क्यूआर कोड आया, जिसे स्कैन करने के लिए कहा गया। क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद उनके खाते से दो हजार रुपये कट गए।


जान-पहचान बताकर बनाते हैं निशाना

इसी तरह पड़ोसी दुकानदार कुलदीप सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले उनके पास भी फोन आया था। ऐसे ठग पहले जान-पहचान निकालते हैं। फिर किसी में पेमेंट फसी होने की बात कहकर उनके खाते में भेजने की बात कहते हैं। इसके बाद शातिर पांच-दस रुपये भेजकर खाता सही होने का बहाना बनाता है। क्यूआर कोड स्कैन करते ही खाते से राशि गायब हो जाती है।


जींद के परिचित से साढ़े 6 हजार ठगे

दुकानदार संदीप गर्ग ने बताया कि जींद में रह रहे उसके मौसेरे भाई वरुण सिंगला के पास आदमपुर से परिचित बताकर उसके खाते से साढ़े 6 हजार रुपये उड़ा दिए। साइबर ठगों द्वारा लगातार की जा रही फर्जी कॉल को जहां कुछ लोग समझ जाते है वहीं कुछ इनकी ठगी का शिकार हो जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.