Move to Jagran APP

पीएम मोदी के हिसार आगमन से पहले पॉलीथिन यूज करने वालों पर चला निगम का चाबुक

छापामारी के दौरान निगम टीम को चाय के खोखों में भारी मात्रा में पॉलीथिन मिले। सुनने में यह आपको अजीब लगेगा। मगर ये सच है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 12:10 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 12:10 PM (IST)
पीएम मोदी के हिसार आगमन से पहले पॉलीथिन यूज करने वालों पर चला निगम का चाबुक
पीएम मोदी के हिसार आगमन से पहले पॉलीथिन यूज करने वालों पर चला निगम का चाबुक

हिसार, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 18 अक्टूबर को हिसार आगमन से पहले नगर निगम ने पॉलीथिन व सिंगल यूज प्लास्टिक पर बड़ी कार्रवाई की है। नगर निगम की टीम ने कार्रवाई करते हुए डेढ़ क्विंटल पॉलीथिन व प्लास्टिक पकड़ा है। निगम ने इसके लिए तीन टीमों का गठन किया। छापामारी के दौरान निगम टीम को चाय के खोखों में भारी मात्रा में पॉलीथिन मिले। सुनने में यह आपको अजीब लगेगा। मगर ये सच है।

loksabha election banner

नगर निगम की टीम ने नई सब्जीमंडी में छापा मारा। छापामार कार्रवाई में टीम को चाय की दुकानों से बैन पॉलीथिन कैरी बैग मिले। खास बात यह रही कि पॉलीथिन कैरी बैग के एक दो पैकेट नहीं बल्कि बोरों में था। इसके अलावा व्यापारियों और मासाखोरों के पास बड़ी संख्या में कैरी बैग बरामद हुए। मंगलवार को नगर निगम की तीन तहबाजारी टीमों ने शहर में अलग-अलग स्थानों पर छापेमार कार्रवाई की। साथ ही एक टीम ने पशु पकडऩे का अभियान भी जारी रखा।

छापेमार कार्रवाई में नई सब्जीमंडी सहित राजगुरु मार्केट व आसपास की मार्केट सहित पीएलए मार्केट व नई सब्जीमंडी में 14 घंटे की ङ्क्षसगल यूज प्लास्टिक, पॉलीथिन कैरी बैग और सड़क पर फैला अतिक्रमण का सामान जब्त किया। निगम ने लंबे समय बाद शहर में पॉलीथिन बैन के लिए बड़ी कार्रवाई की है।

नगर निगम ने सोमवार को तीन टीमें गठित की, जिनका इंचार्ज यूनियन प्रधान प्रवीन कुमार और एसआइ राजेश घनघस रहे। उनके नेतृत्व में मंगलवार सुबह 7 बजे नई सब्जीमंडी में रैकी कर पॉलीथिन कैरी बैग और सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त करने के लिए छापामार कार्रवाई की। टीम ने चाय के खोखो से, मासाखोरों व सब्जी बेचने वाले रेहड़ी संचालकों और पॉलीथिन बेचने वालों से सुबह 1 ङ्क्षक्वटल 10 किलो पॉलीथिन के कैरी बैग जब्त किए।

टीम के सर्च अभियान में किसी ने पॉलीथिन प्लास्टिक की कैरेट, बोरियों, दरी व सब्जियों के बीच में छुपाने का प्रयास किया, जो जब्त कर लिये। इसके बाद दोपहर को निगम टीम ने राजगुरु मार्केट व आसपास की मार्केट से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। जिसमें करीब 5 खाट, 4 टेबल, 4 स्टैंड सहित सड़क पर फैला काफी सामान जब्त किया गया।

अवैध ठिकाने पॉलीथिन व प्लास्टिक सामग्री प्रयोग व बिक्री के बड़े अड्डे

नई सब्जी मंडी में अवैध चाय के खोखे और फड़ पॉलीथिन के ठिकाने बने हुए हैं। बुजुर्ग महिला से लेकर युवा तक पॉलीथिन बिक्री व प्रयोग करते पाए गए। टीम ने एक बुजुर्ग महिला से भी कई पॉलीथिन बंडल जब्त किया जो सब्जी विक्रेताओं को पॉलीथिन के बंडल बेच रही थी। वहीं पीएलए में अवैध तरीके से सजी रेहड़ी मार्केट व दुकानदारों से टीम ने करीब 40 किलो ङ्क्षसगल यूज प्लास्टिक जब्त किया। टीम ने इसमें कप, चम्मच, प्लेट व अन्य प्लास्टिक सामग्री जब्त की।

पॉलीथिन पैकेट पर यूपी था अंकित, गवर्नमेंट अप्रूवड लिखकर बेचा जा रहा था पॉलीथिन

पॉलीििथन के पैकेटों पर शुद्धता की गारंटी तक के दावे थे। किसी पर हॉलमार्क के निशान लगे हुए र्हं तो किसी पर गवर्नमेंट अप्रूवड लिखा हुआ था। यानि सरकार के नाम पर पॉलीथिन बेचा जा रहा है। पॉलीथिन के बंडलों डायमंड, स्टर्लिन, रिमझिम सहित कई नामों से ब्रान्ड के नाम अंकित थे। इन नामों की यह ब्रान्ड कहां कि है , उनका पता अंकित नहीं था लेकिन उन पर यूपी राज्य का नाम लिखा हुआ था। यानि संभावना है कि दिल्ली के अलावा यूपी से भी हिसार बैन पॉलीथिन के कैरी बैग पहुंच रहे हैं।

मार्केट प्रधान सहित कई व्यापारियों का बरामदे पर कब्जा

दूसरों को शिष्टाचार की नसीहत देने वाले शहर की सबसे मैन मार्केट राजगुरु मार्केट के प्रधान महेश चौधरी की दुकान के बाहर बरामदे में कब्जा था। ये बरामदें जनता की सुविधा के लिए प्लाङ्क्षनग के साथ छोड़े गए थे। लेकिन इन पर अधिकांश व्यापारियों ने कब्जे कर लिए हैं। सड़क पर पार्किंग है। ऐसे में त्यौहार पर जनता को पैदल चलने में परेशानी झेलनी पड़ रही है। निगम टीम ने अभी तक प्रधान सहित बड़े व्यापारियों जनता के बरामदे खाली करवाने की बजाए आमजन को सड़क से खदेड़ रहे हैं।

टीम ने पकड़े 54 पशु

तहबाजारी की तीन टीमों में से एक टीम ने सुबह अतिक्रमण हटवाया दोपहर बाद शहर से पशु पकडऩे शुरू किए। एसआइ राजेश घनघस के नेतृत्व में निगम टीम ने दिनभर में 50 गाय और 4 नंदी सहित कुल 54 बेसहारा पशुओं को पकड़ा। वहीं रात करीब 9 बजे तक टीम ने राजगुरु मार्केट में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की।

----पर्यावरण बचाव के लिए पॉलीथिन का प्रयोग बंद करें। मेरी शहरवासियों से अपील है कि कपड़े के थैले प्रयोग करे। प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरीबैग का प्रयोग नहीं छोड़ा तो एनजीटी एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। त्योहार पर सड़क पर अतिक्रमण न करे। इससे जनता परेशान होती है अतिक्रमण करने वालों का सामान जब्त किया जाएगा।

- जेके आभीर, निगम आयुक्त, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.