Move to Jagran APP

हिसार को देश के 50 स्वच्छ शहरों में लाने का निगम ने रखा लक्ष्य

शहर की सड़क पर या खुले में कचरा फेंकने वालों पर नगर निगम प्रशासन ने कैमरे से पहरा बैठाने का निर्णय लिया है। इसके लिए शहर के कचरा प्वाइंटों पर अब निगम प्रशासन सीसीटीवी लगवाएगा। वीरवार को निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने निगम अफसरों को इस संबंध में निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:41 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:41 AM (IST)
हिसार को देश के 50 स्वच्छ शहरों में लाने का निगम ने रखा लक्ष्य
हिसार को देश के 50 स्वच्छ शहरों में लाने का निगम ने रखा लक्ष्य

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर की सड़क पर या खुले में कचरा फेंकने वालों पर नगर निगम प्रशासन ने कैमरे से पहरा बैठाने का निर्णय लिया है। इसके लिए शहर के कचरा प्वाइंटों पर अब निगम प्रशासन सीसीटीवी लगवाएगा। वीरवार को निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने निगम अफसरों को इस संबंध में निर्देश दिए।

loksabha election banner

कमिश्नर ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में हिसार को स्वच्छ शहर बनाने के उद्देश्य से मीटिग ली। जिसकी अध्यक्षता चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने की। इसमें स्वच्छ सर्वेक्षण में अंकों को बढ़ाने संबंधी किए जाने वाले बदलावों पर चर्चा हुई। गर्ग ने कहा कि हिसार देश के पहले 50 शहरों में लाने के लक्ष्य को लेकर सभी कार्य करेंगे। उन्होंने सभी कंपोस्ट प्लांट व डंपिग प्वाइंट पर कैमरे लगाने के आदेश दिए। डंपिग प्वाइंट के कैमरों की मॉनिटरिग अधिकारी करेंगे, वहीं उस वार्ड के पार्षद, एएसआइ और दरोगा भी खुले में कचरा डालने वाले लोगों के चालान काट कार्रवाई करेंगे।

छह हजार अंकों की है दौड़

चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 6 हजार अंकों की दौड़ है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर रखी है। 6 हजार अंकों में 2400 अंक अप्रैल से दिसंबर तक दिए जाएंगे। इसमें हर तिमाही में अलग-अलग अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा दस्तावेज व उनका सत्यापन और सिटीजन फीडबैक के आधार पर 1800-1800 अंक दिए जाएंगे। पूर्व सर्वेक्षण में निगम की कागजी प्रक्रिया में कमी व कंपोस्ट प्लांट नहीं होने के चलते अंक कट गए थे। इस बार शहर में 16 कंपोस्ट प्लांट बनाए जा रहे हैं। सातरोड, आजाद नगर व क्रांतिमान पार्क में प्लांट शुरू हो चुके हैं।

बैठक में ज्वाइंट कमिश्नर बैलिना, उप निगम आयुक्त डा. प्रदीप हुड्डा, कार्यकारी अधिकारी अमन ढांडा, कार्यकारी एसई एचके शर्मा, यूनियन प्रधान प्रवीण कुमार मौजूद रहे।

------------------------

ये है छह हजार अंकों का गणित

सर्विस लेवल प्रोग्रेस : 600 अंक

प्रोसेसिग एंड डिस्पोजल : 800 अंक

संस्टेबल सेनीटेशन : 600

क्वार्टर होंगे : 3

सर्विस लेवल प्रोग्रेस के कुल अंक : 2400

---------------

सत्यापन : 1800 अंक

नागरिक फीडबैक : 1800 अंक

-----------------

नए आयाम में स्वच्छता की होगी कैटेगिरी, मिलेगा प्रेरक दौड़ सम्मान

दिव्या (प्लेटिनम)

अनुपम (गोल्ड )

उज्जवल (सिल्वर)

उदित (ब्राज )

आरोही (एस्पायरिग)

-----------------------

ब ठक में इन विषयों पर हुई चर्चा

- 100 फीसद डोर टू डोर कचरा उठाने

- सेग्रीगेशन को बढ़ावा देने और सेग्रीगेट कूड़ा ही उठाया जाए।

- रात के समय बाजारों में सफाई हो।

- डस्टबिन फ्री सिटी बनाने को 152 डंपिग प्वाइंटों में से मात्र 48 बचे है। जिन्हे खत्म करने व सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार विमर्श हुआ।

- प्रत्येक वार्ड का गाड़ी वाला अपने वार्ड में रेहड़ियों का सुबह व शाम के समय कचरा उठाएगा।

- कॉमर्शियल एरिया में ट्वीनबिन लगाने को लेकर चर्चा हुई।

- शौचालयों के हालात सुधारे जाएंगे। जिस एजेंसी को मौजूदा समय में शौचालय दिये गये है। उन्हें सुलभ शौचालय भी दिये जाएं।

- बड़े स्तर पर कचरा उत्पादन करने वाले चाहे सरकारी हो या गैर सरकारी उन पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाये। उन्हें अपने स्तर पर कंपोस्ट प्लांट व कचरा निस्तारण को लेकर बैठक की जाए।

------------------

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में हिसार को टॉप 50 स्वच्छ शहरों में लाने का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए निगम स्टाफ को कार्य करने के बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.