Move to Jagran APP

गीले कचरे से खाद तैयार करने के लिए निगम ने बनाया नया प्लांट

जागरण संवाददाता हिसार ऑटो मार्केट से निकलने वाले गीले कचरे का निपटान अब नगर निगम प्रश्

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 06:29 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 06:29 AM (IST)
गीले कचरे से खाद तैयार करने के लिए निगम ने बनाया नया प्लांट

जागरण संवाददाता हिसार : ऑटो मार्केट से निकलने वाले गीले कचरे का निपटान अब नगर निगम प्रशासन ऑटो मार्केट में ही करेगा। इसके लिए चीफ इंजीनियर रामजीलाल के नेतृत्व में नगर निगम प्रशासन ने ऑटो मार्केट में नया कंपोस्टिग प्लांट तैयार किया है। इस प्लांट में अब गीले कचरे से खाद तैयार की जाएगी। नगर निगम ने शहर से निकलने वाले गीले कचरे का निपटान निगम सीमा में करने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में यह कदम उठाया गया है। ऑटो मार्केट में नगर सुधार मंडल कार्यालय के पास बनाए गए प्लांट का वीरवार को चीफ इंजीनियर रामजीलाल, सीएसआइ सुभाष सैनी और एएसआई व स्टाफ दरोगाओं सहित निगम कर्मचारियों ने मौके का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

केंद्र व प्रदेश सरकार की भी स्वच्छता के प्रति जारी है गाइडलाइन

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में भी गीले कचरे से खाद तैयार करने के अंक है। ऐसे में केंद्र व प्रदेश सरकार भी कचरे के निपटान को विधि पूर्वक निपटान करने के लिए कदम उठा रही है। उसी कड़ी में नगर निगम प्रशासन ने भी शहर के करीब 5 स्थानों पर अपने कंपोष्टिंग प्लांट लगाए है । साथ ही शहर के विभिन्न पार्कों में जिन संस्थाओं ने पार्क गोद लिए वे भी कंपोष्टिग कर रहे है।

------------

आमजन भी रसोई वेस्ट से तैयार कर रहे खाद

नगर निगम की ओर से पिछले करीब चार साल से चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के चलते शहर के कई लोगों ने खाद तैयार करना शुरु कर दिया है। शहर में 200 से अधिक घरों में लोग अपनी रसोई वेस्ट से घर के पौधों के लिए खाद तैयार कर रह है। वार्ड-20 में पंकज नाम के व्यक्ति ने तो रसोई वेस्ट से खाद तैयार कर अपने घर की छत पर बागवानी तक कर डाली है जो दूसरों को प्रेरणा दे रहे है।

--------------

निगम ने ये लगाए कंपोष्टिग प्लांट

- महात्मा गांधी अस्पताल के पास प्लांट

- क्रांतिमान पार्क में

- मधुबन पार्क में

- सातरोड क्षेत्र में

------------------

नगर निगम ने गीले कचरे के निपटान के लिए ऑटो मार्केट में नया कंपोष्टिग प्लांट लगाया है। इस प्लांट में गीले कचरे से खाद तैयार की जाएगी। आज स्टाफ के साथ प्लांट का निरीक्षण करुंगा। साथ ही स्टाफ को आदेश दिए है कि वे आसपास के लोगों को प्लांट के बारे में बताए और कचरे का सेग्रीगेशन के प्रति उन्हें जागरुक करें।

- रामजीलाल, चीफ इंजीनियर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.