Move to Jagran APP

रोहतक में कोरोना के 71 हुए एक्टिव केस, दिल्‍ली के कारण बना संक्रमण का ज्‍यादा खतरा

अब जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 88 17 हो चुके ठीक। जेल में बंद एक और अपराधी को संक्रमण की पुष्टि पहले संक्रमित पाए गए अपराधी के संपर्क में था

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 01:56 PM (IST)
रोहतक में कोरोना के 71 हुए एक्टिव केस, दिल्‍ली के कारण बना संक्रमण का ज्‍यादा खतरा
रोहतक में कोरोना के 71 हुए एक्टिव केस, दिल्‍ली के कारण बना संक्रमण का ज्‍यादा खतरा

रोहतक, जेएनएन। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को जिले में 10 नए संक्रमित मरीज सामने आने से हड़कंप मच गया। इन मरीजों में पीजीआइएमएस की दो नर्स, एक बीयरर, नेहरू कालोनी के दो मरीज, गांव पिलाना और खेड़ी सांपला से एक-एक मरीज व गुरुचरण कालोनी के एक ही परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं।

loksabha election banner

इसके अलावा दिल्ली के दो मरीजों की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। हालांकि उक्त मरीजों को दिल्ली में ही गिना जाएगा। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कुल 10 नए मरीजों के संक्रमित पाए जाने की पुष्टि की है। अब जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 88 पहुंच गई है। इनमें से 17 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 71 मरीजों का पीजीआइएमएस में उपचार चल रहा है।

वहीं पीजीआइएमएस के गायनी विभाग में बीयरर के पॉजिटिव पाए जाने के बाद वार्ड में भर्ती मरीजों व स्टाफ में हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि पीजीआइ प्रशासन वार्ड को सैनिटाइज करने का दावा कर रहा है। जबकि विभाग के स्टाफ को भी क्वारंटाइन किया गया है। सोमवार को संक्रमित पाए गए समाजसेवी संगठन के संचालक ने पहले तो खुद को होम आइसोलेट करने की बात कही थी, लेकिन मंगलवार को वह सुरक्षा की ²ष्टि से पीजीआइ में भर्ती हो गए हैं।

केस नंबर --- 01

रविवार को दिल्ली से कलानौर के गांव पिलाना पहुंचे व्यक्ति को संक्रमण की पुष्टि हुई। बताया जा रहा है कि मरीज दिल्ली एयरपोर्ट पर कार्गो में काम करता था, और रविवार को ही दिल्ली से पिलाना पहुंचा था। खांसी के चलते पीडि़त ने अपना सैंपल जांच के लिए दिया था। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीडि़त के दो बच्चों व पत्नी के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं, जबकि जिला प्रशासन द्वारा गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगी। बताया जा रहा है कि पीडि़त दो घंटे तक अपना उपचार कराने के लिए बेटे के साथ निजी अस्पताल भी गया था। इसके अलावा पीडि़त के संपर्क में कुश्ती की प्रैक्टिस करने के लिए आने वाले करीब 20 पहलवान, उसके भाई भी थे। गांव का ही एक अन्य व्यक्ति भी उसके साथ काम करता था, उसकी भी जांच कराने की तैयारी की जा रही है।

केस नंबर --- 02

तेल चोरी के मामले में पुलिस द्वारा पकड़ी नेहरू कालोनी निवासी एक महिला अपराधी और उक्त कालोनी का ही एक अन्य व्यक्ति भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। पीडि़ता के पॉजिटिव आने के बाद पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। अब पीडि़ता को पकडऩे वाले पुलिसकर्मियों और अन्य अपराधियों के भी सैंपल लेकर जांच को भेजने की तैयारी है। साथ ही पांच शिवाजी कालोनी, दो सांपला थाना और तीन सीआइए 2 के कुल दस पुलिसकर्मियों को भी क्वारंटाइन किया गया है। सोमवार रात आई रिपोर्ट में भी जेल में बंद एक अपराधी को संक्रमण की पुष्टि हुई है। पूर्व में चोरी के आरोप में पकड़े गए आरोपित के संपर्क में था।

केस नंबर --- 03

सांपला क्षेत्र में भी लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार को गांधरा में 12 कोरोना पाजीटिव मिलने के बाद मंगलवार को खेड़ी सांपला में करीब 50 वर्षीय बुजुर्ग को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद हड$कंप मच गया। चिकित्सकों की टीम ने खेड़ी सांपला पहुंचकर उसके परिजनों व अन्य ग्रामीणों की जांच करते हुए उनके सैंपल जांच के लिए भेजे हैं और उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है।

केस नंबर --- 04

शहर की गुरुचरण कालोनी के रहने वाले एक ही परिवार के तीन लोगों को भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। मरीजों को पुष्टि के बाद उन्हें पीजीआइ में भर्ती कराते हुए उनके परिजनों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। बताया जा रहा है कि उक्त सभी तीन दिन पहले संक्रमित पाए गए मरीजों के संपर्क में आए थे। उक्त कालोनी को पूरी तरह से सील करते हुए कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। अब नए मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है।

केस नंबर -- 05

पीजीआइएमएस में तैनात दो स्टाफ नर्स व एक बीयरर भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि स्टाफ नर्स कोविड मरीजों के उपचार और बीयरर गायनी वार्ड में तैनात थी। जिसके चलते पीजीआइ प्रशासन ने वार्ड को सैनिटाइज कराने का दावा किया है। हालांकि वार्ड में भर्ती मरीजों व अन्य स्टाफ में हड़कंप मचा हुआ है। साथ ही वार्ड के स्टाफ को क्वारंटाइन भी किया गया है। लगातार पीजीआइ के कर्मचारियों को संक्रमण की पुष्टि से स्टाफ में हड़कंप की स्थिति है।

-----जिले में मंगलवार को कुल 10 मरीजों को संक्रमण की पुष्टि हुई। जिसके चलते मरीजों की संख्या बढ़कर 88 पहुंच गई है। मरीजों के परिजनों व अन्य लोगों के स्वास्थ्य की लगातार जांच की जा रही है। मंगलवार को करीब चार सौ लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

--- डा. अनिल बिरला, सिविल सर्जन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.