जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार में लगातार तीसरे दिन कोई कोरोना का केस नहीं मिला। हिसार बीते तीन दिनों से कोरोना मुक्‍त है। जिला सर्विलांस अधिकारी एवं आईडीएसपी इंचार्ज डॉ सुभाष खतरेजा ने बताया कि वीरवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जिले का रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है।

उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 7 लाख 49 हजार 618 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 53 हजार 993 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 853 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। जिले में कोरोना से अब तक कुल 1140 लोगों की मौत हुई है। कोरोना की पिछले वर्ष की पहली लहर में 327 और इस वर्ष की दूसरी लहर में 813 लोगों की मृत्यु हुई है। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 जबकि दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 846 मामले दर्ज किए गए हैं।

अब तक जिले में 12 लाख से अधिक लोगों का किया जा चुका वैक्सीनेशन

हिसार: हिसार में पहली डोज 984073 ने लगवाई है, जबकि दूसरी डोज 310769 ने लगवाई है। कुल मिलाकर हिसार में 12,94,842 कोविशिल्ड और को-वैक्सीन की डोज लग चुकी है। गौरतलब है कि देश में कोरोना से बचाव के लिए लगने वाली वैक्सीन की 100 करोड़ डोज का टारगेट पूरा होने वाला है। इसलिए सभी जिलों में वैक्सीनेशन को लेकर जश्न मनाया जा रहा है। हिसार में भी ऋषि नगर स्थित पीएचसी को सजाकर यहां 100 करोड़ डोज का जश्न मनाया गया। जश्न मनाने की खुशी में ऋषि नगर में सभी कर्मचारी सुबह-सुबह पीएचसी पहुंचे और पूरी पीएचसी को गुब्बारे और अन्य सजावट के सामान से सजा दिया। पीएचसी को सजाने के दौरान डाक्टर, स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन सभी लोग जुट गए।

जिसके बाद यहां सुबह-सुबह वैक्सीनेशन शुरु कर दिया गया। इस दौरान 100 करोड़ डोज पूरी होने का उदाहरण देकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक किया गया। इस दौरान पीएचसी से डा. माेनिका, स्टाफ नर्स पूनम, फार्मासिस्ट राजबीर, लेब टेक्नीशियन नीलम, अकाउंटेट रिचा, एनएम रेखा और मीरा, जसविंद्र ने जश्न मनाते हुए लोगों को जागरुक किया। सीएमओ डा. रत्नाभारती ने बताया की पूरे देश में वैक्सीनेशन को लेकर जश्न मनाया जा रहा है। इसलिए हिसार में भी ऋषि नगर के स्वास्थ्य केंद्र में जश्न मनाया गया।

सभी लोगों के प्रयासों से अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करवाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं नोडल अधिकारी डा. जितेंद्र शर्मा ने बताया कि हिसार में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन की पहली डोज पहुंची थी। जिसके बाद 19 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरु किया गया था। अब तक जिले में 12 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। हिसार में कोविशिल्ड के बाद को-वैक्सीन की डोज भी लगानी शुरु की गई थी। वैक्सीनेशन का असर है कि कोरोना केसों से राहत है।

Edited By: Manoj Kumar