Move to Jagran APP

कोरोना वायरस : 150 लोगों ने कैंसिल कर दी देश-विदेश यात्रा, हनीमून ट्रिप भी कर रहे रद

कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों के कारण टूर एंड ट्रैवल्स का 99 फीसद काम ठप। विदेश यात्रा के लिए बुकिंग हो चुकी नॉन रिफंडेवल टिकटें भी कैंसिल करवा कर उठा रहे आर्थिक नुकसान

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 10:46 AM (IST)
कोरोना वायरस : 150 लोगों ने कैंसिल कर दी देश-विदेश यात्रा, हनीमून ट्रिप भी कर रहे रद
कोरोना वायरस : 150 लोगों ने कैंसिल कर दी देश-विदेश यात्रा, हनीमून ट्रिप भी कर रहे रद

हिसार [सुभाष चंद्र] कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पिछले तीन महीने में 150 लोगों को विदेश यात्रा कैंसिल करनी पड़ी, इनमें छह कपल भी हैं, जो कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते हनीमून ट्रिप पर भी नहीं जा सके। इसका असर यह हुआ है जिले में टूर एंड ट्रैवल्स का 99 फीसद काम ठप हो गया है। यही नहीं जो सिर्फ फ्लाइट बुक करके अपना गुजारा चलाते थे, वह तो इस काम को छोडऩे को मजबूर हो गए हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दिसंबर महीने में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस के मरीज सामने आए थे, इस बीमारी का इलाज ना होने के कारण धीरे-धीरे मरीजों की संख्या बढ़ती गई। देश में भी 21 दिसंबर के बाद चीन से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग करने के आदेश दिए गए। धीरे-धीरे कोरोना वायरस दूनिया के कई देशों में फैल गया और यहीं से शुष् हो गया लोगों में इस बीमारी का भय। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जिलावासियों ने विदेशी यात्रा तो कैंसिल की ही है, साथ ही डोमेस्टिक यात्रा से भी लोग बच रहे हैं, क्योंकि फ्लाइट में किसी भी देश के कोरोना संबंधित मरीज होने का भय लोगों में बना हुआ है, ऐसे में देश में भी यात्रा करने से लोग बच रहे हैं।

इन देशों में पिछले तीन महीने में एक भी विदेश यात्रा नहीं हुई

यूरोप, मॉरीशस, सिंगापुर, मालदीव, किर्गिस्तान देशों में एक भी यात्रा पिछले तीन महीने में नहीं की गई। वहीं देश में पोर्ट ब्लेयर, गंगटोक, दार्जिलिंग आदि शहरों की यात्रा में 80 फीसद तक कमी आई है।

नुकसान उठा कर भी कर रहे बुकिंग कैंसिल

कोरोना वायरस के डर से लोग नुकसान उठा कर भी बुकिंग कैंसिल करवा रहे हैं। जनवरी, फरवरी, मार्च की ही नहीं, एडवांस में की गई अप्रैल मई-जून की बुकिंग भी कैंसिल करवाई गई हैं। जिले से छह मॉरीशस व मालदीव के हनीमून पैकेज भी कैंसिल किए गए। हनीमून पैकेज बुकिंग जो नॉन रिफेंडेवल थी, इसका कारण बुकिंग करने वाले कपल को 60 से 70 हजार रुपये का नुकसान भी उठाना पड़ा। कई फ्लाइट में टिकटें सस्ती देने के कारण नॉन रिफंडेवल करार कर दी जाती है, यानि बुकिंग कैंसिल करने पर पैसा वापस नहीं दिया जाता।

करीब तीन लाख रुपये का हो गया नुकसान

रेड स्क्वेयर मार्केट स्थित सहयोग टूर एंड ट्रैवल्स के संचालक कृष्ण शर्मा ने बताया कि जिले से देश-विदेश की यात्राओं की बुकिंग कैंसिल होने से उन्हें करीबन करीब 3 लाख रुपये का नुकसान प्रतिमाह उठाना पड़ा रहा है। उनका 99 फीसद काम ठप हो गया है। शहर में चार सेंटर हैं जो टूर एंड ट्रैवल्स का काम करते हैं। जबकि करीब 15 फ्लाइट बुक करने वाले सेंटर हैं। इन सभी लोगों का काम पूरी तरह प्रभावित है।

जानिए...चार विदेश यात्रा के पैकेज जो किए गए कैंसिल

देश - कीमत - अवधि

यूरोप का पैकेज(12) - 2 से 2.5 लाख रुपये - 12 से 15 दिन का टूर

ङ्क्षसगापुर क्रूज पैकेज - 1.25 लाख रुपये - 4 से 5 दिन का टूर

मालदीव - 1.50 से 2 लाख रुपये - 4 से 5 दिन का टूर

मॉरीशस - 1.50 से 2 लाख रुपये - 4 से 5 दिन का टूर

डोमेस्टिक यानि देश के पर्यटन स्थलों के पैकेज जो कैंसिल कर दिए गए

शहर - कीमत - टूर की अवधि

नॉर्थ ईस्ट - 20 से 30 हजार रुपये - 4 से 5 दिन

गुवाहटी - 20 से 25 हजार रुपये - 4 से 5 दिन

केरला - 25 से 30 हजार रुपये - 4 से 5 दिन

पोर्ट ब्लेयर - 25 से 30 हजार रुपये - 4 से 5 दिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.