सिरसा, जेएनएन। सिरसा में एक दिन के ब्रेक के बाद सोमवार से फिर से जिले में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो गया है। रविवार रात वैक्सीन की 12 हजार डोज सिरसा पहुंची। सोमवार को जिले में 32 वैक्सीनेशन साइट्स पर वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया गया जहां 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया गया। वैक्सीनेशन को लेकर युवाओं में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को स्वयं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। वैक्सीनेशन के लिए सोमवार सुबह ही नागरिक अस्पताल व अन्य स्थानों पर युवाओं की कतारें लगनी शुरू हो गई।

----अब तक जिला में दो लाख 12 हजार 935 लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जिनमें 18 से 44 आयुवर्ग के 11 हजार 354 लाभार्थी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वे अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझ कर बचाव उपायों व एसओपी गाइडलाइन की अनुपालना करें तभी कोरोना संक्रमण से बचाव संभव है। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी है, इसलिए आमजन जरा भी ढील न बरतें और टेस्टिंग व वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

वैक्सीनेशन के लिए ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन :

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग के व्यक्ति वैक्सीनेशन करवाने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग के व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आरोग्य सेतु एप या उमंग एप का प्रयोग कर सकते हैं। इन दोनों एप के माध्यम से आप अपने किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र का चयन कर सकते हैं। नागरिक अपने घर बैठे अपने मोबाइल से डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीओडब्ल्यूआईएन.जीओवी.इन पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालें जिस पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी डालकर इंटर बटन दबाने पर आपका वैक्सीनेशन रजिस्टर पेज खुल जाएगा। उसके बाद आप अपना फोटो आईडी के साथ मांगी गई जानकारी अपलोड करें। इसके अतिरिक्त अन्य संबंधित जानकारी को दर्ज कर रजिस्टर बटन को दबाने पर आपका वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं नागरिक :

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नागरिक अपनी बारी के अनुसार समय पर वैक्सीनेशन करवाएं। जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सरकारी संस्थानों में नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है, जबकि 11 निजी अस्पतालों में सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क पर वैक्सीनेशन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव व इसके फैलाव पर रोक के लिए सावधानी बहुत ही जरूरी है। सावधानी व संयम बरतकर हम कोविड संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। अब कोरोना को लेकर आमजन को और अधिक सावधानी बरतनी होगी तथा कोविड नियमों की गंभीरता से पालना करनी होगी। इसके अलावा बुखार, जुखाम, खांसी आदि होने पर अपनी स्वास्थ्य जांच जरूर करवाएं। इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन के लिए भी स्वयं आगे आकर टीका लगवाएं। वैक्सीन के संबंध में किसी प्रकार की गलत अफवाहों पर ध्यान न दें और नि:संकोच होकर वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन की डोज लें। नागरिक बिना किसी भय व झिझक के कोरोना वैक्सीन लगवाएं।