जागरण संवाददाता, भिवानी : 10 वर्ष का अरसा बीत चुका है। कंप्यूटर लैब असिस्टेंट को वेतनमान तक समय पर नहीं मिल रहा है। मांगों को लेकर समय-समय पर मांग उठती रही है लेकिन उनको हर बार अनसुना किया जा रहा है। इससे कंप्यूटर लैब असिस्टेंट आहत हैं। आंदोलन की कड़ी में अब कंप्यूटर लैब असिस्टेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने 29 अक्टूबर को करनाल में मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने का निर्णय लिया है। प्रदेश सचिव सतपाल सिंह ने कहते हैं पिछले 10 वर्ष से प्रदेश के सीनियर सेकंडरी और उच्च विद्यालयों में कंप्यूटर लैब असिस्टेंट अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

कंप्यूटर लैब असिस्टेंट सीडैक मोहाली द्वारा लिखित परीक्षा देकर मैरिट के आधार पर लगे थे लेकिन विडंबना की बात हैं कि 10 वर्ष बीत जाने के बाद भी कंप्यूटर लैब असिस्टेंट को वेतन समय पर नही मिलता है। इससे कंप्यूटर लैब असिस्टेंट को अपने परिवार का गुजारा चलाना मुश्किल हो रहा है। कंप्यूटर लैब असिस्टेंट को ना तो भविष्य निधि की सुविधा मिलती है और ना ही कोई मेडिकल सुविधा का लाभ मिलता है। अबतक 10 वर्ष में 12 कंप्यूटर लैब असिस्टेंट की आकस्मिक मौत हो चुकी है लेकिन किसी भी परिवार को एक्सग्रेसिया का लाभ नही मिला हैं जिससे उसके परिवार का पालन-पोषण हो सके ।

जिला उप प्रधान सोमवीर ओर जिला सचिव बजरंग कौशिक ने कहा कि शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी कंप्यूटर लैब असिस्टेंट की मांगों को अनदेखा कर रहे हैं। शिक्षा विभाग से कई बार मांग कर चुके हैं कि कंप्यूटर लैब की मेंटिनेंस के लिए बजट भेजा जाए ताकि खराब पड़े कंप्यूटरों को ठीक करवा कर कंप्यूटर लैब को दुरुस्त किया जा सके। प्रदेश के कई स्कूलों की कंप्यूटर लैब चोरी में हो चुकी लेकिन शिक्षा विभाग कंप्यूटर लैब की और कोई ध्यान नही दे रही है। सरकार से मांग हैं कि कंप्यूटर लैब असिस्टेंट के रिक्त पड़े पदों को भरा जाए ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा सुचारू रूप मिल सके ।

कंप्यूटर लैब असिस्टेंट की ये हैं मुख्य मांग

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट को 3259 सर्जित पदों पर पक्का किया जाए ।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट के सेवा नियम लागू किए जाएं।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट का वेतन सर्जित पद पर स्कूल द्वारा ट्रेजरी से निकलवाया जाए ।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट का 12 महीनों का वेतन लागू किया जाए ।

* इच्छुक कर्मचारियों के तबादले किए जाएं ।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट महिला कर्मचारियों को छह महीनों का मातृत्व अवकाश प्रदान दिया जाए।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट को कर्मचारी राज्य बीमा का लाभ दिया जाए।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट के लिए भविष्य निधि स्कीम लागू हो।

* कंप्यूटर लैब के रख-रखाव के लिए स्कूल को बजट दिया जाए ।

* प्रदेश के जिन स्कूलों में कंप्यूटर लैब नही हैं या चोरी हो चुकी है वहा कंप्यूटर लैब स्थापित करवाई जाए ।

* कंप्यूटर लैब असिस्टेंट के रिक्त पदों पर भर्ती की जाए ।

* कंप्यूटर विषय को अनिवार्य विषय के रूप में लागू किया जाए ।

Edited By: Manoj Kumar