Move to Jagran APP

छात्राओं को अश्‍लील वीडियो दिखाने के मामले में बनाई पांच सदस्यीय कमेटी, काउंसलर भी नियुक्त

हरियाणा बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने एसीएस को भेजी रिपोर्ट। जिला शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूल का दौरा बच्चों की काउंसिलिंग की

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 02:53 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 02:53 PM (IST)
छात्राओं को अश्‍लील वीडियो दिखाने के मामले में बनाई पांच सदस्यीय कमेटी, काउंसलर भी नियुक्त
छात्राओं को अश्‍लील वीडियो दिखाने के मामले में बनाई पांच सदस्यीय कमेटी, काउंसलर भी नियुक्त

हिसार, जेएनएन। हरियाणा बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा के संज्ञान लेने पर आदमपुर थाना क्षेत्र के एक सरकारी स्कूल में छात्राओं से छेड़छाड़ के मामले में शिक्षा विभाग ने एक कमेटी का गठन किया है जो इस पूरे मामले की गहनता से जांच करेगी। वहीं आयोग की चेयरपर्सन के द्वारा शिक्षा विभाग को उनके ही विभाग में कार्यरत काउंसलर की जानकारी देने पर विभाग की ओर से इस काउंसलर को इस स्कूल में आगामी आदेशों तक डेपुटेशन पर भेजा है। काउंसलर पूनम ने गुरुवार को दिनभर स्कूल के सभी विद्यार्थियों से बात करके मामले की जानकारी ली।

loksabha election banner

जिला शिक्षा अधिकारी ने भी किया स्कूल का निरीक्षण

जिला शिक्षा अधिकारी नीता अग्रवाल भी अध्यापक एसएन ङ्क्षसह के साथ स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचीं। उन्होंने स्कूल में विद्यार्थियों से बात करते हुए उनकी काउंसिङ्क्षलग भी की। उन्होनें छात्राओं को कहा कि अगर कोई भी असामान्य बात होती है तो डरें नहीं और अभिभावकों तथा अन्य टीचर्स से कोई असामान्य व्यवहार का मामला होने पर बात जरूर करें, ताकि समय रहते ऐसे मामले पकड़ में आ सकें। इसके साथ-साथ उन्होंने स्कूल ङ्क्षप्रसिपल को सीसीटीवी कैमरा, चाइल्ड हेल्पलाइन नबंर और कंपलेंट बॉक्स लगवाने के भी आदेश दिए हैं।

आयोग ने दो मामलों में एसीएस को भेजी रिपोर्ट

हरियाणा बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने आदमपुर थाना क्षेत्र के सरकारी स्कूल में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ के मामले में तथा शहर के निजी स्कूल में बच्चों के मुंह पर कालिख पोतने के मामले में शिक्षा विभाग के एसीएस को रिपोर्ट भेजी है। आयोग की ओर से इस रिपोर्ट में 2 दिन में इस स्कूल के सभी बच्चों को स्कूल भेजने की सिफारिश की गई है। बुधवार को अभिभावकों की ओर से इसी निजी स्कूल में उनके बच्चों को पढ़ाने की मांग की गई थी। जिसके बाद उनकी ओर से इसी स्कूल को खुलवाने की सिफारिश भी की गई है। 

कमेटी में यह अधिकारी किए शामिल

शिक्षा विभाग ने इस मामले में गहनता से जांच करने के लिए एक पांच सदस्यीय कमेटी बनाई है। कमेटी में दो डिप्टी डीईओ, बीईओ हिसार सेकंड, बीइओ अग्रोहा को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी स्कूल में इस मामले की गहनता से जांच करेगी। कमेटी स्कूल के सभी विद्यार्थियों से बात करेगी और उनके मामले की जानकारी लेगी। साथ ही इस मामले से जुड़े सभी लोगों का पता लगाएगी। इस मामले में कौन-कौन दोषी रहा है तथा यह कब से चल रहा है। इस सभी बातों की जानकारी जुटाएगी। कमेटी अपनी रिपोर्ट बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजेगी।

जिला प्रशासन ने जिला शिक्षा विभाग से मांगी रिपोर्ट

जिला प्रशासन ने आदपुर थाना क्षेत्र मामले और शहर के एक निजी स्कूल में बच्चों के मुंह पर कालिख पोतने के मामले में शिक्षा विभाग से कारवाई की रिपोर्ट मांगी है। गौरतलब है कि इस मामले में राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बेंदा ने उपरोक्त दोनों मामलो में शिक्षा विभाग की कारवाई से संतुष्ट न होने पर शिक्षा अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा था इस मामले में शिक्षा विभाग उचित कारवाई नहीं कर पा रहा है। साथ ही उन्होंने आदपुर थाना क्षेत्र के सरकारी स्कूल में सीसीटीवी कैमरे पूरे न होने, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर न होने और कंपलेंट बॉक्स न होने पर विभागाधिकारियों को लताड़ लगाई है। 

----आदमपुर थाना क्षेत्र के सरकारी स्कूल में जांच के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। स्कूल में डेपुटेशन पर काउंसलर भी भेजी गई है। हमने भी स्कूल का दौरा किया और बच्चों की काउंसिङ्क्षलग की गई।

नीता अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.