बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। बहादुरगढ़ के सेक्टर नौ बाईपास के साथ मेट्रो यार्ड के पास लगती 15 एकड़ जमीन पर बहादुरगढ़ का सबसे बड़ा कमर्शियल सेंटर विकसित किया जाएगा। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की मांग पर जिला नगर योजनाकार(डीटीपी) ने सेक्टर नौ की जमीन में बनने वाले इस कमर्शियल सेंटर का नक्शा बनाया है। एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक ने इस नक्शे को स्वीकृत भी कर दिया है।

15 एकड़ में विकसित होने वाले कमर्शियल सेंटर का 36.50 प्रतिशत एरिया बिक्री के लिए किया प्रस्तावित

कमर्शियल सेंटर के लेआउट प्लान में एक अस्पताल, 34 शाप कम आफिस (एससीओ), एक मिल्क बूथ, 20 कियोस्क प्रस्तावित किए गए हैं। एससीओ कोरिडोर व बेसमेंट समेत तीन मंजिला बनाए जा सकेंगे। 15 एकड़ के कुल एरिया में से 36.50 प्रतिशत एरिया बिक्री के लिए प्रस्तावित किया गया। अब निशानदेही होने के बाद यहां पर पार्किंग, रोड, सामुदायिक सेवाएं आदि विकसित की जाएंगी। उसके बाद दुकानों के एरिया की नीलामी की जाएगी। उधर, यह जमीन वापस लेने के लिए किसानों ने अदालत का भी दरवाजा खटखटा रखा है।

शहरवासियों को शापिंग के लिए मिलेगा नया सेंटर

मेन बाजार व रेलवे रोड के बाद मेट्रो यार्ड के साथ बनाए जाने वाले इस कमर्शियल सेंटर के विकसित होने के बाद शहरवासियों को एक नया शापिंग सेंटर भी मिल जाएगा। यहां पर लोग दुकानों के साथ-साथ विभिन्न तरह के आफिस भी खोल सकेंगे। मेट्रो डिपो में रहने वाले लोगों को भी खरीदारी के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। वे भी डिपो से बाहर निकलते ही इस सेंटर से अपनी जरूरत की चीजें खरीद सकेंगे। यह सेंटर बहादुरगढ़ सिटी व पंडित श्रीराम मेट्रो स्टेशन, नए व पुराने बस स्टैंड के बीच में पड़ेगा। ऐसे में लोगों को इस सेंटर से खरीदारी के लिए काफी सहूलियत भी रहेगी।

खरीदारी के समय पार्किंग का भी नहीं रहेगा झंझट

मेन बाजार व रेलवे रोड पर खरीदारी को आने वाले लोगों को सबसे ज्यादा समस्या पार्किंग की होती है। यहां पर लोगों को सड़क पर ही अपना वाहन खड़ा करना पड़ता है। ऐसे में कई बार उनके वाहनों का चालान भी हो जाता है। मगर इस कमर्शियल सेंटर में पार्किंग की काफी सुविधा रहेगी।

कमर्शियल सेंटर के लेआउट प्लान में ये शामिल

श्रेणी             एरिया             संख्या

शाप कम आफिस 30 गुणा 30 मीटर 8

शाप कम आफिस 20 गुणा 30 मीटर 5

शाप कम आफिस 15 गुणा 30 मीटर 21

कियोस्क             2.75 गुणा 2.75 मीटर 20

कुल                                                             54

श्रेणी वाइज एरिया वाइज

  • कुल एरिया 15 एकड़ यानी 60702.30 वर्ग मीटर
  • 19801 वर्ग मीटर क्षेत्र शाप के लिए प्रस्तावित
  • 2400 वर्ग मीटर अस्पताल के लिए प्रस्तावित
  • मिल्क बूथ के लिए 16 वर्ग मीटर
  • पब्लिक यूटीलिटी के लिए 45.375 वर्ग मीटर प्रस्तावित
  • रोड, पेवमेंट व पार्किंग के लिए 38439.675 वर्ग मीटर एरिया प्रस्तावित
  • बिक्री के लिए 36.50 प्रतिशत एरिया प्रस्तावित

डीटीपी के अनुसार

एचएसवीपी ने कमर्शियल सेंटर का नक्शा बनवाया था। वह बनाकर पास करवा लिया है। 34 एससीओ व 20 दुकानें होंगी। एक अस्पताल के लिए भी जमीन प्रस्तावित की गई है।

---मोहन सिंह, डीटीपी, झज्जर।

संपदा अधिकारी के अनुसार

कमर्शियल सेंटर का लेआउट प्लान पास हो गया है। अब लेआउट प्लान के आधार पर डिमार्केशन प्लान बनाया जाएगा। मौके पर निशानदेही की जाएगी। उसके बाद सेंटर में मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। रोड, पार्किंग स्थल, शौचालय व अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

-----सिद्धार्थ सिंह, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी, बहादुरगढ़।

Edited By: Naveen Dalal