Move to Jagran APP

घर-परिवार और ऐश्वर्यपूर्ण जीवन छोड़ विस्तारक की भूमिका निभाना हिम्मत का काम : सीएम

विस्तारक शुद्ध निस्वार्थ भाव से संगठन का काम करता है जिसमें मन को पूरी तरह से साधना पड़यह बात आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कही

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 06:30 PM (IST)
घर-परिवार और ऐश्वर्यपूर्ण जीवन छोड़ विस्तारक की भूमिका निभाना हिम्मत का काम : सीएम

जेएनएन, हिसार : घर-परिवार और ऐश्वर्यपूर्ण जीवन को छोड़कर विस्तारक की भूमिका निभाना बहुत हिम्मत का काम होता है। विस्तारक शुद्ध निस्वार्थ भाव से संगठन का काम करता है जिसमें मन को पूरी तरह से साधना पड़ता है।

loksabha election banner

यह बात आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज अग्रोहा के अग्रविभूति स्मारक में भाजपा की ओर से आयोजित विस्तारक प्रशिक्षण वर्ग के समापन सत्र में शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए कही। दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन सत्र की अध्यक्षता भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने की। इस दौरान प्रदेश के 97 शिक्षार्थियों को जनता के बीच जाकर पार्टी के अनुकूल माहौल तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर प्रदेश संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट, हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजिज के चेयरमैन व विधायक डॉ. कमल गुप्ता, प्रदेश प्रवक्ता वीरकुमार यादव, प्रदेश महामंत्री संजय भाटिया, वर्ग प्रमुख व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, एडवोकेट वेदपाल, वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, एग्रो कॉरपोरेशन के चेयरमैन गोविंद भारद्वाज, वर्ग व्यवस्था प्रमुख ऋषि प्रकाश शर्मा, प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, कॉन्फेड चेयरमैन कैप्टन भूपेंद्र सिंह, विस्तारक योजना के प्रमुख भारत भूषण मिढ्डा, व्यापार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन गोपाल शरण गर्ग, प्रदेश सचिव व मिट्टी कला बोर्ड के चेयरमैन कर्णसिंह रानौलिया व जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया विशेष रूप से उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्त्रम में पहुंचे 97 शिक्षार्थियों को विस्तारक के रूप में संगठन का कार्य करने के अनेक टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि मैंने भी संगठन में विस्तारक व प्रचारक के रूप में काम किया है। इस दौरान मैंने सत्य-निष्ठा के साथ काम किया जिससे मुझे अनेक अनुभव हुए। उन्होंने विस्तारकों के साथ अपने जीवन के अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि यदि लक्ष्य को सामने रखकर लगन व पूरी मेहनत के साथ कार्य किया जाए तो ईश्वरीय शक्ति भी आपके साथ सहयोग करती है। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रभक्ति के गीत सुनाकर कार्यकर्ताओं में जोश व नई उर्जा का संचार किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सरकार ने पिछली सरकारों के मुकाबले कई गुणा ज्यादा विकास कार्य करवाए हैं और जनहितैषी नीतिया लागू की हैं। इस समय प्रदेश के 2800 गावों में 24 घटे बिजली दी जा रही है। हमारा लक्ष्य प्रदेश के सभी गावों को 24 घटे बिजली देने का है। बेटियों की घटती जन्मदर के मद्देनजर सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जिसमें हमें प्रदेशवासियों को भी भरपूर सहयोग मिला और इसके सार्थक परिणाम के रूप में आज बेटियों की जन्मदर में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हम इसे लड़कों की जन्मदर के बराबर करेंगे।

उन्होंने कहा कि अंत्योदय योजना के तहत सरकार की ओर से निम्न आय वर्ग के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। विस्तारक जन-जन तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंचाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने घोषणाएं तो बहुत की परंतु वे घोषणाएं केवल कागजों में ही दबी रहीं, उन पर कभी काम नहीं हुआ। अब हमारी सरकार उन घोषणाओं को क्त्रियान्वित करने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि विस्तारकों को अपना आकलन कम करके नहीं देखना चाहिए। हमारा उद्देश्य बहुत बड़ा है। हमें पूरे आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ लोकसभा चुनावों के मद्देनजर जनता के बीच पहुचंकर अपनी बात उन्हें समझानी हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा में ही कार्यकर्ता को वास्तविक सम्मान प्राप्त होता है। पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता चलती-फिरती भाजपा पार्टी है। हमें अपनी कार्यप्रणाली के द्वारा पार्टी की प्रमाणिकता को सिद्ध करने का काम करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विस्तारक सौंपी गई जिम्मेदारी के अनुसार क्षेत्र में जाकर लोगों को पार्टी संगठन से जोड़ने का काम करें। उन्होंने आह्वान किया कि विस्तारक अपने मुधर व्यवहार द्वारा लोगों के दिलों को जीतकर पार्टी के कामों को आगे बढ़ाएं।

प्रदेश संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट ने सभी विस्तारकों के कार्यक्षेत्र निर्धारित करते हुए उनकी जिम्मेदारिया तय की। प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता के नाते हमारी क्या जिम्मेदारी बनती है यह पिछले सत्रों में विस्तार से बताया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के लिए काम बहुत हैं, इसलिए सभी कार्यकर्ता दिल से इस काम में जुट जाएं। हमें प्रत्येक बूथ पर जाकर पार्टी को मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव की दृष्टि के मद्देनजर आपको यह अहम जिम्मेदारी सौंपी है।

आज प्रशिक्षण शिविर के पहले सत्र में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भी विस्तारकों को संबोधित किया। इस सत्र की अध्यक्षता प्रदेश प्रवक्ता वीरकुमार यादव ने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.