Move to Jagran APP

Haryana News: CM खट्टर ने बारिश से प्रभावित इलाकों का किया दौरा, स्पेशल गिरदावरी करने का दिया निर्देश

Haryana News हरियाणा में बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों के लिए मुसाबत खड़ी कर दी है। किसानों का फसलें बर्बाद हो गई हैं। इसी बीच आज सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया। सीएम खट्टर ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Sat, 25 Mar 2023 07:18 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 07:18 PM (IST)
Haryana News: CM खट्टर ने बारिश से प्रभावित इलाकों का किया दौरा, स्पेशल गिरदावरी करने का दिया निर्देश
CM मनोहर लाल खट्टर ने बारिश से प्रभावित इलाकों का किया दौरा

चंडीगढ़,जागरण संवाददाता। हरियाणा में बेमौसम बरसात ने किसानों की फसल बर्बाद कर दी है। बारिश और ओलावृष्टि के चलते किसानों का भारी नुकसान हुआ है। इसी बीच शनिवार को सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रभावित इलाकों का जायजा लिया। खट्टर ने किसानों को आश्वासन दिया।

loksabha election banner

सीएम ने दिए अधिकारियों को निर्देश

हरियाणा सरकार किसानों के हितों की रक्षा व उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी इसी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए पिछले दिनों हुई बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की विशेष गिरदावरी करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों को 15 अप्रैल तक यह विशेष गिरदावरी के कार्य को पूरा करने के निर्देश हैं, ताकि किसानों को मई माह तक मुआवजा वितरित किया जा सके।

लखविंद्र सिंह औलख ने किया दौरा

शुक्रवार को हुई बरसात व ओलावृष्टि से हुई नुकसान को देखने के लिए भारतीय किसान एकता अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने टीम के साथ साहुवाला प्रथम, रघुआना, छतरियां, कर्मगढ़, खुईयां नेपालपुर सहित कई गांवों का दौरा किया।

किसान नेता ने सरकार, आढ़तियों और ठेके पर जमीन देने वाले किसानों से प्राकृतिक आपदा की मार झेलने वाले किसानों की तरफ मदद का हाथ बढ़ाने की अपील की। कई गावों में एसडीएम राजेंद्र कुमार जांगड़ा सिरसा और सिरसा तहसीलदार विनती ने भी क्षेत्र में दौरा कर खराब हुई फसलों का जायजा लिया।

कर्ज में डूबे किसान पर कुदरत की मार

औलख ने कहा कि पिछले तीन सालों से किसान सरकार और कुदरत की मार झेल कर पहले से ही कर्ज में डूब चुका है और अबकी बार फिर से प्राकृतिक आपदा की मार से किसान बहुत ही मुश्किल घड़ी से गुजर रहा है। जिसे राहत देने के लिए ठेके पर जमीन देने वाले जमींदार को भी जितना संभव हो सके किश्त में छूट और आढ़तियों से कम से कम छमाही का ब्याज माफ करने की अपील की।

औलख ने किसानों से कहा कि शनिवार व रविवार को कृषि अधिकारी हर ब्लाक में बैठकर फसल खराबे के दस्तावेज जमा करेंगे। इसलिए किसान सिरसा कृषि विभाग के चक्कर काटने की बजाय अपने ब्लाक में जाकर फार्म जमा करवाएं। जिन किसानों ने फसल बीमा नहीं करवाया है उन फसलों की भी क्राप कटिंग करवाने में टीम बीकेई किसानों की मदद करेगी।

सरकार गिरदावरी करवाकर तुरंत जारी करे मुआवजा

सरपंच एसोसिएशन के जिला प्रधान जसकरण सिंह कंग ने सरकार से ओलावृष्टि व बेमौसमी वर्षा से नष्ट हुई फसलों की गिरदावरी करवाकर किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि वर्षा व ओलावृष्टि से जिले के ब्लाक रानियां, ऐलनाबाद, बड़ागुढ़ा, ओढां, डबवाली में किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। बरसात, आंधी व ओलावृष्टि के कारण गेहूं की फसल खेतों में बिछ गई हैं। खेतों में सुखाने के लिए रखी गई फसल भी जलमग्न हो गई हैं।

किसानों के सामने संकट अपार

कंग ने बताया कि कई स्थानों पर तो फसलें 100 प्रतिशत ही नष्ट हो गई है, जिससे किसानों के समक्ष परिवार के पालन-पोषण का भी संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो आम जनमानस का खेती पर सबकुछ आश्रित होता है, जो पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि अविलंब अधिकारियों को आदेश देकर निष्पक्ष तरीके से फसलों की गिरदावरी करवाकर तुरंत प्रभाव से मुआवजा राशि जारी की जाए, ताकि किसानों को कुछ राहत मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.