Move to Jagran APP

सीएम ने दिए आदेश-सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से राशन टोकन की लिस्टें होंगी दुरुस्त

जागरण संवाददाता हिसार टेंपरेरी राशन टोकन सिस्टम के तहत सर्वे में बड़े स्तर पर फर्जी

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 05:22 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 06:14 AM (IST)
सीएम ने दिए आदेश-सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से राशन टोकन की लिस्टें होंगी दुरुस्त
सीएम ने दिए आदेश-सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से राशन टोकन की लिस्टें होंगी दुरुस्त

जागरण संवाददाता, हिसार : टेंपरेरी राशन टोकन सिस्टम के तहत सर्वे में बड़े स्तर पर फर्जीवाड़े सामने आने के बाद आखिरकार प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मेयर और पार्षदों से ऑनलाइन रूबरू हुए। सीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिग करते हुए भाजपा नेताओं से लेकर मेयर व पार्षदों से राशन टोकन सिस्टम में आई खामियों को दूर करने के बारे में दिशा-निर्देश दिए। मेयर गौतम सरदाना ने बीएलओ की ओर से सर्वे में किए गए फर्जीवाड़े का सच सीएम के सामने रखा। जिस पर सीएम ने इस मामले में सामाजिक संस्थाओं को जोड़कर कमेटी गठित कर सर्वे लिस्ट दुरुस्त करने के बारे में कहा। साथ ही पार्षदों को मामले से दूर रहने के लिए कहा ताकि इस मामले में राजनीति न हो और पार्षदों पर किसी प्रकार का कोई आरोप न लगें।

loksabha election banner

-------------------------

वार्डो को सेक्टर में बांटकर बनेंगी कमेटी, लिस्ट होगी दुरुस्त

शहर के 20 वार्डों को कई सेक्टर में बांटा जाएगा। जिसमें पार्षद की अप्रत्यक्ष तौर पर भागीदारी तो रहेगी, लेकिन उनकी ओर से सामाजिक लोगों को प्रशासनिक कमेटी में शामिल किया जाएगा। ताकि राशन लिस्ट तैयार होने में राजनीति करने जैसे आरोप न लगें। क्षेत्रीय लोगों को कमेटी में जोड़कर गरीबों तक राशन पहुंचाया जाएगा। पार्षदों ने बताया कि बैठक में हम तो मूकदर्शक बने हुए थे। मेयर के माध्यम से ही टोकन सिस्टम पर सीएम के समक्ष हमारा पक्ष रखा। इसके अलावा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने खुलासा किया कि बीएलओ ने सर्वे के नाम पर फर्जीवाड़ा कर फैमली आइडी को ही सर्वे के नाम पर प्रयोग कर दिया।

---------------------

बैठक में ये रहे मौजूद

- मेयर गौतम सरदाना

- जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया

- पार्षद कविता प्रवीन केडिया

- पार्षद अनिल जैन

- पार्षद उमेद खन्ना

- पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला

- पार्षद पिकी शर्मा

- पार्षद अनील मानी

- तीन मंडल अध्यक्ष

- भाजपा नेता प्रवीन जैन

----------------------

ये भी जानें

- नए सर्वे में 1 लाख 80 हजार से सालाना कम आय वालों को राशन टोकन सिस्टम के तहत राशन मुहैया करवाया जाएगा। सर्वे में उन्हें शामिल करते हुए जरूरतमंदों को राशन देने के लिए अब कमेटी के माध्यम से कार्य किया जाएगा।

- पार्षद बोले कि बैठक में कभी लाइट चली गई तो कभी कनेक्शन में दिक्कत आने से काफी बातों को हम सुन भी नहीं पाए। सीएम को पार्षदों से भी बातचीत करनी चाहिए थी, क्योंकि सभी के जनता से जुड़े अलग अलग मुद्दे भी थे, जिनपर वे अपनी बात रखना चाहते थे।

-----------------

राशन टोकन सिस्टम के तहत 10 हजार लोगों की लिस्ट बनी

मेयर ने कहा कि 10 हजार लोगों की टोकन सिस्टम के तहत शुरुआती लिस्ट बनी है, जिसमें 1500 अधूरे फार्म थे। 1986 दुरुस्त मिले, जिनका नाम टोकन में जोड़ा गया। 5 हजार का सर्वे हो गया है। बाकी का प्रोसेस जारी है। अब इस लिस्ट को दोबारा देखा जा रहा है जो भी खामियां होंगी, उन्हें दुरुस्त करवाने के लिए कार्य किया जाएगा।

------------------------

सात निगमों के करीब 207 प्रतिनिधियों व भाजपा नेताओं ने ऑनलाइन बैठक में लिया भाग

मेयर के अनुसार वीडियो कान्फ्रेंसिग में प्रदेश के सात निगमों के मेयर और पार्षदों सहित भाजपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं समेत करीब 207 लोगों ने भाग लिया। जिसमें हिसार, गुरुग्राम, यमुनानगर, फरीदाबाद, रोहतक, पानीपत, करनाल के मेयर व पार्षद शामिल हुए। बैठक 11.06 से करीब सवा 12 बजे तक चली।

---------------------

सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव की भी उठी मांग

सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पदों की चाहत पार्षदों की एक बार फिर जाग उठी। रोहतक से वीडियो कान्फ्रेंसिग में सीएम के सामने मांग उठी कि सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव करवाए जाएं। यह बात सुनते ही ऑनलाइन जुड़े अधिकांश पार्षदों के चेहरे खिल उठे। हालांकि पार्षदों के अनुसार सीएम ने जवाब देने के बजाय कहा कि अब जनसेवा का समय है। पहले कोरोना से जंग जीत लें, इसके बाद इस पर फैसला लेंगे।

-------------------------

सीएम ने राशन टोकन सिस्टम प्रणाली के तहत जरूरतमंद व गरीबों तक राशन पहुंचाने की बात कही है। साथ ही लिस्ट भी दुरुस्त करवाई जाएगी। सीएम ने कहा है जो भी समस्या आ रही है, उसका समाधान करवाया जाएगा।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.