Move to Jagran APP

बीएंडआर के अफसर व ठेकेदार तलब, एडीसी ने बरसाती नाल का रिकॉर्ड कब्जे में लिया

जागरण संवाददाता, हिसार : दिल्ली रोड पर बन रहे बरसाती नाले में अनियमितताओं की लगातार शिकायत मिलने के

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 02:54 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 02:54 AM (IST)
बीएंडआर के अफसर व ठेकेदार तलब, एडीसी ने बरसाती नाल का रिकॉर्ड कब्जे में लिया
बीएंडआर के अफसर व ठेकेदार तलब, एडीसी ने बरसाती नाल का रिकॉर्ड कब्जे में लिया

जागरण संवाददाता, हिसार : दिल्ली रोड पर बन रहे बरसाती नाले में अनियमितताओं की लगातार शिकायत मिलने के बाद एडीसी एएस मान ने सोमवार को बीएंडआर के अफसर और ठेकेदार को अपने ऑफिस में तलब कर लिया। एडीसी ने बरसाती नाले से जुड़ा सारा रिकॉर्ड मंगवाकर अपने कब्जे में ले लिया है। इस रिकॉर्ड में बरसाती नाले की डीएनआइटी भी शामिल है। रिकॉर्ड कब्जे में आने के बाद आज खुद एडीसी विजिलेंस कमेटी के साथ जाकर जांच करेंगे। इस कमेटी में दूसरे विभागों के टेक्नीकल अफसर भी मौजूद रहेंगे। मौके पर जाकर टीम डीएनआटी के हिसाब से जो पैमाने निर्धारित किए हैं उसकी जांच कर डीसी को रिपोर्ट देगी। जैसे ही एडीसी ने सोमवार को बीएंडआर के अफसरों और ठेकेदार को बरसाती नाले के मामले में तलब किया तो उसी दौरान भाजपा निगरानी कमेटी के अध्यक्ष मनदीप मलिक मौके पर पहुंच गए। जब उनसे सवाल किया कि वह बरसाती नाले के मामले में आए तो उन्होंने साफ इनकार कर दिया और कहा कि वे किसी अन्य काम से यहां आए हैं। मगर वे जितरी देर लघु सचिवालय में ठहरे ठेकेदार के साथ ही रहे।

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने दिल्ली रोड पर बन रहे बरसाती नाले में खामियों को उजागर किया था। दुकानदार लगातार बरसाती नाले में खामियों को लेकर बीएंडआर के अफसरों को शिकायत कर रहे थे। बावजूद इसके अफसरों ने कार्रवाई करना तो दूर दुकानदारों के फोन उठाने भी बंद कर दिए थे। इसके बाद दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को उठाया। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद पार्षदों ने भी गंभीरता दिखाई। पार्षद अमित ग्रोवर, पार्षद जगमोहन मित्तल और पार्षद प्रतिनिधि पंकज दिवान ने मौके पर जाकर मुआयना किया था। खबर का असर यह रहा है कि चंडीगढ़ में बैठे सीएम के टेक्नीकल एडवाइजर विशाल सेठ ने बीएंडआर के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए नाले के मामले में जो शिकायतें हैं उनकों निपटाने के आदेश दिए थे। इसके बाद ठेकेदार ने बरसाती नाले में अपनी खामियां छिपाने के लिए कुछ सुधार भी किए मगर वह नाकाफी रहे। इसके बाद डीसी अशोक कुमार मीणा ने तुंरत इस मामले में विजिलेंस कमेटी को जांच करने और जल्द से जल्द रिपोर्ट उनकी टेबल पर देने की आदेश एडीसी एएस मान को दिए थे।

27 करोड़ का टेंडर, अफसर एक दिन भी नहीं आए

दिल्ली रोड पर बरसाती नाले के साथ सड़क, फुटपाथ, डिवाइडर नए सिरे से बनाने का टेंडर लगाया था। यह टेंडर 27 करोड़ का है। वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद सबसे पहले बरसाती नाले का काम शुरू किया गया। मगर शुरुआती काम में ही अनियमितताओं की शिकायतें आनी लगी। हद तो इस बात की है कि काम शुरू होने के बाद एक भी दिन अफसर मौके पर नहीं गए। इसके बाद यह मामला डीसी तक पहुंचा और उन्होंने बरसाती नाले की विजिलेंस कमेटी की जांच के आदेश दिए थे।

नाले में ये हैं खामियां

- नाला सीधा न बनाकर डेढ़ा-मेड़ा बनाया जा रहा है। गदंगी के एक जगह अटकने से नाला ब्लॉक जल्द होगा।

- नाले की सफाई में आएगी दिक्कत, ढक्कन लगाने से पहले सफाई होनी चाहिए थी।

- जिदल पुल से अर्बन एस्टेट तक बने बरसाती नाले की एक बार भी तराई नहीं हुई।

- पुराना बरसाती नाले को भरे बिना उसके ऊपर नया बरसाती नाला बना दिया गया।

- नाले का लेवल सही नहीं है। काफी जगह मिट्टी पर ही काफी गैप देकर सरिया लगाया जा रहा है।

- नाले का लेवल बिछाने से पहले रोड़ी बिछाई जानी चाहिए थी मगर मिट्ठी के ऊपर ही बेस भरा जा रहा है।

- पेड़, बिजली के खंभों के भी गिरने का खतरा है सही ढंग से काम नहीं हो रहा।

- दिल्ली रोड पर जहां पानी एकत्रित होता है वहां पाइप बिछाकर नाले से नहीं जोड़ा गया है।

- नाले की चौड़ाई कहीं ज्यादा है तो कहीं कम, कहीं ऊंचाई ज्यादा है तो कम

यह है नियम

. तीन या चार इंच सीसी की दीवार की चार से पांच दिन पानी से तराई होना जरूरी है। जभी वह मजबूत बनेगी।

. लेटर की मजबूती के लिए उसको पानी से तीन चार दिन तक भरा जाना चाहिए।

. नाले कई जगह पर दीवारों के साथ साथ बना हुआ है। वहां सही तरह से मिट्टी डालकर उसे मजबूत बनाया जाना चाहिए था।

. नाले को ज्यादा घुमावदार बनाने भी पानी की रफ्तार पर असर डालता है। ऐसे में पानी नाले में ही खड़ा रहता है। इसलिए नाले को इस प्रकार से बनाया जाना चाहिए कि एक ओर सारा पानी तेजी से जाए।

नहीं हुई नाले की टेस्टिग

बरसात के दिनों में एक दिन में 100 एमएम तक बारिश हो जाती है। ऐसे में बारिश के पानी का बहाव जैसा विभाग चाहता है वैसा है या नहीं। इसकी जांच करना जरूरी है। मगर,

नाले की जांच आज तक नहीं की गई है। जब जिदल पुल से जिदल चौक तक का नाला बन चुका है। आगे का नाला भी एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा। बिना टेस्टिग के नाला सही बना है या नहीं। यह कैसे पता चलेगा।

-------------

मैंने आज बीएंडआर के अफसरों को बुलाया था। मैंने दिल्ली रोड बरसाती नाले का सारा रिकॉर्ड अपने कब्जे में ले लिया है। मैं मंगलवार को मौके पर जाकर जांच करूंगा।

- एएस मान, एडीसी, हिसार

---------------

बरसाती नाले के काम में जो खामियां थी वह ठेकेदार को कहकर दूर करवा दी गई थी। मुझे नहीं लगता अब इसमें कुछ और बचा है। काम ठीक चल रहा है। एडीसी ने बरसाती नाले से संबंधित कागजात मांगे थे जो उन्हें दे दिए गए हैं।

- विशाल कुमार, एक्सईएन, बीएंडआर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.