Move to Jagran APP

रोहतक में चला बुल्डोजर, फिर दिखी सख्‍ती, रास्ते कर दिए सील, गिराए गए अवैध निर्माण

शौरी क्लाथ मार्केट और भिवानी स्टैंड पर सुबह तीन बजे से अवैध निर्माण तोड़ने की कार्रवाई जारी है। पुलिस बलों ने पहुंचकर एंट्री प्वाइंट बंद कर दिए। इसके बाद दुकान और शोरूम के शटर से आगे जो भी अवैध निर्माण थे उन्हें तोड़ने की कार्रवाई शुरू हो गई।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:37 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 09:37 AM (IST)
रोहतक में चला बुल्डोजर, फिर दिखी सख्‍ती, रास्ते कर दिए सील, गिराए गए अवैध निर्माण
रोहतक में अतिक्रमण हटाने को लेकर अभियान जोरों पर है

जागरण संवाददाता, रोहतक। रोहतक के शौरी क्लाथ मार्केट और भिवानी स्टैंड पर सुबह तीन बजे से अवैध निर्माण तोड़ने की कार्रवाई जारी है। पुलिस बलों ने पहुंचकर एंट्री प्वाइंट बंद कर दिए। इसके बाद दुकान और शोरूम के शटर से आगे जो भी अवैध निर्माण थे उन्हें तोड़ने की कार्रवाई शुरू हो गई। किसी भी विरोध से निपटने के लिए भारी पुलिस बल तैनात है।

loksabha election banner

नगर निगम की टीम सुबह तीन बजे भिवानी स्टैंड पर पहुंची। यहां पहुंचकर अवैध निर्माण ढहाने की कार्रवाई शुरू कर दी। बता दें दो सप्ताह पहले जिलाधीश ने प्रताप बाजार, कसाई चौक, चमेली मार्केट, इंद्रा कालोनी बाजार के दुकानदारों को नोटिस जारी किए थे। इन्हें पांच दिनों के अंदर यानी 15 मई तक इन बाजारों की दुकानों के शटर से आगे जो भी अवैध स्थाई-अस्थाई निर्माण, छज्जे थे उन्हें स्वयं ढहाना की मोहलत दी थी।

निर्धारित अवधि में यदि दुकानदार स्वयं अवैध निर्माण नहीं हटवाएंगे तो नगर निगम की टीम यहां किला रोड-रेलवे रोड की तर्ज पर सख्त कार्रवाई करेगी। वहीं, शौरी क्लाथ मार्केट में 30 अप्रैल को ही अल्टीमेटम समाप्त हो चुका था दावा किया जा रहा है कि दुकानदारों ने अपने आगे आगे 200 फोटो का फ्रेम चूड़ियां खुद थोड़ी हैं अलग नगर निगम में यह कार्यवाही सटल से आगे जो भी निर्माण थे उन्हें तोड़ने कर रहा है।

दो सप्ताह से अभियान था बंद

पिछले दो सप्ताह से बाजारों में कार्रवाई का अभियान बंद था। अब फिर से सख्ती ने हड़कंप मचा दिया है। नगर निगम के भूमि अधिकारी सुरेंद्र गोयल ने बताया कि जिलाधीश कैप्टन मनोज कुमार के आदेश पर इन पांच बाजारों में करीब 450 दुकानदारों को नोटिस वितरित किए थे। इन बाजारों में कोई भी ग्राहक या फिर दुकानदार वाहन खड़े नहीं करेंगे। यदि वाहन खड़े पाए जाते हैं तो औचक निरीक्षण के दौरान इन्हें जब्त कर लिया जाएगा। इसके साथ ही दुकान के आगे कोई भी दुकानदार फड़ी, तख्तपोश, डम्मी, किसी भी प्रकार के स्टैंड नहीं लगा सकेंगे।

दुकान-शोरूम के शटर से आगे लकड़ी-लोहे के शोकेस, अलमारी, पक्के-कच्चे रैंप, सीढ़ियां, छज्जे, त्रिपाल निर्धारित अवधि में हटाने को कहा था। निगम की टीम ने वीडियोग्राफी के साथ ही यहां फोटोग्राफी कराते हुए मुनादी के माध्यम से सूचना दी गई थी। भूमि अधिकारी ने चेतावनी दी है कि निर्धारित अवधि में अवैध निर्माण नहीं हटवाए तो कार्रवाई के दौरान का हर्जा-खर्चा भी दुकानदारों से वसूला जा सकता है। नियमों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के खिलाफ पुलिस केस भी दर्ज कराया जाएगा।

14 दुकानदारों पर दर्ज हो चुका है पुलिस केस

नगर निगम की टीम ने उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार के आदेश पर सबसे पहले बीते माह किला रोड पर 300 अवैध निर्माण ढहाए थे। इसके बाद रेलवे पर 250 अवैध निर्माण तोड़े थे। प्रशासन की सख्ती का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि औचक निरीक्षण में किला रोड और रेलवे रोड के 14 दुकानदारों की तरफ से दुकानों के आगे कार्रवाई के बावजूद अतिक्रमण मिला था। इसलिए निगम की भूमि शाखा ने इन सभी दुकानदारों पर पुलिस केस दर्ज कराया था। अब माना जा रहा है कि किला रोड बाजार में छज्जों को भी गिराने की कभी भी कार्रवाई हो सकती है।

कार्रवाई से पहले धारा-144 व एसडीएम कोर्ट जारी करता है आदेश

किला रोड बाजार हो या फिर रेलवे रोड बाजार, यहां कार्रवाई से पहले जिलाधीश की तरफ से धारा-144 लगाकर अतिक्रमण करने पर तत्काल रोक लगाई जाती रही है। इसी तरह से एसडीएम राकेश कुमार की कोर्ट की तरफ से अतिक्रमण व अवैध निर्माण ढहाने की कार्रवाई स्टेट्स रिपोर्ट भी मांगी जाती है। शौरी क्लाथ बाजार के लिए इस तरह के आदेश दो सप्ताह पहले हुए थे। इसलिए नगर निगम को शुक्रवार को ही शौरी क्लाथ मार्केट में कार्यवाही करनी थी मगर गृह मंत्री अनिल विज परिवेदना समिति की बैठक आ गई। इस वजह से पुलिस बल मिला नहीं और उस दौरान कार्रवाई रुक गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.