Move to Jagran APP

2024 ओलंपिक ड्रीम प्रोजेक्‍ट के लिए बीएफआई रोहतक में आजमा रही बॉक्‍सरों के पंच का दम

खेलो इंडिया योजना के लिए रोहतक में होगा बेस्ट मुक्केबाजों का चयन, साई व बीएफआई के वरिष्ठ चयनकर्ता पहुंचे रोहतक, परख रहे मुक्केबाजों का टेलेंट, 40 मुक्केबाज होंगे चयनित

By manoj kumarEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 07:00 PM (IST)
2024 ओलंपिक ड्रीम प्रोजेक्‍ट के लिए बीएफआई रोहतक में आजमा रही बॉक्‍सरों के पंच का दम

रतन चंदेल, रोहतक। ओलंपिक 2024 के लिए प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट की रोहतक में अभी से नींव तैयार हो रही है। खेलो  इंडिया योजना के लिए रोहतक में बेस्ट मुक्केबाजों का चयन किया जाएगा। इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से तीन और बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआइ)से एक वरिष्ठ चयनकर्ता रोहतक पहुंचे हैं, जो यहां चल रही इंटर साई बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग ले रहे देशभर की 14 टीमों के मुक्केबाजों का टेलेंट परख रहे हैं। उधर, खेलो इंडिया में चयनित होने के लिए चैंपियनशिप में भाग ले रहे मुक्केबाज भी बेहतर प्रदर्शन के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं।

loksabha election banner

इस चैंपियनशिप से 40 बेस्ट मुक्केबाजों का चयन खेलों इंडिया के लिए किया जाएगा। यह चयन बृहस्पतिवार तक पूरा कर लेने की उम्मीद है। सब जूनियर और जूनियर वर्गों में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले मुक्केबाज इनमें शामिल किए जाएंगे। जिनमें 20 पुरुष वर्ग और 20 ही महिला वर्ग के मुक्केबाज शामिल रहेंगे। सब जूनियर वर्ग में 34 से 63 किलो भार वर्ग तक के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। जूनियर वर्ग में 46 से 80 किलो भार वर्ग के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

प्रत्येक खिलाड़ी पर खर्च होंगे लाखों

अधिकारियों की माने तो खेलो इंडिया पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट हैं। इसका उद्देश्य गांव गांव तक खेलों को पहुंचाते हुए वहां से उम्दा खिलाडिय़ों को जिला, स्टेट और नेशनल प्रतियोगिताओं के माध्यम से इस योजना में शामिल करना है। इसके लिए चयनित खिलाडिय़ों को 2024 के ओलंपिक के लिए तैयार किया जाएगा। चयनित मुक्केबाजों के रहने व खाने सहित तमाम खर्च खेल मंत्रालय उठाएगा। सुविधाएं और अभ्यास भी उसी के अनुसार होगा। केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक खिलाड़ी पर प्रति वर्ष पांच लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। आठ साल तक यह राशि खर्च की जाएगी।

 ये चयनकर्ता पहुंचे रोहतक 

साई से बीसी भट्ट, पूनम बेनीवाल, कुलदीप जबकि बीएफआइ से नीरज भट्ट यहां चयनकर्ता के तौर पर पहुंचे हैं। रोहतक में 12 अक्टूबर तक होने वाली  इंटर साई बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग ले रहे खिलाडिय़ों के प्रदर्शन पर इनकी पैनी नजर है। इस चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन करने वालों का ही चयन यहां पर चयनकर्ता करेंगे। चयनकर्ताओं का कहना है कि खेलो इंडिया के लिए पहली बार रोहतक से चयन किया जाएगा।

खेल इंडिया योजना प्रधानमंत्री का ओलंपिक 2024 के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस योजना के लिए रोहतक में बेस्ट मुक्केबाजों का चयन किया जा रहा है। रोहतक में इंटर साई बॉक्सिंग चैंपियनशिप को आयोजन इसी के चलते कराया गया है। यहां पर देश के विभिन्न भागों से आएं खिलाड़ी टेलेंट दिखा रहे हैं। यहां मुक्केबाजों को पर्याप्त सुविधाएं दी जा रही है।

- सतीश सरहदी, चीफ ओपरेटिंग ऑफिसर, एनबीए, रोहतक ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.