Move to Jagran APP

भिवानी बोर्ड के छात्र रिजल्ट घोषित होने के 60 दिन तक ऑनलाइन निकलवा सकते हैं आंसर शीट की फोटोकॉपी

हरियाणा बोर्ड के जो विद्यार्थी अपने वार्षिक रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वो अपनी आंसर शीट की फोटोकॉपी ऑनलाइन निकलवा सकते हैं। इसके लिए बोर्ड ने सरल हरियाणा पोर्टल पर ऑप्शन दिया हुआ है

By Edited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 07:01 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 03:28 PM (IST)
भिवानी बोर्ड के छात्र रिजल्ट घोषित होने के 60 दिन तक ऑनलाइन निकलवा सकते हैं आंसर शीट की फोटोकॉपी
भिवानी बोर्ड के छात्र रिजल्ट घोषित होने के 60 दिन तक ऑनलाइन निकलवा सकते हैं आंसर शीट की फोटोकॉपी

बालसमंद [रवि घोड़ेला] हरियाणा बोर्ड के जो विद्यार्थी अपने वार्षिक रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वो अपनी आंसर शीट की फोटोकॉपी ऑनलाइन निकलवा सकते हैं। इसके लिए बोर्ड ने सरल हरियाणा पोर्टल पर ऑप्शन दिया हुआ है। निर्धारित शुल्क के साथ विद्यार्थी रिजल्ट घोषित होने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। हाल ही में घोषित हुए दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।आंसर शीट की फोटोकॉपी निकलवाने के लिए विद्यार्थी को रिजल्ट घोषित होने के 60 दिन के अंदर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। फोटोकॉपी में अगर उन्हें किसी प्रकार की त्रुटि नजर आती है तो वे 15 दिन के अंदर फार्म भरकर बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के ठीक करवा सकेंगे। आंसर शीट की फोटोकॉपी निकलवाने के लिए विद्यार्थी अंत्योदय सरल केंद्र से ऑनलाइन अप्लाई करवा सकते हैं या सरल पोर्टल पर अपनी नई आईडी बनाकर घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

500 रुपये प्रति कॉपी देना होगा चार्ज

आंसर शीट की फोटोकॉपी निकलवाने के लिए बोर्ड ने शुल्क तय किया हुआ है। इसके लिए विद्यार्थी को 500 रुपये प्रति आंसर शीट के हिसाब से शुल्क देना होगा। ये शुल्क ऑनलाइन दे सकते हैं। आंसर शीट की फोटोकॉपी आरटीआइ के माध्यम से नहीं ले सकते हैं। एक से अधिक विषयों के लिए भी एक ही फार्म भरकर फीस अदा करके फोटोकॉपी ले सकते हैं।

री-इवाल्यूलशन से आसान होगी ये प्रक्रिया

री-इवाजल्यूलशन यानि पुनर्मूल्यांकन करवाने से अच्छा होगा कि विद्यार्थी अपनी उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी ही निकलवा लें। क्योंकि री-इवाल्यूलशन की फीस बोर्ड ने निर्धारित की हुई है। 10 प्रतिशत से अधिक अंक बढ़ने पर आधी राशि वापिस लौटाई जाती है। जबकि आंसर शीट की फोटोकॉपी मात्र 500 रुपये में निकलवाकर त्रुटि पाए जाने पर बिना किसी चार्ज के ठीक करवा सकते है। अधिकतर मामलों में होता ये है कि विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन में संतुष्ट नहीं होते है।

ऐसे करे अप्लाई

- आंसर शीट की फोटोकॉपी निकलवाने के लिए विद्यार्थी सरल हरियाणा पोर्टल पर सामान्य जानकारी भरकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा विद्यार्थी को आधार कार्ड, एप्लीकेशन फार्म सहित एक अन्य आईडी और देनी होगी। आधार के अलावा जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र या पैन कार्ड में से एक आईडी दी जा सकती है।

---- बोर्ड कक्षाओं में रिजल्ट घोषित होने के बाद 60 दिनों तक छात्र ऑनलाइन आंसरशीट की फोटोकॉपी निकलवा सकते है। इसके लिए निर्धारित शुल्क लेकर आवेदन किया जा सकता है।

- जगबीर ¨सह, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय बोर्ड भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.