Move to Jagran APP

Spider Indoor Plant Benefits: प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर है स्पाइडर प्लांट

Spider Indoor Plant Benefits स्पाइडर उन विशेष इंडोर पौधों में से एक है जो हवा से कार्बन की अशुद्धियों को दूर करता है। यह एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में काम करता है। यह पौधा बेंजीन फॉर्मल्डाहेहाइड कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलिन को सोख लेता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 08:34 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 08:35 AM (IST)
Spider Indoor Plant Benefits: प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर है स्पाइडर प्लांट
यह एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में काम करता है।

गौरव त्रिपाठी, हिसार। Spider Indoor Plant Benefits स्पाइडर प्लांट लिली के परिवार का अफ्रीकी मूल का पौधा है। इसका वैज्ञानिक नाम क्लोरोफाइटम कोमोसम है। इसे रिबन प्लांट, एयरप्लेन प्लांट, स्पाइडर आइवी भी कहते हैं। इन्हें यह नाम इस पौधे से लटकते हुए तनों के कारण मिला है। जब यह पौधा अच्छे से विकसित हो जाता है तो इसकी पत्तियां गमले से बाहर फैलने लगतीं हैं और साथ ही कुछ तने भी। जिनमें और छोटे-छोटे नए पौधे निकलने लगते हैं। आप इन्हीं तनों से इन्हें काटकर नए पौधे लगा सकते हैं।

loksabha election banner

खासियत: यह उन विशेष इंडोर पौधों में से एक है जो हवा से कार्बन की अशुद्धियों को दूर करता है। यह एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में काम करता है। यह पौधा बेंजीन, फॉर्मल्डाहेहाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलिन को सोख लेता है।

कैसे लगाएं: पुराने स्पाइडर प्लांट के गमले से बाहर निकलते तनों में भी छोटे-छोटे पौधे आने लगते है। आप इन्हें काटकर इनसे नए पौधे लगा सकते है। इसके लिए सबसे पहले तो आप छोटा से गमला ले, और इसमें 50 फीसद मिट्टी , 25 फीसद खाद और 25 फीसद कोकोपिट मिलाएं। अब इसमें स्पाइडर प्लांट की कटिंग लगा दे। कटिंग लगने के बाद गमले को वहां रखें जहां रोशनी तो हो लेकिन पौधे पर सीधी धूप न आए। स्पाइडर प्लांट में आपको प्रतिदिन पानी देने की आवश्यकता नही है अगर आपको मिट्टी सुखी हुई लगे तो पानी दें। दो से तीन सप्ताह में आपका पौधा बढ़ने लगेगा।

दैखभाल के टिप्स: स्पाइडर प्लांट को बहुत ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। आउटडोर में लगे पौधों को दिन में हल्की से गहरी छांव में रखना चाहिए, क्योंकि बहुत देर तक सीधी धूप मिलने से आपका पौधा झुलस सकता है। फ्लोराइड युक्त पानी आपके पौधे को नष्ट कर सकता है। गर्मी में पौधे को लिक्विड फर्टिलाइजर जरूर दें। सर्दी के दिनों में खाद न डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.