Move to Jagran APP

बरवाला चुंगी से जहाज पुल चौक के बीच के क्षेत्र से हटेंगे अवैध कब्जे

जागरण संवाददाता हिसार शहर में बढ़ रहे अवैध कब्जों पर अब नगर निगम प्रशासन कार्रवाई क

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 07:38 AM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 07:38 AM (IST)
बरवाला चुंगी से जहाज पुल चौक के बीच के क्षेत्र से हटेंगे अवैध कब्जे

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में बढ़ रहे अवैध कब्जों पर अब नगर निगम प्रशासन कार्रवाई करने वाला है। इसी कड़ी में नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने निगम इंजीनियरों को वार्ड-6 और वार्ड-8 में सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे हटाने के आदेश दिए है। वीरवार, 24 दिसंबर को निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने वार्ड पार्षद उमेद खन्ना, पार्षद भूप सिंह, प्रधान प्रवीन कुमार, इंजीनियर जयवीर डूडी सहित निगम स्टाफ के साथ शहर के वार्ड-6 ओर वार्ड-8 का निरीक्षण किया। उन्होंने इंजीनियरों के साथ मौका पर जगह के बारे में जानकारी जुटाई। साथ ही जिन लोगों ने सड़क पर सामान फैलाया हुआ था उसे हटाने के लिए आदेश दिए। पार्षदों ने वार्ड के विकास से जुड़ी मांगें कमिश्नर के सामने रखी और कमिश्नर अशोक गर्ग ने उनके समाधान के लिए मौका निरीक्षण कर आश्वासन दिया।

loksabha election banner

------------------

करीब 20 बिल्डिग मालिकों ने कर रखे है अवैध कब्जे

कमिश्नर को निरीक्षण के दौरान मौजूद लोगों ने बताया कि बरवाला चुंगी से जहाजपुल चौक तक कई जगह सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे है। कई लोगोंने अपना समान सड़क तक फैला रखा है। जिसके कारण आमजन को आवाजाही में परेशानी का सामना पड़ना पड़ रहा है। इस पर कमिश्नर ने भूमि अधिकारी को आदेश दिए है कि वह इन सबकी रजिस्ट्रियां देखे और जगह की पैमाइश कर जो अवैध कब्जे है उन्हें जल्द से जल्द खाली करवाए जाए। अगस्त 2019 में मेयर गौतम सरदाना के नेतृत्व में इस एरिये मे बड़े स्तर पर कार्रवाई करते हुए करीब 22 अवैध पशुबाड़े और अवैध कब्जे हटाए गए थे। यदि अब फिर जेसीबी चलती है तो शहर में यह बड़ी कार्रवाई में से एक होगी। हालांकि भूमि शाखा की कार्यप्रणाली इतनी सुस्त व लापरवाह है कि शहर में सरकारी जमीनों पर पूर्व में अवैध कब्जे बढ़े है।

-----------------

कमिश्नर से इन मांगों पर संज्ञान के दिए आदेश

पार्षद डा उमेद खन्ना ने वार्ड-6 की गली नंबर 6 निगम आयुक्त को दिखाई और सीसी की सड़क निर्माण की मांग की। पड़ाव चौक के पास महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालय की मांग की। कमिश्नर ने मौका देखकर स्टाफ को इसके बारे में आदेश दिए। वार्ड की कई गलियों में सड़क निर्माण की मांग रखी। अमृत योजना के तहत वार्ड में सीवरेज लाइन की मांग की। साथ ही पूर्व में अमृत योजना के तहत बिछाई गई पाइप लाइन को शुरु करने की मांग की।

--------------

डेयरी संचालकों पर होगी कार्रवाई

पार्षद डा उमेद खन्ना व पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला ने वार्ड 6 की अंदरूनी गलियों का कमिश्नर के साथ निरीक्षण किया। जहां पर डेयरी मालिकों के कारण सीवरेज ब्लॉक पड़े थे। लोगों ने निगम आयुक्त के सामने अपनी परेशानी जाहिर की। निगम आयुक्त ने सीएसआइ देवेंद्र बिश्नोई को गोबर के कारण ब्लॉक हुई नालियों को खुलवाने के आदेश दिए। वहीं डेयरी मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

------

रजिस्ट्री जांच सड़क निर्माण के दिए आदेश

निगम कमिश्नर ने वार्ड-8 में सेक्टर 1-4 को जोड़ने वाली मुख्य सड़क के लगभग 100 फुट के टुकड़े को बनाने के निर्देश दिए। जबकि लोग सड़क निर्माण को लेकर विरोध कर रहे थे। निगम आयुक्त ने लोगों से बातचीत और उन्हें अपने रजिस्ट्री दिखाने को कहा। वहीं एक्सईएन जयवीर सिंह डूडी को आदेश दिए कि सभी लोगों की रजिस्ट्रियां जांच सड़क बनाने का कार्य शुरू करवाए।

---------------

श्मशान की भूमि पर कामर्शियल कार्य बंद करने की मांग

12 क्वार्टर रोड स्थित श्मशान में दुकानदारों ने श्मशानघाट के अंदर दरवाजे खोले हुए थे। पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला व एरिया के लोगों ने निगम कमिश्नर को श्मशान भूमि पर अवैध कब्जे दिखाते हुए उन्हें हटाने की मांग की। कमिश्नर ने जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए।

-----------

वार्ड-6 और वार्ड-8 का निरीक्षण किया है। पार्षद व जनता की ओर से विकास कार्यों को लेकर कई मांगें रखी गई। उनकी बताई हुई बातों पर संज्ञान लिया जाएगा और जिस जगह विकास कार्य की जरुरत है वहां विकास कार्य करवाए जाएंगे। साथ ही सरकारी जमीन पर जो अवैध कब्जे है उन्हें भी हटवाया जाएगा।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.