फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद के सातों खंडों में पिछड़ा ए वर्ग को आरक्षण देने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब पंचायत समिति की चेयरमैनी के लिए ड्रा प्रदेश स्तर पर होंगे। इसके अलावा वार्डों, सरपंचों, पंचायत समिति सदस्य व पंच के लिए ड्रा निकालते हुए सीट निर्धारित कर दी गई है। पंचायती राज विभाग अधिकारियों का कहना हैं कि दशहरे के बाद कभी भी पंचायती चुनावों की घोषणा हो सकती है। इसके लिए सभी प्रकार की कागजी प्रक्रिया जिला स्तर पर पूरी है।

वीरवार को नागपुर, टोहाना व भूना के ड्रा निकाले गए। जहां पर बीसी ए वर्ग की अधिक आबादी है। उन गांवों को प्राथमिकता के आधार पर पिछड़ा गर्व वाले गांव आरक्षित किए गए। इसी तरह पंचायत समिति के सदस्य व पंचों के वार्ड आरक्षित हुए। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी बलजीत चहल का कहना है कि जिला स्तर पर बीसी ए को ड्रा निकालने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

भट्टू ब्लाक में दैयड व शेखुपुर दडौली की सरपंची पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित

खंड भट्टूकलां के पंचायत चुनाव के लिए सरपंच, पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों में पंच सदस्यों के लिए आरक्षित स्थानों के लिए स्थानीय बीडीपीओ कार्यालय में एसडीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में ड्रा निकाला गया। भट्टू कलां खंड में पंचायत समिति सदस्यों के लिए 21 वार्ड हैं। वार्ड नंबर 6 व 11 पिछड़ा वर्ग-ए महिला के लिए आरक्षित हुए है। वार्ड नंबर 3 व 7 अनुसूचित जाति, वार्ड नंबर 5 व 14 अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित हैं। 24 ग्राम पंचायतों में से पांच ग्राम पंचायतें भट्टूकलां, भट्टू मंडी, कुकड़ावाली, सिरढ़ान व सुलीखेड़ा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुई है। गांव दैयड़ व शैखुपुर दड़ौली को पिछड़ा वर्ग-ए महिला के लिए आरक्षित किया गया है।

नागपुर की तीन पंचायतें बीसी के लिए आरक्षित

खंड नागपुर में पंचायत समिति सदस्यों के लिए 15 वार्ड हैं। इन वार्डों में ड्रा के जरिये पिछड़ा वर्ग-ए के लिए वार्ड निर्धारित किए गए। वार्ड नंबर 3 पिछड़ा वर्ग-ए महिला के लिए आरक्षित हुआ है। वार्ड नंबर 2, 7 व 11 अनुसूचित जाति तथा वार्ड नंबर 6, 10 व 14 अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित हुए है। 35 ग्राम पंचायतों में से 13 ग्राम पंचायतें अलालवास, भट्टू खुर्द, ढाणी दौलतपुर, हड़ौली, हिजरावां खुर्द, हुकमावाली, जांडवाला सौत्र, खैरपुर, मढ़, मल्हड़, मनकपुर, मुसाअहली व नकटा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुई है। गांव अजीतनगर व तामसपुरा को पिछड़ा वर्ग-ए पुरूष तथा गांव नूरकी अहली को पिछड़ा वर्ग-ए महिला के लिए आरक्षित किया गया है।

टोहाना की ये पंचायतें हुई पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित

एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने बताया कि 49 ग्राम पंचायतों में से 17 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है जबकि 4 ग्राम पंचायतों को ड्रा के माध्यम से पिछड़ा वर्ग-ए श्रेणी के लिए आरक्षित किया गया। ग्राम पंचायत चिल्लेवाला व इन्दाछोई को पिछड़ा वर्ग-ए महिला के लिए आरक्षित किया गया है। ग्राम पंचायत मामुपुर व हिंदालवाला को पिछड़ा वर्ग-ए पुरुषों के लिए आरक्षित किया गया है। पंचायत समिति के कुल 25 वार्डों में से 9 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। जबकि वार्ड संख्या 2 व 15 को पिछड़ा वर्ग-ए महिला के लिए आरक्षित किया गया। उन्होंने बताया कि इस तरह पंच पद के ड्रा के माध्यम से पिछड़ा वर्ग-ए श्रेणी के लिए आरक्षित किया गया।

Edited By: Naveen Dalal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट