Move to Jagran APP

डा. हर्षवर्धन ने आदमपुर के नागरिक अस्पताल को दिया राज्य स्तरीय प्रथम इनाम

संवाद सहयोगी मंडी आदमपुर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य विभाग की

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 09:12 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 09:12 PM (IST)
डा. हर्षवर्धन ने आदमपुर के नागरिक अस्पताल को दिया राज्य स्तरीय प्रथम इनाम
डा. हर्षवर्धन ने आदमपुर के नागरिक अस्पताल को दिया राज्य स्तरीय प्रथम इनाम

संवाद सहयोगी, मंडी आदमपुर :

loksabha election banner

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य विभाग की कायाकल्प योजना के तहत आदमपुर में उपमंडल स्तरीय नागरिक अस्पताल में हुए सराहनीय कार्यों के लिए वर्ष 2019 का राज्यस्तरीय प्रथम पुरस्कार प्रदान किया है। वर्चुअल पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रथम पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपये की राशि तथा प्रशस्ति पत्र दिया गया। डा. हर्षवर्धन ने सराहनीय कार्य करने के लिए हिसार जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बधाई दी।

योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्यभर मे कायाकल्प योजना के तहत निरीक्षण करवाया गया था। 70 फीसद से अधिक का बैंच मार्च स्कोर आने पर आदमपुर के नागरिक अस्पताल को यह पुरस्कार दिया गया। भारत सरकार की कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में स्वच्छता सु²ढीकरण व बेहतर चिकित्सा सुविधा के मूल्यांकन की ²ष्टि से यह पुरस्कार दिया जाता है। इसके तहत अस्पताल में सेनिटेशन एंड हाईजीन वेस्ट मैनेजमेंट, इन्फेक्शन कंट्रोल, स्पार्ट सर्विसेज व हाइजीन प्रमोशन जैसे बिन्दुओं की चैकलिस्ट पर खरा उतरने वाले सरकारी अस्पतालों को व्यवस्थाओं और सुविधाओं के आधार पर मार्किंग प्रदान की जाती है। योजना का मकसद अस्पतालों की आधारभूत सुविधाओं में सुधार करते हुए नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करना है।

----------------

इस दौरान सिविल सर्जन डा. रत्ना भारती ने बताया कि आदमपुर के नागरिक अस्पताल में आधारभूत सुविधाओं में सुधार के अलावा मुख्यद्वार, पार्क सहित विभिन्न कार्य किए गए थे। राज्यसभा सदस्य डा. सुभाष चंद्रा ने सांसद निधि से विभिन्न कार्यों को पूरा करवाया तथा कई विकास कार्यों को मंजूर करवाया। इसके अलावा प्रदेश सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत भी अस्पताल में अनेक कार्य करवाए गए। इस मौके पर राज्यसभा सदस्य डा. सुभाष चंद्रा के कार्यालय से अनिल कुमार, जिला नोडल अधिकारी अनामिका बिश्रोई, आदमपुर एसएमओ डॉ. स्नेहलता, एसएमओ मुकेश, हरप्रीत सिंह तथा स्वर्ण कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

2020 में लगातार दूसरी बार मिला अवॉर्ड

आदमपुर के नागरिक अस्पताल को वर्ष 2019 में प्रदेशभर में प्रथम रहने पर अवार्ड मिला है। जिसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र दिया है। करीब दो माह पहले लगातार दूसरे वर्ष 2020 में अस्पताल का चयन कायाकल्प अवार्ड के लिए हुआ। जिसके लिए एक लाख रुपये अवार्ड के रूप में अस्पताल को मिलेंगे। आदमपुर नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉ. स्नेहलता का कहना है कि इस नए साल में भी प्रयास रहेगा कि फिर से आदमपुर के नागरिक अस्पताल को प्रदेश में पहली रेंक पर लाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.