सिरसा, जेएनएन। सिरसा जिले में सोमवार को कोरोना से एक और मौत हो गई। रानियां क्षेत्र के गांव धर्मपुरा निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति की अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। मृतक फेफड़ों में संक्रमण से ग्रसित था। जिले में अब तक 79 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण के कारण अब तक हुई मौतों में बड़ी संख्या बुजुर्ग लोगों की है जो शुगर, सांस की बीमारी, हाइप्रटेंशन, फेफड़ों के संक्रमण इत्यादि बीमारियों से ग्रसित थे। कोरोना के कारण मौत के आंकड़ें को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब ऐसे बुजुर्ग लोगों पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं जो रोगों से ग्रसित है।

सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने जिला आशा कार्डिनेटर को निर्देश दिए हैं कि आशा वर्कर उन बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दें जो 60 साल से अधिक उम्र के हैं और शुगर, हाइप्रटेंशन, श्वास रोग से ग्रसित है। ऐसे रोगी को अगर खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत होती है तो तुरंत शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पीएचसी व सिविल अस्पताल में ऐसे मरीजों की जांच की जाए। आशा वर्कर रोजाना अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले परिवारों में बुजुर्ग लोगों के बारे में पूछताछ करेगी और नियमित अपडेट देगी, ताकि समय रहते बुजुर्गों का उपचार किया सके और मृत्युदर को कम किया जा सके।

----सोमवार को जिले में कोरोना के 40 नए मामले सामने आए है। अब तक 4992 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में अब तक 99887 लोगों के सैंपल लिये जा चुके है। सोमवार को 65 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। जिले में रिकवरी रेट 91.94 हो चुका है।  सोमवार को सिरसा शहर से 26 संक्रमण के मामले मिले है। ऐलनााद में पांच, कालांवाली में चार, रानियां में तीन, डबवाली, चौटाला में एक एक मामला सामने आया है।  

-------------त्योहारी सीजन में बरतें विशेष सावधानी

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि कोरोना की चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए आमजन लापरवाही न बरतें। कोरोना से डरना नहीं है बल्कि ²ढ़ता से कोविड 19 के नियमों का पालन करना है। उन्होंने कहा कि ने कहा कि त्योहारों के चलते लोगों का बाजार में आवगमन अधिक बढ़ेगा, जिसके कारण कोरोना संक्रमण के फैलाव की आशंका भी रहेगी। आमजन को स्वयं का बचाव करते हुए संक्रमण के फैलाव को रोकना है। बाजार या सार्वजनिक जगह पर होने पर मुंह पर मास्क जरूर लगाकर रखें। जितना संभव हो सके भीड़-भाड़ से दूर रहें। एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि यदि ईमानदारी से सभी मॉस्क व एक-दूसरे से दूरी के नियमों पालना करेंगे तो अवश्य ही संक्रमण नहीं फैलेगा और सभी का बचाव भी इसी में निहित है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस