Move to Jagran APP

आरोग्य सेतु एप बताएगा आपके आसपास कोरोना संक्रमण का कितना खतरा : डीसी

इस एप को एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप हिंदी अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। यह अहम जानकारी देता है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 05:46 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 05:46 PM (IST)
आरोग्य सेतु एप बताएगा आपके आसपास कोरोना संक्रमण का कितना खतरा : डीसी
आरोग्य सेतु एप बताएगा आपके आसपास कोरोना संक्रमण का कितना खतरा : डीसी

हिसार, जेएनएन। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाँच आरोग्य सेतु एप नागरिकों को यह बताएगा कि आप जोखिम में हैं या नहीं। एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम, बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इस एप को एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। एप आपको बताता है कि क्या आप उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। एप सक्रिय तौर पर सटीकता से काम कर सके, इसलिए इसे हर समय लोकेशन एक्सेस देने और ब्लूटूथ ऑन रखने की जरूरत पड़ती है।

यदि आप जोखिम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो एप आपको परीक्षण कराने जाने के लिए निकटतम परीक्षण केंद्र में अपॉइंटमेंट के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए सुझाव देगा। एप वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स भी बताता है। यदि आपका परीक्षण सकारात्मक आता है तो यह एप आपका डाटा सरकार के साथ साझा करेगा। एप की गोपनीयता नीति में उल्लेख किया गया है कि यह अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ डाटा साझा नहीं करता है।

जनधन खातों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की राशि निकालने के लिए दिन निर्धारित

हिसार, कोरोना वायरस प्रकोप के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर राहत पैकेज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोविड-19 राहत में महिलाओं के जनधन खातों में आगामी 3 माह तक 500 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से सहायता राशि जमा करवाई जा रही है। इसके अंतर्गत अप्रैल माह की सहायता राशि सभी लाभार्थियों के खातों में भिजवाई जा चुकी है। बैंकों में खाताधारकों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खाता नंबरों के आधार पर दिन निर्धारित किए गए हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं के जनधन खातों में आगामी 3 माह तक सहायता राशि डलवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अपने खातों से यह पैसा निकलवाने के लिए लोग बैंकों में भीड़ न करें और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करें। बैंकों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खाता नंबरों के आधार पर दिन निर्धारित किए गए हैं। अभी तक जिन खाता नंबरों के अंत में 0, 1, 2 या 3 अंक हैं उनका भुगतान हो चुका है। इनके अलावा जिनके बैंक खाते के अंतिम अंक 4 व 5 हैं उनके लिए 7 अप्रैल, 6 व 7 अंकों से समाप्त होने वाले खाता नंबरों के उपभोक्ता 8 अप्रैल को तथा 8 व 9 अंकों से समाप्त होने वाले खाता नंबरों के उपभोक्ता 9 अप्रैल को बैंकों में जाकर जनधन खातों से धन की निकासी कर सकते हैं। से

उन्होंने सुझाव दिया कि बैंक शाखाओं में अनावश्यक भीड़ को रोकने के लिए अपने नजदीकी एटीएम, बैंक मित्र अथवा ग्राहक सेवा के माध्यम से राशि निकलवाएं। इसके लिए उन्होंने सरपंच, पटवारी, ग्राम सचिव, शहरी स्थानीय निकायों के सचिवों व गणमान्य व्यक्तियों से भी इस संबंध में समुचित व्यवस्था बनाने में सहयोग करने को कहा है। इस संबंध में किसी प्रकार की कठिनाई आने पर हेल्पलाइन नंबर 01662-270008 पर संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.