Move to Jagran APP

मैदान में नहीं पक्के रोड पर करवाई जाएगी दौड़, चार जिलों की सेना भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होगी होड़

सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं के लिए सेना भर्ती कार्यालय द्वारा 10 से 18 जुलाई के बीच विभिन्न पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 02:25 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 02:25 PM (IST)
मैदान में नहीं पक्के रोड पर करवाई जाएगी दौड़, चार जिलों की सेना भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होगी होड़
मैदान में नहीं पक्के रोड पर करवाई जाएगी दौड़, चार जिलों की सेना भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होगी होड़

जेएनएन, हिसार : सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं के लिए सेना भर्ती कार्यालय द्वारा 10 से 18 जुलाई के बीच विभिन्न पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया जाएगा। हिसार में होने वाली इस भर्ती में हिसार, सिरसा, जींद व फतेहाबाद के युवा भाग ले सकेंगे। इसके लिए निर्धारित समय अवधि में पंजीकरण करवा चुके युवाओं को भर्ती होने का मौका मिलेगा।

loksabha election banner

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सेना भर्ती कार्यालय द्वारा चार जिलों के उम्मीदवारों के लिए जनरल ड्यूटी सैनिक, लिपिक, स्टोर कीपर, तकनीकी पदों पर सैनिकों की भर्ती की प्रक्त्रिया चल रही है। इन पदों पर भर्ती होने के इच्छुक युवाओं का 11 मई से 24 जून तक ऑनलाईन पंजीकरण किया गया था। पंजीकृत युवाओं के एडमिट कार्ड ऑनलाईन कर दिए गए हैं, जिन्हें डाउनलोड करके युवा भर्ती प्रक्त्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। युवा एडमिट कार्ड को मोड़ें नहीं।

उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम के कारण भर्ती के लिए करवाई जाने वाली 1.6 किलोमीटर की दौड़ कच्चे व पक्के रोड पर करवाई जाएगी। इसलिए सभी युवाओं को जूते पहनकर आने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि रैली में शामिल होने वाले युवा दसवीं व बारहवीं का प्रमाण पत्र साथ लेकर आएं। युवा डोमोसाइल प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र व अविवाहित प्रमाण पत्र भी साथ लाएं जो छह माह से ज्यादा पुराने ना हों। एनसीसी धारक के लिए मूल प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य है। इसी प्रकार खिलाड़ी अपने मूल खेल प्रमाण पत्र के साथ निदेशक, जिला खेल अधिकारी द्वारा जारी किया गया ग्रेडेशन सर्टिफिकेट भी साथ लाएं जो दो साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। सैनक, भूतपूर्व सैनिकों व विधवा के पुत्र के लिए संबंध प्रमाण पत्र की ओरिजनल कॉपी साथ लानी अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि सभी उम्मीदवार अपने आधार कार्ड की मूल प्रति साथ लाएं और सभी मूल प्रमाण पत्रों के साथ किसी प्रधानाध्यापक या सरकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित की गई दो-दो प्रतिया भी साथ लेकर आएं। इसके अलावा अभ्यर्थी नए खिंचवाए हुए अपने 20 रंगीन फोटो भी साथ लाएं जिन पर उनका नाम और जन्म दिनाक छपे हों। सिख उम्मीदवारों के फोटो पगड़ी व पटका में होने चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी वेबसाइट से भी ली जा सकती है।

प्रवक्ता ने उम्मीदवारों से आह्वान किया कि वे भर्ती के लिए किसी को पैसे न दें। उन्होंने कहा कि दलाल केवल उन्हें गुमराह कर सकते हैं, उन्हें सेना में भर्ती नहीं करवा सकते हैं क्योंकि भर्ती प्रक्त्रिया पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड है। युवाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी मेहनत पर विश्वास करें और ईमानदारी से भर्ती प्रक्त्रिया में शािमल हो। जाली प्रमाण पत्र तैयार करने वाले उम्मीदवारों को मौके पर पुलिस को सौंप दिया जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उम्मीदवारों का शारीरिक शक्तिवर्धक दवाओं के सेवन का रैली के दौरान परीक्षण किया जाएगा और इसके दोषी पाए जाने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेवार होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.