Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र के शाहाबाद अनाज मंडी में सूरजमुखी खरीद में घोटाले का आरोप, मंडी से पकड़ी ट्राली

कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में किसानों ने देर रात भाकियू नेताओं की मौजूदगी में अनाज मंडी में सूरजमुखी से भरी ट्राली और एक बारदाने से भरी कार को पकड़ा। जब किसान इनसे पूछताछ करने लगे तो आरोपित ट्राली को मौके पर छोड़कर अपनी कार और ट्रैक्टर लेकर फरार हो गए।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 09:09 PM (IST)
कुरुक्षेत्र के शाहाबाद अनाज मंडी में सूरजमुखी खरीद में घोटाले का आरोप, मंडी से पकड़ी ट्राली
भारतीय किसान यूनियन ने 37 किसानों को किया चिन्हित।

शाहाबाद(कुरुक्षेत्र), संवाद सहयोगी। किसानों ने शाहाबाद अनाज मंडी में सूरजमुखी की खरीद में घोटाले का आरोप लगाया है। किसानों ने ऐसे 37 किसानों की सूची तैयार की है जो अनाज मंडी में सूरजमुखी लेकर आए ही नहीं और कागजों में उनकी सूरजमुखी की बिक्री दिखाई गई है। किसानों ने आरोप लगाया कि अधिकारियों से मिलीभगत कर किसानों से कम दाम पर सूरजमुखी खरीद कर इसे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचा गया है।

loksabha election banner

न किसान मंडी में आए और न उनकी सूरजमुखी की फसल आई

इतना ही नहीं इससे पहले किसानों ने देर रात भाकियू नेताओं की मौजूदगी में अनाज मंडी में सूरजमुखी से भरी ट्राली और एक बारदाने से भरी कार को पकड़ा। जब किसान इनसे पूछताछ करने लगे तो आरोपित ट्राली को मौके पर छोड़कर अपनी कार और ट्रैक्टर लेकर फरार हो गए। मामले की भनक लगते ही अनाज मंडी में किसानों की भीड़ लग गई। अनाज मंडी पहुंचे किसान सुखचैन सिंह पाडलु, हरकेश खानपुर, पवन बैंस, कुलविंद्र शाहाबाद, सतपाल सिंह पाडलु, हाकम सुरा रत्नगढ़, अनिल तनेजा व अर्जुन भिंडर मामले की जांच करवाने की मांग की है।

37 किसानों की करीब 700 क्विंटल सूरजमुखी बिक्री में गोलमाल

जब किसानों ने अनाज मंडी पहुंच रिकार्ड रजिस्टर में मिलान किया तो इसमें ऐसे 37 किसानों के नाम सामने आए जो अपनी सूरजमुखी मंडी में लेकर आए ही नहीं। इनसे 700 क्विंटल के करीब सूरजमुखी की खरीद की गई है। भाकियू प्रेस प्रवक्ता राकेश बैंस व जसबीर सिंह मामूमाजरा ने कहा कि किसानों से चार हजार रुपये प्रति क्विंटल में सूरजमुखी की खरीद कर बाद में अधिकारियों के साथ मिलकर इसे एमएसपी 6015 रुपये प्रति क्विंटल में बेचा जा रहा है। यह सारा फर्जीवाड़ा सूरजमुखी की खरीद के अंतिम दिन 30 जून को किया गया है।

किसान के सामने मुनीम ने भरी सरकारी कट्टों में सूरजमुखी

मार्केट कमेटी कार्यालय में एसडीएम एवं नोडल अधिकारी कपिल शर्मा के सामने गांव कलसाना के किसान स्वतंत्र कुमार ने बताया कि वह अपनी फसल मंडी में बेचने के लिए गया था। मुनीम ने बताया कि कोई सरकारी खरीद नहीं है। उसकी सूरजमुखी की खरीद कम रेट पर की गई, उसी के सामने इसे सरकारी कट्टों में भर दिया। अधिकारियों ने किसान से लिखित में शिकायत देने की बात कही है।

नोडल अधिकारी ने दिए फिजिकल वेरिफिकेशन के आदेश

मामला बढ़ने पर अनाज मंडी पहुंचे एसडीएम एवं नोडल अधिकारी कपिल शर्मा ने किसानों की बात को सुना व सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडी में रखे माल की फिजिकल वेरिफिकेशन करवाई जाए। उन्होंने कहा कि मंडी प्रशासन किसान का बयान लेकर मुनीम के खिलाफ मामला दर्ज करवाए, संबंधित खरीद एजेंसी कार मालिक के खिलाफ जांच करके मामला दर्ज करवाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.