Move to Jagran APP

हिसार से अगस्त में शुरू होंगी दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए हवाई सेवाएं

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार एयरपोर्ट से अगस्त में दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए उड़ान योजन

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 08:38 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 08:38 PM (IST)
हिसार से अगस्त में शुरू होंगी दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए हवाई सेवाएं
हिसार से अगस्त में शुरू होंगी दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए हवाई सेवाएं

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार एयरपोर्ट से अगस्त में दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए उड़ान योजना के तहत हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी। दो साल के भीतर दूसरे चरण में यहां से बड़े हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। तीसरे चरण में इंटरनेशनल उड़ाने शुरू की जाएंगी। यह बात सिविल एविएशन एडवाइजर आइएएस अशोक सांगवान ने सोमवार को एयरपोर्ट कार्यालय में अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने उपायुक्त अशोक कुमार मीणा व पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी से यहां होने वाले विभिन्न कार्यो व सुरक्षा प्रबंधों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। सिविल एविएशन एडवाइजर अशोक सांगवान ने कहा कि हिसार में एयरपोर्ट की शुरुआत के प्रथम चरण में इसे रीजनल कनेक्टिविटी देते हुए यहां से दिल्ली और चंडीगढ़ की हवाई सेवाएं उड़े देश का हर नागरिक यानी उड़ान योजना के तहत शुरू की जाएंगी। हिसार एयरपोर्ट पर एयरबस व एयरक्राफ्ट की पार्किंग के लिए तीन हैंगर बनवाए जाएंगे। यहां हवाई जहाज की रिपेयर, ओवरहा¨लग व पार्किंग की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्टेज-2 के तहत 2 साल के भीतर 9000 फीट की ऊंचाई वाली उड़ान यहां से शुरू करवा दी जाएंगी। इसके तहत यहां बड़े हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। तीसरे चरण में यहां से इंटरनेशनल उड़ाने शुरू करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल यहां टर्मिनल बन रहा है तथा यात्रियों के लिए

loksabha election banner

लॉन्ज की व्यवस्था की गई है। सांगवान ने बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे एयरपोर्ट पर 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए जरूरी प्रस्ताव तैयार करें। इसके लिए उन्होंने बिजली अधिकारियों को नोएडा अथवा रोहिणी के एयरपोर्ट का दौरा करके वहां उपलब्ध बिजली सेवाओं का विश्लेषण करने तथा उसी स्तर की सुविधाएं यहां उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने बीएसएनएल के अधिकारियों से ओएफसी सेवाओं का एस्टीमेट देने को कहा ताकि इसे स्वीकृत करके ये सेवाएं जल्द शुरू करवाई जा सकें। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के पांच किलोमीटर के दायरे में कूड़ा-कर्कट डालने पर पाबंदी लगवाई जाएगी ताकि एयरपोर्ट के समीप पक्षियों की गतिविधियों पर नियंत्रण लगाया जा सके। इसके अलावा बैठक में बाउंड्री वाल, कंट्रोल टावर, फायर स्टेशन का निर्माण, पानी की उपलब्धता सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए वे एयरपोर्ट के लिए किए जाने वाले प्रबंधों व कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाएं ताकि एयरपोर्ट को निर्धारित समयावधि में शुरू करवाया जा सके। बैठक में राजेश प्रताप, एक्सईएन बीएस खोखर, भीमसेन, केके गिल, डीटीपी जेपी खोसा, डीआइपीआरओ पारू लता, एयरपोर्ट इंचार्ज इसराइल हुसैन, प्रशासक रोबिन ¨सह, नायब तहसीलदार हरकेश गुप्ता, डीएसपी जितेंद्र ¨सह, एसडीओ दिनेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.