Move to Jagran APP

गुजवि में 9 साल बाद आए दो रैगिंग के मामले, यूजीसी ने मामले में मांगी रिपोर्ट

गुजवि में बुधवार रात व गुरुवार सुबह चार गुटों में हुए थे झगड़े झगड़े के बाद दी थी रैगिंग की शिकायत।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 01:42 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 01:42 PM (IST)
गुजवि में 9 साल बाद आए दो रैगिंग के मामले, यूजीसी ने मामले में मांगी रिपोर्ट
गुजवि में 9 साल बाद आए दो रैगिंग के मामले, यूजीसी ने मामले में मांगी रिपोर्ट

जेएनएन, हिसार : गुरु जंभेश्‍वर विश्‍वविद्यालय में नौ साल बाद रैगिंग के मामले सामने आए हैं। गुरुवार सुबह महाराणा प्रताप खेल ग्राउंड पर दो छात्र गुटों में हुए झगड़े के बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ रैगिंग करने का आरोप लगा कर विवि प्रशासन को लिखित में शिकायत दी है। शुक्रवार को दोपहर 12 बजे विवि में एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक हुई, जिसमें दोनों पक्षों की रैगिंग की शिकायत मिलने पर मामले की शिकायत सिटी थाना पुलिस को दी गई है। एंटी रैगिंग कमेटी मामले की जांच कर इसकी रिपोर्ट शनिवार को विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को भेजी जाएगी।

loksabha election banner

यह था मामला

गुजवि में गुरुवार सुबह महाराणा प्रताप खेल ग्राउंड पर दो छात्र गुटों में झगड़ा हो गया था। इस झगड़े में ब्‍वायज हॉस्टल के कुछ छात्रों में किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था। जिसमें एक गुट के छात्रों ने दूसरे गुट के छात्रों पर लाठी व डंडो से हमला कर दिया था। इस मामले में एक छात्रा का नाम भी सामने आया था। वहीं इस झगड़े के बाद छात्रों के एक गुट ने विवि प्रशासन को लिखित में शिकायत दे दी थी, वहीं दूसरे पक्ष ने भी विरोध में रैगिंग की शिकायत दी। एक पक्ष ने रैगिंग की शिकायत यूजीसी को भेजी तो यूजीसी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गुजवि प्रशासन से इस मामले में कारवाई बारे रिपोर्ट मांगी। जिसके बाद विवि प्रशासन की ओर से मामले की रैगिंग मामले की शिकायत पुलिस को भेज दी गई। इस झगड़े में प्रोक्टर प्रो. विनोद बिश्‍नोई ने जांच करके कारवाई करते हुए एक स्टूडेंट सहित दो आउटसाइडर पर विवि में एंट्री पर बैन लगाया था।

झगड़े के दूसरे मामले में भी ऑनलाइन रैगिंग की दी गई थी शिकायत

वहीं गुजवि में इस झगड़े से पहले बुधवार की रात को भी महाराणा प्रताप ग्राउंड पर ही दो छात्र गुटों में झगड़ा हो गया था। जिसमें विवि के छात्र संघ के पदाधिकारियों व एबीवीपी के सदस्य शिवम तोमर व विवि के ही प्रिटिंग विभाग के छात्र असीम ने अपने साथियों समेत हमला कर दिया था। जिसमें शिवम तोमर घायल हो गया था। शिवम को सिविल अस्पताल में भर्ती करवा मामले की शिकायत पुलिस में दी गई थी। इस मामले में भी यूजीसी को रैगिंग की ऑनलाइन शिकायत की गई थी। यूजीसी ने इस मामले में ऑनलाइन शिकायत मिलने पर विश्वविद्यालय को रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए है। जिसके बाद विश्‍वविद्यालय की ओर से इस मामले की रिपोर्ट यूजीसी को भेजी जाएगी।

 गुरुवार सुबह हुए झगड़े में शामिल दोनों पक्षों की ओर से रैङ्क्षगग की लिखित शिकायत मिली है, जिसके बाद मामले की शिकायत पुलिस को दी गई है। मामले में जो जांच की गई है उसकी रिपोर्ट यूजीसी को भेजी जाएगी। वहीं बुधवार रात हुए झगड़े में दोनों पक्षों में समझौता हो गया है।

- प्रो. विनोद बिश्‍नाेई, प्रोक्टर, गुजवि।

गुजवि में बुधवार रात को हुए झगड़े की शिकायत मिली थी। दोनों पक्षों के सीनियर स्टूडेंट््स झगड़े में शामिल थी। किसी गलतफहमी की वजह से झगड़ा हो गया था। इस मामले में दोनों पक्षों में समझौता हो गया है।

- विनोद, एसएचओ, सिटी थाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.