Move to Jagran APP

नेताओं की कोठियों को बचाने के लिए खर्च होंगे 2.63 करोड़, मानसून में परेशानी झेलेगा शहर

प्री मानसून 20 जून से दस्तक देने वाला है। इससे पहले ही नगर निगम, बीएंडआर और जन स्वास्थ्य विभाग को बरसाती नालों की मरम्मत और उनकी सफाई का कार्य पूरा करना था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 01:04 PM (IST)
नेताओं की कोठियों को बचाने के लिए खर्च होंगे 2.63 करोड़, मानसून में परेशानी झेलेगा शहर

जेएनएन, हिसार : प्री मानसून 20 जून से दस्तक देने वाला है। इससे पहले ही नगर निगम, बीएंडआर और जन स्वास्थ्य विभाग को बरसाती नालों की मरम्मत और उनकी सफाई का कार्य पूरा करना था। साथ ही उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने 13 अप्रैल को ही बरसाती नाले के नव निर्माण संबंधी आदेश जारी किए थे। जन स्वास्थ्य विभाग अपना काम तेजी से कर रहा है, लेकिन बीएंडआर की कार्यप्रणाली के आगे उपायुक्त के आदेश काफूर हो गए। न बीएंडआर ने इस प्रोजेक्ट में गंभीरता दिखाई, न ही नगर निगम इस प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर दिखा। ऐसे में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा स्वयं मान रहे हैं कि इस मानसून में दिल्ली रोड पर फिर से जनता को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ेगा। उधर, आमजन की इस समस्या को नजरअंदाज कर नगर निगम अर्बन एस्टेट टू में नेताओं की कोठियों को बचाने के लिए दो करोड़ 63 लाख रुपये का बरसाती नाले का टेंडर लगाने जा रहा है।

loksabha election banner

ऐसा तब है जब सरकार आपदा प्रबंधन के तहत लाखों रुपये हर साल खर्च कर रही है। साथ ही समय-समय पर कार्यशालाओं का आयोजन सभी विभागों के अधिकारियों के लिए किया जाता रहता है। दोनों विभाग के अधिकारियों के तर्क भी बचकाना नजर आते हैं। निगम हाउस की बैठक में बीएंडआर को बरसाती नाले का प्रोजेक्ट सौंपने पर मुहर लगी थी। इस वजह से निगम अधिकारियों ने बीएंडआर के भरोसे काम छोड़ दिया। वहीं, बीएंडआर अधिकारियों का कहना है कि अभी तक नगर निगम ने लिखित में हैंडओवर नहीं किया है। जब तक नगर निगम लिखित में नहीं देता, तब तक बीएंडआर कैसे निर्माण कार्य कर सकता है। दोनों विभागों के आपसी तालमेल के अभाव के कारण अब दिल्ली रोड से जुड़े मॉडल टाउन, सेक्टर 9-11 , इंडस्ट्रियल एरिया, अर्बन एस्टेट सहित कई इलाकों को जलभराव की समस्या से जुझना पड़ेगा। हैरानी की बात यह है कि ऐसा तब हो रहा है जब प्री मानसून सिर पर है।

नेताओं के लिए स्पेशल खर्च होंगे दो करोड़ 63 लाख रुपये

पहली बार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से नगर निगम में शामिल अर्बन एस्टेट टू पर निगम अधिकारी मेहरबान है। भाजपा, इनेलो और कांग्रेस के नेताओं के आवासों को बरसाती पानी से बचाने के लिए स्पेशल दो करोड़ 63 लाख रुपये बरसाती नाले के पुन: निर्माण पर खर्च किए जाएंगे। अर्बन एस्टेट टू में सांसद दुष्यंत चौटाला, लोकसभा निगरानी कमेटी का सदस्य मंदीप मलिक, भाजपा के वरिष्ठ नेता योगेश बिदानी, कांग्रेस नेता राजेंद्र सूरा, मेयर शकुंतला राजलीवाला, भाजपा नेता विजय ठकराल सहित कई अन्य नामी लोग यहां पर रहते है। नगर निगम के बरसाती नालों की स्थिति

. फेज थ्री मैनहोल पर खर्च - एक लाख 26 हजार रुपये

. ऑटो मार्केट सिल्ट क्ली¨नग के लिए - एक लाख तीन हजार रुपये

. सीवरेज लाइन और मलबे के लिए - तीन लाख 80 हजार रुपये

. सेक्टर 13 के मैनहोल और ड्रेनेज - दो लाख 25 हजार रुपये

. तोशाम रोड से डाबड़ा चौक तक बरसाती नाले की सफाई - एक लाख 35 हजार रुपये डिस्पोजलों पर बिजली व जनरेटर की सुविधा

. ऋषि नगर डिस्पोजल पर हॉट लाइन की सुविधा है। इसके अलावा 200 केवीए से 600 केवीए जनरेटर सेट हैं।

. बरवाला चौक स्थिति डिस्पोजल पर हॉट लाइन की सुविधा है। इसके अलावा 200 केवीए से 600 केवीए जनरेटर सेट है।

. लघु सचिवालय डिस्पोजल पर 500 केवीए जनरेटर सेट है।

. लघु सचिवालय में एसटीपी की जगह 200 केवीए का जनरेटर की व्यवस्था है।

. ऋषि नगर एसटीपी पर 500 केवीए - 500 केवीए के दो जनरेटर सेट की व्यवस्था है।

. मॉडल टाउन डिस्पोजल पर 180 केवीए का जनरेटर सेट है। शांति नगर एरिया नहीं डूबेगा, शुरू होगा डिस्पोजल शांति नगर एरिया में लोगों की मांग के अनुरूप डिस्पोजल का सालों का बाद निर्माण किया गया है। अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं हुआ है। अधिकारियों के अनुसार एक सप्ताह के अंदर बिजली का कनेक्शन हो जाएगा। जिसके बाद डिस्पोजल शुरू होगा। बारिश के समय में शांति नगर एरिया में बरसाती पानी की समस्या नहीं रहेगी।

..

जन स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाले बरसाती नालों की स्थिति - बरवाला चौक स्थित मुख्य ड्रेनेज की सफाई जारी है।

- ऋषि नगर में स्थित बरसाती नाली की पूर्व में ही सफाई करवाई जा चुकी है। यह नाला प्रशासन ने कवर कर दिया है।

- ऑटो मार्केट स्थित बरसाती नाले की सफाई का काम चल रहा है।

बीएंडआर द्वारा डाबडा चौक से लेकर ¨जदल पुल तक बरसाती नाले का निर्माण किया जाएगा। हाउस की बैठक में सर्व सम्मति से यह काम बीएंडआर को सौंपने पर निर्णय हो गया था। सड़क बीएंडआर बना रहा है तो उसकी अनुरूप वह बेहतर तरीके से बरसाती नाला बना पाएगा।

संदीप कुमार, कार्यकारी एक्सईएन, नगर निगम - हमें अब तक नगर निगम की ओर से लिखित में कुछ नहीं मिला है। जब तक लिखित में नहीं मिलता, बरसाती नाले पर हम काम नहीं कर सकते।

विशाल कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी। - दिल्ली रोड को बनाने के टेंडर लग चुके हैं। रोड बनने के बाद ही बरसाती नालों को बनाया जाएगा। इस मानसून जनता को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

- अशोक कुमार मीणा, उपायुक्त हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.