Move to Jagran APP

योग ही दे सकता है लंबी उम्र, इसे दिनचर्या में करें शामिल : अशोक बंसल

संवाद सहयोगी, हिसार : शहर में बरवाला रोड स्थित ओपी ¨जदल पार्क में मंगलवार को दूसरे दिन द

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 10:40 PM (IST)
योग ही दे सकता है लंबी उम्र, इसे दिनचर्या में करें शामिल : अशोक बंसल
योग ही दे सकता है लंबी उम्र, इसे दिनचर्या में करें शामिल : अशोक बंसल

संवाद सहयोगी, हिसार : शहर में बरवाला रोड स्थित ओपी ¨जदल पार्क में मंगलवार को दूसरे दिन दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से आयोजित योग शिविर में शहर के लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। रोजाना पार्क में आने वाले लोगों ने जहां योग क्रियाओं में रूचि दिखाई, वहीं बड़ी संख्या में लोग रोगों के निदान व स्वस्थ रहने को लेकर भी योग शिविर में पहुंचे। शिविर में योगाचार्य राजेश शर्मा ने प्रत्येक योग क्रिया के साथ उसके फायदे और सावधानियों के बारे में अवगत करवाते हुए प्रतिदिन योगाभ्यास कर स्वस्थ रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम में नगर निगम कमिश्नर अशोक बंसल, सेक्टर 14 से अजय ¨जदल और राकेश बंसल व डीडी गुप्ता बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

loksabha election banner

निगम कमिश्नर अशोक बंसल ने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग बेहद जरूरी है। लोग योग के प्रति अब धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं। योग ही है जो लंबी उम्र दे सकता है। पार्क में योग शिविर सुबह 5 बजे शुरू हुआ था, जो साढ़े 6 बजे तक चला। करीब डेढ़ घंटे तक हजारों योग साधकों ने आसन, प्राणायाम और ध्यान किया। वहीं योग के माध्यम से मोटापा, ब्लड प्रेशर, जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, शुगर, थायरॉइड, माइग्रेन, तनाव, घबराहट, अ¨नद्रा, आलस्य, पेट में तेजाब, गैस, कब्ज, इत्यादि शारीरिक व मानसिक समस्याओं का समाधान योग-प्राणायाम और ध्यान विधि द्वारा बताया गया। -------------

24 जून तक चलेगा योग शिविर दैनिक जागरण और भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से 18 जून से चल रहे योग शिविर का आयोजन 24 जून तक किया जाएगा। इस शिविर में रोजाना योगाचार्य राजेश शर्मा बीमारियों से निजात पाने के लिए योग के माध्यम से तरह-तरह की विधि बताएंगे। शिविर का समय सुबह पांच से साढ़े छह बजे तक रहेगा। वहीं मंगलवार को भी भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की ओर से लक्की कूपन के तहत लोगों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शहर के विभिन्न गणमान्य लोग मौजूद थे।

-------------

-----------------

फोटो संख्या - 201 जे

स्वस्थ जीवन जीना है तो योग करना जरूरी है। मैंने योग शुरू कर दिया है। मैं चाहता हूं कि लोग भी आगे आएं और डाक्टरों के पास जाने के बजाए योग करें।

- राजेंद्र प्रसाद जैन

-------------

फोटो संख्या - 201 के

यहां योग शिविर लगाना लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रहा है। इससे लोगों का योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। वो समझने लगे हैं कि योग कितना जरूरी है।

-सुशील कुमार।

---------------

फोटो संख्या - 201 एल

योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। मैं योग कर रहा हूं। इससे स्वास्थ्य लाभ भी मिल रहा है।

- देवकीनंदल भाटिया।

------------------

फोटो संख्या - 201 एम

योग करने से मानसिक शांति मिलती है। पूरा दिन मन तरो-ताजा रहता है। इसलिए सभी को योग जरूर करना चाहिए।

- पुलकिता।

--------------------

फोटो संख्या - 201 एन

जीवन में योग का अपना अलग महत्व है। एक योग से शुगर और बीपी जैसे कई बीमारियां कंट्रोल हो जाती है। महिलाओं को योग अवश्य करना चाहिए।

- संतोष।

-----------------

फोटो संख्या - 201 ओ

सुबह से शाम तक महिलाएं घरों के काम में लगी रहती है। अगर सुबह- सुबह महिलाएं योग कर लें तो दिनभर थकान नहीं रहती। यह पूरे दिन एक्टिव रहने का सबसे आसान तरीका है।

- दीपिका।

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.