Move to Jagran APP

एडीसी ने फीता लेकर खुद जांचा बरसाती नाला, सैंपल भरे, दो सप्ताह में आएगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, हिसार : दिल्ली रोड पर बनाए गए बरसाती नाले की जांच शुरू हो गई है। एडीसी ने पंचायत

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 01:39 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 01:39 AM (IST)
एडीसी ने फीता लेकर खुद जांचा बरसाती नाला, सैंपल भरे, दो सप्ताह में आएगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, हिसार :

loksabha election banner

दिल्ली रोड पर बनाए गए बरसाती नाले की जांच शुरू हो गई है। एडीसी ने पंचायती राज के अधिकारियों ने दिल्ली रोड नाले का दौरा किया और खामियां पाई। दो जगह से सैंपल भी लिए गए हैं, जिनकी दो सप्ताह में रिपोर्ट आने की उम्मीद है। जिदल चौक के नजदीक जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के पास बरसाती नाला देख एक बार एडीसी गुस्सा हुए। पीडब्ल्यूडी के एसडीओ वह बोले, यह क्या बना रखा है। एडीसी ने जब सैंपल लिए एक फुट तक नाले की दीवार में कोई सरिया नहीं मिला। टाउन पार्क के सामने तो एडीसी ने खुद ही फीता लेकर नापने में जुट गए। इस दौरान पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की तरफ से एडीसी को समझाने का प्रयास किया लेकिन उनकी तरफ से कुछ जगह पर निर्माण को ठीक करने के लिए कहा गया।

पीडब्ल्यूडी की तरफ से दिल्ली रोड का निर्माण करवाया जा रहा है। 27 करोड़ रुपये की लागत से सड़क, फुटपाथ, डिवाइडर और बरसाती नाले का निर्माण होना हैं। बरसाती नाले के निर्माण गड़बड़ी पर लगातार आम जनता की तरफ से सवाल उठाए गए। पार्षदों ने भी निरीक्षण कर कुछ खामी बताई जिसको ठीक करने के लिए कहा गया। डीसी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए एडीसी की अध्यक्षता में विजिलेंस जांच कमेटी का गठन किया। उस कमेटी ने मंगलवार को काम शुरू किया।

जिग जैग की तरफ से बनाए जा रहे बरसाती नाले का पहला सैंपल एडीसी ने टाउन पार्क के सामने लिया। उसके बाद उनकी तरफ से जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के पास दूसरा सैंपल लिया गया। सैंपल लेने के बाद उसको जांच के लिए भेजा जाएगा। सैंपल किस लैब में भेजे जाएंगे यह एडीसी को ही पता होगा।

-------------

यहां आप अपनी गाड़ी निकाल कर दिखाए

औद्योगिक क्षेत्र में जीत धर्म कांटे के पास बरसाती नाले का सड़क से डेढ़ फुट तक ऊंचा बनाया हुआ है। वहां से गाड़ियों को निकलना मुश्किल है। जेई को एडीसी ने एक बार तो खुद की गाड़ी निकालने की बात कही। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने अभी सड़क और ऊंची होने की बात कही तो एडीसी ने मौजूदा समय में जनता की सुविधा का ध्यान रखने के लिए कहा।

नाले में भी आ गया गंदा पानी

भाजपा अर्बन मंडल उपाध्यक्ष सुशील बुड़ाकिया ने एडीसी को बरसाती नाले के शुरू होने से पहले ही पानी आने की बात कही। इस पर एडीसी ने उसका ढक्कन हटवाया तो गंदा पानी देख दंग रह गए। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों और ठेकेदार से पूछा यह कहां से आया तो उनकी तरफ से सीवरेज का गंदा पानी लीक होकर आने की बात कही।

नाले को भर कर बनाना चाहिए था

जिदल चौक के नजदीक जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के पास पुराना नाला भी बह रहा है। एडीसी उसे देखकर एक बार गुस्सा हो गए। पुराने नाले पर नए को बनाने का कारण पूछा तो अधिकारियों ने उसकी मजबूती के बारे में बताया। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने नए नाले के शुरू होने के बाद जिदल चौक से उसे बंद करने की बात कही। बाक्स.

जब एडीसी ने ले लिया फीता

टाउन पार्क के सामने नाले का सैंपल लेने के लिए टीम पहुंची थी। एडीसी ने खुद फीता लिया और नाले की दीवार की मोटाई नापने लगे। इस दौरान उनको कहीं दीवार की चौड़ाई कम ज्यादा लगी तो निर्माण पर सवाल खड़े कर दिए। एडीसी बोले कि यह कैसे हो सकता है दीवार की मोटाई कम ज्यादा हो। बाक्स.

यह लगी गड़बड़

- कुछ गलियों पर डेढ़ फीट तक नाला उठाने की शिकायत मिली। उसको ठीक करने के आदेश दिए

- नाले को जिग जैग को देखकर वह दंग रह गए

- पुराने बरसाती नाले को देखकर उसको बंद करने के आदेश दिए

- औद्योगिक क्षेत्र में पुराने बरसाती नाले को सही करने या उस पर ही नए नाले को बनाने के लिए सोचने के लिए कहा

- टाउन पार्क के सामने नाले की दीवार की चौड़ाई कम ज्यादा मिली मैंने आज बरसाती नाले के सैंपल भरवाएं हैं। बरसाती नाले में क्या खामियां हैं यह सब मैं अपनी रिपोर्ट में अंकित करूंगा उसके बाद ही कुछ बता सकता हूं। सैंपल रिपोर्ट आने में दो सप्ताह का समय लगेगा। सैंपल कौन से लैब में भेजे गए हैं यह पूरी तरह गोपनीय रहेगा।

- एएस मान, एडीसी, हिसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.