Move to Jagran APP

प्रदेश में सेम की समस्या दूर करने के लिए लागू करेंगे सिंघवा खास का मॉडल : वित्तमंत्री

वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज गाव सिंघवा खास में 400 एकड़ भूमि से सेम की समस्या को दूर करने के लिए 1 करोड़ 86 लाख 24 हजार रुपये लागत की सोलर सबमर्सिबल पंप सेट परियोजना का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 04:29 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 04:29 PM (IST)
प्रदेश में सेम की समस्या दूर करने के लिए लागू करेंगे सिंघवा खास का मॉडल : वित्तमंत्री
प्रदेश में सेम की समस्या दूर करने के लिए लागू करेंगे सिंघवा खास का मॉडल : वित्तमंत्री

जेएनएन, हिसार : वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज गाव सिंघवा खास में 400 एकड़ भूमि से सेम की समस्या को दूर करने के लिए 1 करोड़ 86 लाख 24 हजार रुपये लागत की सोलर सबमर्सिबल पंप सेट परियोजना का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि तीन माह बाद इस प्रयोग की सफलता के बाद ऐसी परियोजनाएं हरियाणा के अन्य सेमग्रस्त क्षेत्रों में भी स्थापित करवाई जाएंगी। इसके पश्चात कैप्टन अभिमन्यु ने गाव भकलाना में 20 लाख रुपये की लागत से तैयार पशु चिकित्सा औैषधालय का उद्घाटन तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनने वाले पाच कमरों का शिलान्यास भी किया। यहा उन्होंने स्कूल परिसर में त्रिवेणी भी रोपित की।

loksabha election banner

सिंघवा खास में ग्रामीण जनसभा को संबोधित करते हुए कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि सेम की समस्या को दूर करने के लिए जब 2 करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट उनके सामने आया तो मुझसे कहा गया कि केवल 400 एकड़ भूमि पर इतनी धनराशि खर्च करनी उचित नहीं होगी। लेकिन मैंने कहा कि यह परियोजना 2 करोड़ खर्च करके 100 करोड़ रुपये कमाएगी और इससे सेम की समस्या का स्थाई समाधान होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना को हरियाणा के अन्य सेमग्रस्त क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नारनौंद हलका 20-25 साल से विकास की राह देख रहा था। वर्तमान सरकार ने नारनौंद को उपमंडल, बास को तहसील तथा खेड़ी चोपटा को उप-तहसील का दर्जा दिया। इस हलके को चार कॉलेज और चार आईटीआई मिली हैं जो प्रदेश के किसी अन्य ग्रामीण हलके में नहीं है। उन्होंने बताया कि बास सब यार्ड को परसों पूर्ण अनाज मंडी का दर्जा दिया गया है जिसके लिए उन्होंने ग्रामीणों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की उद्योग नीति में नारनौंद के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। यहा उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीदने पर स्टाप ड्यूटी से छूट दी जाएगी, उद्योगों को सब्सिडी व लोन दिया जाएगा तथा बिजली में 2 रुपये प्रति यूनिट की छूट दी जाएगी। इसके अलावा इन उद्योगों में स्थानीय श्रमिकों की नियुक्ति पर सरकार द्वारा प्रति श्रमिक 36 हजार रुपये तक की सहायता भी दी जाएगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि सिंघवा खास गाव में अब तक 2.63 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने ग्रामीणों की माग पर गाव के गंदे पानी की निकासी व अन्य मागों को भी तुरंत पूरी करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुर्राह नस्ल की जिस भैंस के साथ सेल्फी लेने की बात कहते हैं और कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ जिन भैंसों की रैंप वॉक करवाने की बात कहते हैं वे मेरे विधानसभा क्षेत्र सिंघवा खास गाव की भैंसें हैं जिन पर मुझे गर्व है।

उन्होंने बताया कि नारनौंद हलके का हरियाणा के अन्य सभी हलकों के मुकाबले अधिक विकास करवाया गया है। हलके में सड़कों का जाल बिछाया गया है ताकि उद्योग और रोजगार के अनुकूल माहौल बन सके। मेजर डिस्ट्रीब्यूटरी, पेटवाड़ डिस्ट्रीब्यूटरी से सुंदर माइनर तक सिंचाई परियोजनाओं के नवीनीकरण पर 100 करोड़ से अधिक राशि खर्च की गई है। इसके अलावा पीने के पानी की हर घर तक सहज उपलब्धता के लिए भी सवा सौ करोड़ रुपये की योजनाएं निर्माणाधीन हैं। पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए भकलाना व उगालन में आरओ प्लाट लगवाए गए हैं। ऐसे प्लाट हलके के हर गाव में लगवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हलके में शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं को निरंतर अपग्रेड किया जा रहा है।

वित्तमंत्री ने गाव भकलाना की जनसभा के दौरान बताया कि इस गाव में इस सरकार के कार्यकाल में अब तक 2.60 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। भकलाना में बनी आईटीआई हरियाणा भर में अनूठी है पड़ोसी गाव उगालन में राजकीय महाविद्यालय का निर्माण जोर-शोर से जारी है। उन्होंने कहा कि जनता मुझे एक मौका और दे, मैं हलके का कायापलट कर दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं लोगों को साबित कर दूंगा कि विकास क्या होता है और सरकार का क्या मतलब है। उन्होंने स्कूली बच्चों से कहा कि मुझे नई पीढ़ी से बहुत उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों में अनुशासन और जात-पात का भेदभाव किए बिना निर्मल भाव से आगे बढ़ने की जो भावना होती है, उसकी सीख बड़ों को भी लेनी चाहिए। उन्होंने पंचायत की माग पर गाव की सभी मागों को पूरा करवाने की घोषणा की।

इस अवसर पर युवा नेता अजय सिंधु, चेयरमैन महाबीर शर्मा, राजेश पेटवाड़, रविंद्र रॉकी, एसडीएम राजीव अहलावत, राजपाल सिंघवा, सत्यपाल श्योराण, राजेंद्र लाबा, सतपाल मल्हान, संजय भकलाना, जीता सिंधु, शशि ढाका, राजेश सूरा, अमित मोर, सुनील पाल वाल्मीकि, कपिल गुराना, मंडल प्रधान आजाद शर्मा, कप्तान सिंघवा, अनिल सरपंच, कृष्ण डाटा, रामस्वरूप डाटा, सरपंच वेदपाल, कमलेश लोहान, मुख्याध्यापक सुरेंद्र पानू व राकेश नागर सहित भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.