फतेहाबाद, जेएनएन। करीब 17 साल पहले अभय चौटाला ने फतेहाबाद से भूना फोरलेन रोड का शिलान्यास किया था। उस दौरान अभय चौटाला किसी पद पर तो नहीं थे। लेकिन हरियाणा में उनकी पार्टी की सरकार थी और उनके पिता ओमप्रकाश चौटाला सीएम थे। ऐसे में उन्होंने फतेहाबाद से भूना फोरलेन बनाने के लिए रोड पर पत्थर लगाते हुए शिलान्यास का बोर्ड लगा दिया। जो अब भी नवनिर्मित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के बाहर लगा हुआ है। लेकिन रोड अभी तक फोरलेन बनना तो दूर चौड़ा तक नहीं हुआ।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल ये रोड फोरलेन न बने, लेकिन चौड़ा होने की उम्मीद जगी है। यू कहें कि चाचा के किए गए शिलान्यास पर कुछ काम करने की भतीजे से उम्मीद जगी है। अभय चौटाला का भतीजा यानी दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री होने के नाते उनके पास ही लोक निर्माण विभाग है।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फतेहाबाद से भूना तक 27 किलोमीटर लंबा रोड 7 मीटर चौड़ा है। इस रोड को 10 मीटर चौड़ा करने के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा हुआ है।

अभय चौटाला द्वारा 17 साल पहले किया हुआ शिलान्‍यास

उम्मीद है कि मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद रोड को चौड़ा किया जाएगा। यह रोड फतेहाबाद से उकलाना तक का प्रस्ताव भेजा है। वहीं पानीपत से लेकर डबवाली तक बनने वाले फोरलेन में भूना से उकलाना तक रोड उसमें बन सकता है। इससे भूना से फतेहाबाद तक का रोड को चौड़ा किया जाएगा।

रतिया से फतेहाबाद रोड भी होगा चौड़ा :

फतेहाबाद से रतिया तक बना 23 किलोमीटर लंबा रोड भी 7 मीटर चौड़ा है। इस यह रोड फतेहाबाद को पंजाब से जोड़ता है। ऐसे में इस रोड पर ट्रैफिक बहुत अधिक। ऐसे में इस रोड को भी 10 मीटर का किया जाएगा। दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर रोड बढ़ाया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि 10 मीटर चौड़ा रोड पर वाहनों को पासिंग करने में अधिक परेशानी नहीं होती। न ही टोल लगने की समस्या आएगी। इस रोड को पंजाब के बार्डर ब्राह्मवाला तक चौड़ा करने की योजना

रोड बेसक 7 मीटर चौड़े, लेकिन विभाग के पास 82 फीट जगह :

फतेहाबाद से रतिया व भूना रोड बेशक 7 मीटर चौड़ी यानी करीब 21 फीट चौड़ी है। लेकिन लोक निर्माण विभाग के पास इन रोड पर 82 फीट जगह है। ऐसे में रोड चौड़ा होता है तो जमीन अधिग्रहण भी नहीं करनी पड़ेगी। 10 मीटर चौड़े रोड बनाने के बाद भी 52 फीट जगह फिर से बच जाएगी। जिसमें लगाए गए पेड़ भी नहीं काटने पड़ेंगे।

रोड चौड़ा करने का भेजा गया है प्रस्ताव : मेहता

फतेहाबाद से भूना व रतिया तक रोड को चौड़ा करने का प्रस्ताव भेजा हुआ है। उम्मीद है कि जल्द मंजूरी मिल जाएगी। उसके बाद काम शुरू हो जाएगा। 21 फीट रोड की जगह 30 फीट रोड बने से वाहन चालकों को भी परेशानी नहीं आएगी।

- आरके मेहता, एसडीओ, लोकनिर्माण विभाग।

Edited By: Manoj Kumar