Move to Jagran APP

पशु डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट में आया नया मोड़, हिसार निगम एयरपोर्ट अथॉरिटी से लेगा एनओसी

डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट एयरपोर्ट की बाउंडरी से कुछ दूरी पर है। एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के चलते डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट में किसी प्रकार की कोई भविष्य में दिक्कत न आए इस बात को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी से भी एनओसी के लिए बातचीत की जाएगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 09:02 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 09:02 AM (IST)
पशु डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट में आया नया मोड़, हिसार निगम एयरपोर्ट अथॉरिटी से लेगा एनओसी
29 दिसंबर 2014 को प्रदेश मुख्यमंत्री ने डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट की घोषणा की थी।

हिसार, जेएनएन। प्रदेश मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना पशु डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट में किसी प्रकार की अड़चन पैदा न हो इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने संज्ञान लिया है। नगर निगम प्रशासन की ओर से डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट की एयरपोर्ट अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) लिया जाएगा। इसके लिए मेयर गौतम सरदाना की ओर से प्रयास किए जा रहे है। मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट हिसार के विकास में अहम है।

loksabha election banner

डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट एयरपोर्ट की बाउंडरी से कुछ दूरी पर है। एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के चलते डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट में किसी प्रकार की कोई भविष्य में दिक्कत न आए इस बात को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी से भी एनओसी के लिए बातचीत की जाएगी। हमारा प्रयास है कि शहर के विकास के सभी प्रोजेक्ट बेहतर प्लानिंग के साथ सीरे चढ़ाए जाए। उसी कड़ी में कार्य किया जा रहा है।

पीसीबी से भी अभी तक नहीं ली एनओसी

प्रदेश मुख्यमंत्री ने 29 दिसंबर 2014 को पशु डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। इसके बाद नगर निगम प्रशासन की ओर से इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए कार्य शुरु किया गया। हालांकि अभी तक इस प्रोजेक्ट के संबंध में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) से भी नगर निगम प्रशासन ने विस्तार से बातचीत तक नहीं की है। यहीं कारण है कि पीसीबी के क्षेत्रिय अधिकारी राकेश भाैंसले ने पूर्व में नगर निगम एक्सइएन एचके शर्मा से संपर्क कर उन्हें प्रोजेक्ट के संबंध में पीसीबी से एनओसी के लिए बातचीत की थी। क्षेत्रिय अधिकारी ने कहा कि यदि एनओसी नहीं ली जाती है तो इस संबंध में आगामी समय में पीसीबी भी विभागीय कार्रवाई कर सकता है। ऐसे में पीसीबी की एनओसी के मामले में भी प्रोजेक्ट में आगामी समय में अड़चन पैदा हो सकती है।

ये है डेयरी प्राेजेक्ट

29 दिसंबर 2014 को प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। ताकि शहर से पशु डेयरियों को बाहर किया जा सके। पशु डेयरी शहर से बाहर जाने पर गोबर के कारण सीवरेज जाम की बड़ी समस्या से शहरवासियों को राहत मिल जाएगी। इस प्राेजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने शहर में सर्वे करवाया तो 410 पशु डेयरियां मिली। इनके लिए नगर निगम ने डेयरी प्रोजेक्ट के लिए करीब 50 एकड़ जमीन चिन्हित की। इस चिन्हित जमीन पर 1 हजार वर्गगज, 500 वर्गगज, 350 वर्गगज और 250 वर्गगज के प्लाट काटे गए है। जो डेयरी संचालकों को नीलामी के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

पशु डेयरी शिफ्टिंग प्रोजेक्ट में पशु संचालकों के लिए ये होगी सुविधाएं

पार्किंग, पशुओं के लिए तालाब, पशुओं के लिये चारामंडी, गोबर गैस प्लांट, कम्युनिटी सेंटर, कैटल हॉस्टल, चिलिंग प्लांट, आटोमैटिक मिल्किंग प्लांट, मिल्क कलेक्शन सेंटर, शॉपिंग सेंटर, 1 कैफेटेरिया, वैटनरी अस्पताल, एसटीपी प्लांट।

------

पशु डेयरी शिफ्टिंग प्रोेजेक्ट शहर के लिए अहम है। इस प्रोजेक्ट में भविष्य में किसी प्रकार की कोई समस्या न आए। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से भी एनओसी के लिए बातचीत की जाएगी।

- गौतम सरदाना, मेयर, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.