Move to Jagran APP

94 गवर्नमेंट कालेजों के पास नैक ग्रेड नहीं, कंडीशन पूरी कर नैक असेस्मेंट करवाने के निर्देश

पांच साल में बने कालेज इसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे। फिर भी प्रदेश के 50 से अधिक ऐसे कालेज हैं जिन्हें नैक से एक्रीडेशन के लिए मशक्कत करनी होगी।

By manoj kumarEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 03:49 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 03:49 PM (IST)
94 गवर्नमेंट कालेजों के पास नैक ग्रेड नहीं, कंडीशन पूरी कर नैक असेस्मेंट करवाने के निर्देश
94 गवर्नमेंट कालेजों के पास नैक ग्रेड नहीं, कंडीशन पूरी कर नैक असेस्मेंट करवाने के निर्देश

हिसार, जेएनएन। काॅलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को लेकर गंभीर उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा ने कालेजों को जल्द नैक की सभी शर्तें पूरी करने को कहा है। नैक की असेसमेंट और एक्रीडेशन करवाया जा सके। हालांकि पांच साल में बने कालेज इसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे। फिर भी प्रदेश के 50 से अधिक ऐसे कालेज हैं, जिन्हें नैक से एक्रीडेशन के लिए मशक्कत करनी होगी। यही नहीं, कालेजों को एनआइआरएफ (नेशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क) के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उच्चतर शिक्षा विभाग ने हाल ही में कालेजों के प्राचार्यों के साथ हुई बैठक मे ये आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में 151 सरकारी कालेज हैं, जिनमें से 94 कालेजों के पास नैक (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) की एक्रीडेशन नहीं है। 51 कालेजों के पास ही नैक की एक्रीडेशन है। वहीं 87 एडिड कालेजों के पास नेक की वैध एक्रीडेशन है। अब उच्चतर शिक्षा विभाग ने कहा है कि सभी कालेज अपनी एक्रीडेशन करवाएं।

एक्सटेंशन लेक्चरर को करवाना होगा ज्वाइन

बैठक में एक्सटेंशन लेक्चरर को कालेजों में ज्वाइन करवाने को लेकर भी चर्चा की गई। एक्सटेंशन लेक्चरर ज्वाइंनिंग को लेकर हाइकोर्ट गए थे। जिसके बाद कोर्ट ने विभाग को एक्सटेंशन लेक्चरर को ज्वाइन करवाने की बात कही थी। विभाग ने कालेजों को 15 दिन में एक्सटेंशन लेक्चरर को ज्वाइन करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा कालजों को अपना पूरा डेटा भी विभाग को ऑनलाइन भेजना होगा।

अब चंडीगढ़ में होगी चारों डिविजन के प्राचार्यों की बैठक

उच्च शिक्षा में सुधार और विभाग के समक्ष रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने के लिए प्रदेश की चारों डिविजनों के प्राचार्यों की बैठक चंडीगढ़ में होगी। उच्चतर शिक्षा  विभाग के डीजी ए. श्रीनिवास इस बैठक में प्राचार्यों से आगामी शैक्षणिक सत्र की तैयारियों को लेकर भी चर्चा करेंगे। सबसे पहले 27 मार्च को गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी, इसके बाद 29 मार्च को अंबाला, कुरुक्षेत्र, पंचकुला, यमुनानगर, फरीदाबाद, पलवल, नूंह, कैथल, पानीपत, 2 अप्रैल को फतेहाबाद, हिसार, जींद, सिरसा और करनाल, 4 अप्रैल को झज्जर, चरखी दादरी, रोहतक, सोनीपत और भिवानी के प्राचार्यों की बैठक होनी है।

--नैक की एक्रीडेशन के अलावा एक्सटेंशन लेक्चरर की ज्वाइनिंग के लिए आदेश विभाग ने दिए हैं। नए सेशन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश और चर्चा के लिए प्रदेश की चारों डिविजन की अलग-अलग बैठक चंडीगढ़ में होनी है। हमारी बैठक 2 अप्रैल को होगी।

- डा. पीएस रोहिल्ला, प्राचार्य, गवर्नमेंटपीजी कालेज हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.