संवाद सहयोगी, सिवानीमंडी :

नगर पालिका चुनावों को लेकर प्रशासन की तरफ से मतदाता सूची के प्रथम प्रकाशन को लेकर मांगे गए दावे और आपत्तियों की कार्रवाई को पूरा कर लिया है। सोमवार को अंतिम दिन दावे और आपत्तियां जताने वालों का नपा कार्यालय में तांता लग गया। 6 फरवरी को शुरू हुई कार्रवाई में कुल 13 वार्डो में 514 दावे व आपत्तियां नपा में नियुक्त किए गए बीएलओ के पास पहुंचे। इसमें उन मतदाताओं के दावे भी प्रशासन ने लिए जो इस मतदाता सूची से बाहर कर दिए गए थे। इन दावों पर सुनवाई अब आगामी 15 और 16 फरवरी को एसडीएम कार्यालय में एसडीएम की तरफ से की जाएगी। एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि राज्य चुनाव आयुक्त हरियाणा के निर्देशानुसार दस जनवरी 2018 को प्रकाशित विधानसभा सूची और एक जनवरी को क्वालीफाइंग तिथि मानकर तैयार की गई नगरपालिका सिवानी की वार्ड वाइज मतदाता सूची का प्रथम प्रकाशन 6 फरवरी को कर दिया गया था। दावे व आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 12 फरवरी सोमवार तक सभी 13 वार्डो से 514 दावे व आपत्ति प्रस्तुत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर एक से सात तक दावे व आपत्ति का निपटान 15 फरवरी तथा वार्ड नंबर 8 से 13 तक के दावे व आपत्ति का निपटान 16 फरवरी को प्रात दस बजे एसडीएम कार्यालय में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दावे व आपत्ति का निपटान के समय संबधित वार्ड के बीएलओ व सुपरवाइजर उपस्थित रहेंगे।

मतदान से वंचित लोगों के दावे भी लिए

नई मतदाता सूची में नपा की वोटर लिस्ट से गायब हुए मतदाताओं को भी भारी विरोध के बाद दावे जताने का मौका प्रशासन की तरफ से दे दिया गया है। वर्षो से मतदान करते आ रहे सवा चार सौ के करीब मतदाताओं को इस नई मतदाता सूची से बाहर कर दिया गया था। ये मतदाता पहले की तरह वार्ड में रहेंगे या बाहर जाएंगे इसका निर्णय 15 और 16 जनवरी को एसडीएम की तरफ से की जाने वाली सुनवाई में होगा। इधर इस बारे में व्यापार मंडल के प्रधान सुशील ¨सगला का कहना है कि ये सब एक सोची समझी चाल के तहत वोटरों को वंचित रखा गया है।

वार्डों के आरक्षण को लेकर बैठक 19 को

सिवानी के अलावा इंद्री, तावडू़, की जनसंख्या प्रतिशत के आधार पर अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्ग के वार्ड आरक्षित करने व ड्रा ऑफ लाट द्वारा महिला वार्डो का आरक्षण करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय पंचकूला में 19 फरवरी को एक बैठक होगी। शहर स्थानीय निकाय के महानिदेशक ने इस संबंध में एक पत्र जारी कर संबंधित पालिकाओं के पार्षदों की गठित की टीम को नोटिस जारी कर इसमें शामिल होने के निर्देश जारी कर दिए है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस