Move to Jagran APP

वायरल के गंभीर लक्षण वाले 20 फीसद मरीजों में मिल रहा कोविड, तीन से पांच दिन में हो रहे स्वस्थ

कोरोना और डेंगू के बीच वायरल फीवर भी चिंता का कारण बना है। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हुआ है। वायरल के गंभीर लक्षण वालों के कोरोना टेस्ट भी साथ में कराए जा रहे हैं। पीजीआइ और सिविल अस्पताल में फीवर के इलाज को लोग पहुंच रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 12:43 PM (IST)
कोरोना, वायरल फीवर और डेंगू के लगभग समान लक्षण हैं।

रोहतक, जेएनएन। मौसम में बदलाव के साथ ही वायरल फीवर के केस में इजाफा हुआ है। कोरोना और डेंगू के बीच वायरल फीवर भी चिंता का कारण बना है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हुआ है। वायरल के गंभीर लक्षण वालों के कोरोना टेस्ट भी साथ में कराए जा रहे हैं। पीजीआइ और सिविल अस्पताल में फीवर के इलाज को लोग पहुंच रहे हैं। पीजीआइ में रोजाना करीब 100 मरीज वायरल की जांच को पहुंच रहे हैं। मेडिसिन विभाग की ओपीडी में मरीजों को चिकित्सीय परामर्श और दवा लेने के साथ ही सतर्कता बरतने की सलाह भी दी जा रही है।

loksabha election banner

पीजीआइ के मेडिसिन विभागाध्यक्ष डा. वीके कत्याल ने बताया कि कोरोना, वायरल फीवर और डेंगू के लगभग समान लक्षण हैं। ज्यादा गंभीर मरीज का कोरोना टेस्ट भी कराया जा रहा है। वायरल के गंभीर लक्षण वाले करीब 20 फीसद मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिल रही है। डा. कत्याल का कहना है कि वायरल के सामान्य लक्षण वाले तीन से पांच दिनों में ठीक हो रहे हैं। जिन लोगों को कोरोना के सामान्य लक्षण हैं वह भी पांच दिनों तक स्वस्थ हो रहे हैं। लोगों को वायरल से घबराने के बजाय तुरंत चिकित्सक सलाह लेनी चाहिए। दूसरी ओर डेंगू ने भी प्रशासन की चिंता बढ़ाई है। अभी तक 108 डेंगू के केस मिले हैं। छह केस मलेरिया के भी मिले हैं।

एक साथ परिवार के एक से अधिक लोगों को हो सकता है वायरल फीवर

वायरल फीवर एक समय में परिवार के एक से अधिक लोगों को हो सकता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है ऐसे में जिस सदस्य को वायरल की शिकायत होती है उसे खुद को दूसरों से आइसोलेट कर लेना चाहिए। सही समय पर चिकित्सकीय सलाह से करीब एक सप्ताह में मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है। दूध, ताजा फल और प्रोटीन वाली डाइट से वायरल जल्द नियंत्रण में आ जाता है। लगभग एक जैसे लक्षण होने पर भी वायरल फीवर कोविड और डेंगू की तरह खतरनाक नहीं है।

यह हैं वायरल के लक्षण

- तेज बुखार

- खांसी

- बदन दर्द

- सिर दर्द

- सांस चढऩा

डेंगू के लक्षण - तेज बुखार

- खांसी

- बदन दर्द

- सिर दर्द

- सांस चढऩा

- खांसने में खून आना (बहुत कम केस में)

- मेमोरी लॉस (बहुत कम केस में)

कोविड के लक्षण  (अभी तक पता चले हैं)

- खांसी

- बदन दर्द

- सिर दर्द

- शारीरिक कमजोरी

- सूंघने की शक्ति का कमजोर हो जाना (काफी केस में ऐसा पाया गया है)

- सांस लेने में तकलीफ (गंभीर स्थिति में)

------

मौसम में बदलाव आने से वायरल फीवर के केस सामने आए हैं। लोगों को अब सर्दी के अनुसार तैयारियां करनी शुरू कर देनी चाहिए। जिन लोगों को ज्यादा परेशानी है उनका कोरोना टेस्ट साथ में कराया जा रहा है। साथ ही डेंगू के केस देखते हुए लगातार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों मे सैंपल लिए जा रहे हैं। लार्वा पाए जाने पर नोटिस दिए जा रहे हैं।

- डा. सीरत सिंह, डिप्टी सीएमओ, रोहतक।

-----वायरल जैसी शिकायत होने पर तुरंत चिकित्सकीय सलाह लें। खुद को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग कर लें। हेल्दी खाना जिसमें प्रोटीन की ज्यादा मात्रा है का सेवन करें। सही दवा और डाइट से तीन से पांच दिनों में वायरल फीवर से छुटकारा पाया जा सकता है।

- डा. वीके कत्याल, विभागाध्यक्ष, मेडिसन, पीजीआइ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.