जेएनएन, हिसार : लोकसभा चुनाव के बाद अधिकारियों ने अब विकास कार्यों पर फोकस कर दिया है। 150 करोड़ रुपये से शहर में विकास कार्य करवाए जाएंगे। इनमें सिटी बस से लेकर मल्टी स्टोरी पार्किंग व विभिन्न सेक्टरों की बनने वाली सड़कें शामिल है। 91 करोड़ 12 लाख रुपये का सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट और 40 करोड़ के डेयरी शि‍फि़टंग के काम में भी तेजी आएगी। आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए अधिकारियों ने इस प्रोजेक्टों को जल्द से जल्द शुरू करने की योजना बनाई है।

सेक्टरों की सड़कों और पार्क के टेंडर सोमवार को जारी कर दिए जाएंगे। जिससे पांच सेक्टरों में सड़क और पार्कों के काम शुरू हो जाएंगे। वहीं एचएसवीपी, जन स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के बरसाती नालों की सफाई के काम भी तेजी से शुरू होंगे। जिससे प्री मानसून से पहले बरसाती सिस्टम को ठीक किया जा सके।

इनकी मिली चंडीगढ़ से अप्रूवल, अब वर्कऑर्डर होंगे जारी

अर्बन एस्टेट टू  - 2 करोड़ 82 लाख 53 हजार 947 रुपये

सेक्टर 13 पार्ट टू  - 2 करोड़ 60 लाख 13 हजार 444 रुपये

सेक्टर 14 पार्ट वन - 2 करोड़ 58 लाख 83 हजार 968 रुपये

सेक्टर 16 -17 - 4 करोड़ 16 लाख 09 हजार 721 रुपये

पार्कों का काम तैयार नहीं तो सड़कों के साथ लगाए टेंडर

नगर निगम में पार्कों के काम करने को ठेकेदार तैयार नहीं है। सभी काम लंबे समय से माइनस में जा रहे थे। इस कारण नगर निगम अधिकारियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए सेक्टरों की सड़कों के मरम्मत कार्य के कामों के साथ संबंधित सेक्टर के पार्कों के टेंडर भी लगा दिए। ऐसे में जो ठेकेदार सेक्टर की सड़क बनाएगा, उसके सेक्टर के पार्कों में विकास कार्य भी करना होगा। इस प्रकार पार्कों के काम माइनस में नहीं जाएंगे।

यह है मुख्य प्रोजेक्ट

  सिटी बस सर्विस -

नगर निगम में शहर के पांच रूटों पर दस सिटी बस शुरू करने की फाइल प्रधान सचिव के पास अटकी हुई है। प्रधान सचिव से अनुमति मांगी है और शर्तों में बदलाव किया हुआ है।

डेयरी शिङ्क्षफ्टग की फाइल

डेयरी शिफ्ट को बंगला रोड पर 50 एकड़ जमीन राजकीय पशुधन फार्म से मिली है। डेयरियों को लेकर सर्वे का काम आचार संहिता में पूरा हो चुका है और प्रोजेक्ट बनाने में अधिकारी लगे है। इस प्रोजेक्ट को लेकर सरकार से 40 करोड़ की मांग को लेकर प्रक्रिया शुरू होगी।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

आचार संहिता से पहले ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर टेंडर लगाया गया था। कुल 91.12 करोड़ रुपये की लागत से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया जाना है। पीपीपी मोड में बनने वाले इस प्रोजेक्ट को लेकर 10 जून को टेंडर खोला जाएगा। जो पहले मई माह में खोला जाना था।

मल्टी स्टोरी पार्किंग

मल्टी स्टोरी पार्किंग की जमीन से मलबा हटा दिया गया है। अब फाइनल ड्राइंग को लेकर काम किया जाएगा। इसके साथ ही अस्थाई पार्किंग शुरू की जाएगी।

  रैन बसेरे के फर्नीचर का स्टेट लेवल टेंडर

 सरकार ने प्रदेश का रैन बसेरों में अत्याधुनिक बेड, रसोई का सामान व अन्य फर्नीचर को लेकर 789. 89 लाख रुपये का टेंडर लगाया था। जिसके तहत अब रैन बसेरों को फर्नीचर खरीदने का काम शुरू होगा।

कम्युनिटी सेंटर का काम होगा

जगजीवन नगर में एक करोड़ से बनने वाले कम्युनिटी सेंटर आचार संहिता लगने पर नींव खोदकर बंद कर दिया गया था। कम्युनिटी सेंटर बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

  50 लाख रुपये का ट्रैफिक लाइट का टेंडर 

आईजी चौक, डाबड़ा चौक और आधार अस्पताल सहित विभिन्न ट्रैफिक लाइटों का टेंडर 22 मार्च को ओपन होना था। आचार संहिता के चलते बीच में रोक दिया गया था। अब इस टेंडर को फाइनल किया जाएगा।

यह होंगे दक्षिणी हरियाणा बिजली निगम के काम

- हिसार व जींद में घरों से ऊपर से हाईटेंशन लाइन हटाने का करीब सात करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट होगा शुरू।  

- सेक्टर 1-4 में 33 केवीए के सब स्टेशन का काम होगा शुरू।

- उकलाना, बरवाला और भट्टू एरिया में ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने 8.60 करोड़ रुपये किए जाएंगे।

- समैण और खरड़ अलीपुर के 220 केवीए सब स्टेशन की कंट्रोल बे लगाने का दो करोड़ से ज्यादा काम किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: manoj kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस