संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: बादशाहपुर 66केवी सबस्टेशन में 12.5/16 एमवीए का तीसरा नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसके लिए निगम की तरफ से फंड जारी कर दिया गया है। गर्मी से पहले ट्रांसफार्मर चालू कर दिया जाएगा। ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इससे पहले 25/31 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। इन पर क्षमता से अधिक भार होने के कारण उपभोक्ताओं को बिजली समस्या का सामना करना पड़ता है।

बादशाहपुर के आसपास काफी संख्या में रिहायशी सोसायटी विकसित हो रही है। बिजली की खपत भी लगातार बढ़ती जा रही है। 66केवी सब स्टेशन में 25/31 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। इन ट्रांसफार्मर से 28 फीडर के माध्यम से बिजली उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जाती है। इन दोनों ट्रांसफार्मर पर फिलहाल 50 एमवीए का लोड चल रहा है। गर्मी के दिनों में यह लोड बढ़ कर 58 से 60 एमवीए तक पहुंच जाता है।

बिजली निगम के अधिकारियों ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए ट्रांसफार्मर लगाने का प्रस्ताव तैयार किया। ट्रांसफार्मर की कीमत करीब डेढ़ करोड रुपए है, जबकि 50 लाख इसके सिविल व‌र्क्स में लागत आएगी। हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के कार्यकारी अभियंता अनिल मलिक ने बताया कि ट्रांसफार्मर लगाए जाने के लिए सिविल वर्क का काम शुरू कर दिया गया है। जनवरी के आखिरी तक ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति चालू कर दी जाएगी।

इस ट्रांसफार्मर के लगने के बाद गर्मी के दिनों में फीडर की बिजली कटौती जैसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। अभी लोड बढ़ने पर किसी ना किसी फीडर की बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ती थी। इस ट्रांसफार्मर के बाद उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध होगी।

Edited By: Jagran