जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी के पारंपरिक बाजार में फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर बड़ी संख्या में ग्राहकों का हुजूम रोजाना उमड़ रहा है। इससे बाजार में कारोबार को बल मिला है। खरीदारी के लिए यहां आने वालों को एक बात जो सबसे अधिक अखर रही है वह है सड़कों पर पसरी गंदगी। बाजार की मुख्य सड़क से लेकर सभी आंतरिक सड़कों पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है। कारोबारियों से लेकर ग्राहकों तक का कहना है कि बाजार में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है। नगर निगम, गुरुग्राम की ओर से यहां स्वच्छता पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सदर बाजार में खरीदारी के लिए पहुंची रोली राव कहती हैं कि बाजार में प्रवेश करते ही मुंह से निकलता है कि कहां आ गए हैं। हर सड़क पर कूड़ा ही कूड़ा नजर आ रहा है। दो दिन पहले ही बाजार में यही हाल था। इनका कहना है कि यह विडंबना है कि नगर निगम, गुरुग्राम के अधिकारी स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 को लेकर बातें कर रहे हैं। गुरुग्राम को इस सर्वेक्षण में ऊंचा स्थान दिलाना चाहते हैं। आखिर ऐसा कैसे संभव होगा। इसके लिए नगर निगम अधिकारियों को अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करना होगा। सदर बाजार में रोजाना हजारों की संख्या में लोग आते-आते हैं कम से कम उनकी सुविधा के लिए यहां साफ-सफाई कराई जाए। विमल शर्मा कहते हैं कि बाजार में विदेश के लोग भी खरीदारी के लिए आते हैं। आखिर उनके मन में बाजार का यह हाल देखकर शहर की कैसी छवि बनेगी।

व्यापारी अमित का कहना है कि बाजार में ठीक से सफाई नहीं होती है। नगर निगम इस मामले में काफी लापरवाह है। यहां जब भी सफाई करने वाले आते हैं सिर्फ औपचारिकता निभा कर चले जाते हैं। बाजार में कूड़ा सड़क के बीच में एकत्र करके छोड़ दिया जाता है। बाजार में आने-जाने वालों के पैरों से लग-लग कर दिन भर बिखरता रहता है।

Edited By: Jagran