Move to Jagran APP

दमदमा की पहाड़ी में महकेगी रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू

अरावली पहाड़ी की गोद में बसे गांव दमदमा-खेड़ला को देश व प्रदेश स्तर पर पर्यटन व पर्यावरण के रूप में पहचान मिलेगी। 420 एकड़ में प्रस्तावित इस जैव विविधता पार्क पर 40 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 07:58 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 07:58 PM (IST)
दमदमा की पहाड़ी में महकेगी रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू
दमदमा की पहाड़ी में महकेगी रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू

सतीश राघव, सोहना

loksabha election banner

अरावली पहाड़ी की गोद में बसे गांव दमदमा-खेड़ला को देश व प्रदेश स्तर पर पर्यटन व पर्यावरण के रूप में पहचान मिलेगी। 420 एकड़ में प्रस्तावित इस जैव विविधता पार्क पर 40 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वन विभाग से अनुमति मिलते ही जल्द कार्य शुरू हो जाएगा।

अरावली पहाड़ी की तलहटी की पांच एकड़ भूमि में नर्सरी तैयार की जाएगी, जिसमें रंग बिरंगे फूलों के पौधे रोपे जाएंगे। गुरुजल की टीम ने उक्त प्रस्तावित भूमि पर प्री स्टडी शुरू कर दी। गुरुजल योजना की चेयरपर्सन सुधी केशवानी की देखरेख में योजना को अमलीजामा पहनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसमें गुरुजल टीम से अंजलि शर्मा, अंजलि सिंह, सेंट्रल फार एकेलाजी डेवलपमेंट एंड रिसर्च सीइडीएआर से सुनील हरसाना, इंटरनल से अमन, परमिंदर ने पांच एकड़ नर्सरी में लगाए जाने वाले पौधों की प्रजाति की पहचान कर ली है। नर्सरी तैयार करने के लिए नव ज्योति फाउंडेशन नया गांव का सहयोग लिया जाएगा। अभी तक गांव दमदमा की पर्यटक स्थल दमदमा झील के रूप में पहचान थी, लेकिन अब इस गांव को दमदमा के जैव विविधता पार्क के रूप में पहचाना जाएगा।

योजना सिरे चढ़ते ही यह देश के चुनिदा पार्क में शामिल हो जाएगा। यहां अरावली पहाड़ी की 420 एकड़ भूमि को जैव विविधता पार्क के रूप में विकसित करने की पहल शुरू कर दी गई है। गुरुजल की टीम ने सेंटर फार टेक्नोलाजी डेवलपमेंट रिसर्च एवं बायोडायवर्सिटी मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों ने अरावली की तलहटी से पेड़ों के बीज एकत्रित करने से लेकर खुशबूदार पौधों व अन्य पेड़ों की किस्म, पशु पक्षियों, जंगली जानवरों के बारे में पूरा ब्योरा जुटाया है।

गुरुजल समिति की सदस्य अंजलि शर्मा ने बताया कि दमदमा, कासन, शिकोहपुर व नौरंगपुर सहित चार गांवों को पर्यटक स्थल के रूप विकसित करने का काम शुरू हो चुका है। योजना को पूरा होने में पांच वर्ष का समय लगेगा। नर्सरी पौधे रोपने के लिए पांच एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है।

बता दें कि 2021 में प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम को ग्रीन कवर जिला के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी। उनकी इस घोषणा पर सोहना के गांव दमदमा-खेड़ला की 420 एकड़ भूमि में तथा कासन गांव की भूमि में उक्त जैव विविधता पार्क का निर्माण शुरू किया गया है। गांव कासन में वन विभाग पार्क को विकसित करेगा। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए गांव की एक कमेटी का गठन किया गया है। इनको प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह टीम स्थानीय तौर पर गुरुजल समिति की मदद करेगी।

- शौराज खटाना, बायोडायवर्सिटी मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन जैव विविधता पार्क विकसित होने से गांव के आसपास रंग बिरंगे खुशबूदार फूलों की महक से सारा वातावरण में रौनक बढ़ जाएगी। ग्राम पंचायत की कई गुणा आमदनी भी बढे़गी।

- संतोष खटाना, सरपंच गांव दमदमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.