Move to Jagran APP

अपराधियों पर होगी एसटीएफ की सीधी नजर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : अब संगठित अपराध व आतंकवाद के ऊपर विशेष टास्क फोर्स (एसटी

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jan 2018 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2018 06:16 PM (IST)
अपराधियों पर होगी एसटीएफ की सीधी नजर
अपराधियों पर होगी एसटीएफ की सीधी नजर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : अब संगठित अपराध व आतंकवाद के ऊपर विशेष टास्क फोर्स (एसटीएफ) की सीधी नजर होगी। इसके लिए रविवार को भोंडसी में फोर्स के मुख्यालय का शुभारंभ प्रदेश के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने किया। इसका गठन प्रदेश सरकार द्वारा आपराधिक गतिविधियों पर विशेष नजर रखने के लिए किया गया है। इसके प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सौरभ ¨सह को बनाया गया है। भोंडसी के अलावा सुशांत लोक स्थित ट्रैफिक टावर में भी एक अतिरिक्त कार्यालय बनाया जाएगा। एसटीएफ में कुल 75 अधिकारी होंगे। सभी अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे। साइबर अपराधों से संबंधित उपकरणों से भी लैस होंगे। बुलेट प्रूफ की भी सुविधा होगी।

loksabha election banner

पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि इसका गठन संगठित अपराधियों के ऊपर विशेष रूप से नजर रखने के लिए किया गया है। जहां से अपराधियों के बारे में सूचना मिलेगी, तत्काल प्रभाव से एक्शन लिया जाएगा। दिल्ली, तमिलनाडु सहित कई अन्य राज्य में एसटीएफ का गठन बहुत पहले हो चुका है। प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश पर इसका गठन किया गया है। इस फोर्स के पास ऐसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जिससे कि किसी भी स्थिति का सामना करने में दिक्कत न आए। एसटीएफ का फोकस विशेष रूप से कुख्यात अपराधियों, अंतरराज्यीय बदमाशों एवं ड्रग माफिया के ऊपर रहेगा। एसटीएफ के लिए एक मानक ऑपरे¨टग प्रक्रिया (एसओपी) निर्धारित की गई है। अधिकारियों एवं अन्य सदस्यों को उनके सेवा रिकॉर्ड और क्षमता के आधार पर चुना गया है। एसटीएफ को कुछ दिनों पहले ही एक बड़ी सफलता मिली, जब उसने कुख्यात गैंगस्टर मंजीत महाल गैंग के चार शूटर को गिरफ्तार किया। मुख्यालय के शुभारंभ अवसर पर महानिदेशक (विजिलेंस) बीके सिन्हा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल, सीआइडी प्रमुख अनिल राव, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त अभिताभ ¨सह सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

पद्मावत फिल्म के प्रदर्शन के दौरान सतर्क रहेगी पुलिस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रदेश के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने रविवार को गुरुग्राम पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने एक-एक अधिकारी से उनकी उपलब्धि के बारे में जानकारी हासिल की। साथ ही स्पष्ट शब्दों में कहा कि महिला सुरक्षा के मामले में किसी भी स्तर पर कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसी भी प्रकार की शिकायत आते ही कार्रवाई करें। उन्होंने कहा पद्मावत फिल्म के प्रदर्शन के दौरान किसी प्रकार की घटना ना हो, इसके लिए पुलिस सतर्क रहेगी।

कचहरी रोड स्थित पुराना पुलिस आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक के माध्यम से पुलिस महानिदेशक ने पुलिस आयुक्त के साथ ही सभी पुलिस उपायुक्त, सभी सहायक पुलिस आयुक्त, सभी थाना प्रभारी, सभी अपराध शाखा प्रभारियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के नजदीक होने की वजह से गुरुग्राम पुलिस को बहुत ही संवेदनशील तरीके से काम करने व अपने आप में बदलाव लाने के ऊपर ध्यान देना होगा। सभी पुलिस अधिकारी उनके अधीनस्थ पुलिसकर्मियों पर नियंत्रण रखें। यदि कोई पुलिसकर्मी भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाता है तो सीधे तौर पर संबंधित थाना प्रबंधक की जिम्मेदारी निर्धारित करना सुनिश्चित करें। पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने बैठक में उठाए गए सभी विषयों पर गंभीरता से काम करने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.